Raksha Bandhan 2024: भाई बहन हैं दूर तो ऐसे बनाएं अपना रक्षाबंधन ख़ास, दूर रहकर भी नहीं होगा साथ होने का एहसास

रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के लिए बेहद ख़ास होता है इस दिन अगर आप एक दूसरे से दूर हैं तो जानिए कैसे आप इसे साथ में मना सकते हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 3 Aug 2024 6:04 PM GMT
Raksha Bandhan 2024
X

Raksha Bandhan 2024 (Image Credit-Social Media)

Raksha Bandhan 2024: इस साल 19 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जायेगा। जहाँ ये भाई बहन के रिश्ते को मज़बूत बनाने के लिए और एक दूसरे के प्रति अपना स्नेह दिखने का समय है वहीँ कुछ भाई बहन हैं जो एक दूसरे से दूर हैं ऐसे में आप इस दिन को कैसे मनाएं आइये जान लेते हैं।

रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षासूत्र या राखी बांधतीं हैं, माथे पर तिलक लगतीं हैं साथ ही उनकी लम्बी उम्र की कामना करतीं हैं वहीँ बदले में भाई उन्हें तोहफे देते हैं और उनकी रक्षा करने का वादा भी करते हैं। दोनों एक दूसरे का मुँह भी मीठा करते हैं। भाई बहन के लिए ये त्योहार बेहद ख़ास होता है लेकिन अगर इस त्योहार पर भाई बहन एक दूसरे से दूर हैं तो इस त्योहार को कैसे मनाया जाये? आइये जानते हैं।

भाइयों को जहाँ अपने दफ्तर से छुट्टी नहीं मिलती वहीँ बहनें भी अपने ससुराल के बंधन में बंधकर अगर आप एक दूसरे से इस त्योहार पर नहीं मिल पा रहे तो ऐसे में क्या करें। क्या इस दिन आपका माथा सूना और कलाई बिना राखी के यूँ ही रह जाएगी? तो हम आपको बता दें ऐसा बिलकुल भी नहीं होगा। आज के आधुनिक युग में और जहाँ टेक्नोलॉजी ने इतनी तरक्की कर ली है वहां अब कुछ भी संभव है। ऐसे मेज आप भले ही मीलों दूर हों लेकिन आप अपने भाई बहन के साथ इस प्यारे से त्योहार को मना सकते हैं।

जल्द ही भेज दें राखी

रक्षाबंधन पर भाई की कलाई सूनी न रह जाये इसके लिए आप जल्द से जल्द राखी उन्हें भेज दें। आप कूरियर द्वारा अपने भाई तक इस राखी को जल्द भिजवा सकते हैं इतना ही नहीं इस समय कई सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स भी हैं जिनके ज़रिये आप राखी भेज सकते हैं। इतना ही नहीं आप राखी के साथ साथ कई तरह के गिफ्ट हैंपर्स और कार्ड्स भी अपने भाई तक पंहुचा सकतीं हैं। इनमे आपको मिठाई का ऑप्शन भी मिलेगा। ऐसे में आप अपने भाई तक उनकी मनपसंद मिठाई भी पंहुचा सकते हैं। तो ऐसे में राखी को आप समय से भेज दें।

समय से भेज दें तोहफा

भाई भी अपनी बहन को रक्षाबंधन का तोहफा समय रहते ही भेज दें। इसके लिए आप गिफ्ट पहले से आर्डर कर दें। जब आपकी बहन इस तोहफे को पाएंगीं तो इसे पाकर उन्हें आपके अपने पास होने का एहसास होगा। वहीँ शगुन भेजने के लिए आप अपनी बहन को पेमेंट ऐप जैसे गूगल पे, फ़ोन पे के ज़रिये उन्हें शगुन भी भेज सकते हैं।

आप भले ही साथ नहीं है लेकिन आप वैसे ही तैयार हों जैसे आप त्योहार के लिए तैयार होते हैं सुबह उठे और रक्षाबंधन के लिए रेडी हो जाएं। जिससे आपको महसूस हो कि आप इस त्योहार को वैसे ही मना रहे हैं जैसे आप अपने भाई या बहन के साथ हों।

रक्षाबंधन के दिन मुहूर्त के समय वीडियो कॉल द्वारा आप एक दूसरे के साथ ये त्योहार मना सकते हैं। आप एक दूसरे को देख पाएंगे और इस प्यार भरे त्योहार पर आपको एहसास होगा कि आप अपने भाई या बहन के साथ हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story