Rakhi Ideas For Brothers:रक्षाबंधन पर भाई को बांधे यूनिक राखी, ये रहे बेहतरीन आइडिया

Raksha Bandhan Rakhi Ideas: बहनें हर साल अपने भाई के लिए ढूंढ-ढूंढकर राखी लाती हैं। इस साल आप इस तरह की डिजाइन वाली राखी भाई को बांध सकती हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 1 Aug 2024 6:39 AM GMT
Rakhi Ideas For Brothers:रक्षाबंधन पर भाई को बांधे यूनिक राखी, ये रहे बेहतरीन आइडिया
X

Rakhi Ideas (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Raksha Bandhan 2024 Rakhi Ideas: हर साल सावन माह की पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) का त्योहार मनया जाता है। यह पर्व भाई-बहन के अटूट रिश्ते, प्यार, सम्मान और विश्वास का प्रतीक है। इस फेस्टिवल के लिए भाई-बहन दोनों ही काफी एक्साइटेड रहते हैं। भाई जहां बहनों के लिए ढूंढ-ढूंढकर गिफ्ट्स (Raksha Bandhan Gifts) लाते हैं। वहीं, बहनें भी अपने भाई के लिए सबसे सुंदर राखी (Raksha Bandhan Rakhi Design) कई दिन पहले से ही खोजने लगती हैं। आज हम आपको कुछ राखी आईडियाज (Rakhi Ideas For Raksha Bandhan) दे रहे हैं, जिन्हें जब आप अपने भाई की कलाई पर बांधेंगी तो उन्हें बेहद पसंद आएंगी। आइए जानते हैं इस रक्षाबंधन अपने भाई को कैसी राखी बांधें (Bhai Ko Kaisi Rakhi Bandhe)।

राखी डिजाइन आइडियाज (Rakhi Design Ideas)

1- मिनिमलिस्टिक कुंदन राखी

राखी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ऐसे कई लोग होते हैं, जो राखी पर ज्यादा डिजाइन पसंद नहीं करते हैं। अगर आपका भी भाई ऐसा ही है तो आप उसे कुंदन राखी बांध सकती हैं। इस फोटो में दिखाई गई राखी में बेहद मिनिमल डिजाइन है, जो आपके भाई को जरूर पसंद आएगी।

2- भगवान की तस्वीर वाली राखी

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इसके अलावा आप इस तरह की राखी भी ले सकती हैं। यह भी राखी की काफी मिनिमल और प्यारी डिजाइन है। रक्षासूत्र में बंधी भगवान जी की तस्वीर वाली राखी बांधने से आपके भाई को भगवान का आशीर्वाद भी मिलेगा।

3- रुद्राक्ष वाली राखी

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

लड़कों को रुद्राक्ष काफी पसंद होता है। खासतौर से तब, जब वह भगवान शिव के भक्त हों। ऐसे में आप इस राखी अपने भाई की कलाई पर रुद्राक्ष डिजाइन वाली राखी भी बांध सकती हैं।

4- ब्रेसलेट वाली राखी

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अगर आप पुराने स्टाइल की राखी बांधते-बांधते बोर हो गई हैं तो इस बार भाई की कलाई पर ब्रेसलेट वाली राखी भी सजा सकती हैं। इसे आप कस्टमाइज कराके भाई का नाम, मेरे भैया जैसी चीजें भी लिखवा सकती हैं।

5- चांदी की राखी

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आप अपने भाई को स्पेशल फील कराने के लिए चांदी की राखी भी बनवा सकती हैं। चांदी की राखी कभी आउट ऑफ ट्रेंड नहीं होती। आप अपनी पसंदीदा डिजाइन की सिल्वर राखी चुन सकती हैं।

6- कार्टून वाली राखी

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अगर आपका भाई उम्र में छोटा है तो उसके लिए कार्टून वाली राखी खरीद सकती हैं। वैसे, बड़े भाई को भी इस तरह की राखी बांधी जा सकती है। मार्केट में लाइट वाली भी कार्टून राखी आती हैं जो छोटे बच्चों को खूब पसंद आती हैं।

7- सेल्फ मेड राखी

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अगर आप थोड़ी भी क्रिएटिव हैं तो रक्षाबंधन पर मार्केट से राखी खरीदने की बजाय इसे घर पर भी तैयार कर सकती हैं। अगर आपको राखी नहीं बनानी आती है तो आप यूट्यूब से हेल्प ले सकती हैं। जहां इससे रिलेटेड तमाम वीडियोज मिल जाएंगे।

Shreya

Shreya

Next Story