Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर अपने भाई के लिए बनाएं ये ख़ास मिठाई, सभी को खूब आएगी पसंद

Rakshabandhan 2024 Recipes: रक्षाबंधन पर आप अपने भाई के लिए खुद से कोई बढियाँ से मिठाई बना सकते हैं आइये आज ऐसी ही एक मिठाई की रेसिपी को जानते हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 25 July 2024 5:27 AM GMT
Raksha Bandhan 2024 Recipes
X

Raksha Bandhan 2024 Recipes (Image Credit-Social Media)

Raksha Bandhan 2024 Recipes: रक्षाबंधन भाई-बहन के प्यार और अनोखे बंधन का त्योहार है। इसे पूरे भारत में लोग मनाया जाता है। वहीँ ये खास दिन पारंपरिक भारतीय मिठाइयों के बिना पूरा नहीं हो सकता। ऐसे में बाजार में मिलने वाली मिठाइयां कितनी शुद्ध हैं या नहीं ये जानना भी बेहद महत्वपूर्ण है। क्योंकि अक्सर मार्केट में इस समय मिलावटी और केमिकलयुक्त मिठाइयां मिलती हैं। जिन्हे खाकर अक्सर लोगों को कई सारी दिक्कतें तक शुरू हो जातीं हैं। तो ऐसे में अगर आप खुद अपने भाई के लिए अपने हांथों से कुछ मीठा बनाये तो त्योहार का मज़ा दुगना हो जायेगा।

रक्षाबंधन का त्योहार इस साल 19 अगस्त को है ये सावन का आखिरी सोमवार भी है। रक्षाबंधन के दिन बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षासूत्र के रूप में राखी बांधती है और दोनों एक दूसरे का मुँह मीठा करके इस प्यारे से त्योहार को और भी ख़ास बनाती है। वहीँ इस दिन को और भी ख़ास बना सकते हैं कुछ ख़ास मिठाइयों के साथ। आप इन्हे घर पर बना सकतीं हैं और अपने प्यार का रस इन मिठाइयों में घोल सकतीं हैं। इन्हे बनाना जितना आसान है उतनी ही ये खाने स्वादिष्ट होतीं हैं। तो आइये एक नज़र डालते हैं इन पॉपुलर रेसिपीज में से एक ऐसी ही बेहतरीन स्वीट डिश पर।

कलाकंद

कलाकंद मिठाई हर किसी को पसंद आती है। और इसे बनाने में कोई ख़ास झंझट भी नहीं होता है। इस मिठाई को आपने कभी न कभी चखा ज़रूर होगा। ये एकदम मीठे दूधिया स्वाद के साथ नम, रसदार और दानेदार बनावट के साथ बनती है। साथ ही, इसे बनाना बेहद आसान है और इस त्योहारी सीजन के लिए यह परफेक्ट है।


Rakshabandhan 2024 (Image Credit-Social Media)

कलाकंद एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई है जो दूध, चीनी और कुछ स्वादों से बनाई जाती है। कलाकंद जिसे कई लोग इंडियन मिल्क केक भी कहते हैं तीन सामग्रियों वाली सुपर फास्ट रेसिपी है जिसे मीठे गाढ़े दूध की एक कैन की मदद से सिर्फ 15 मिनट में तैयार किया जाता है। इस स्वादिष्ट मिठाई को अनुकूलित करना आसान है और यह प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन मुक्त है, जो इसे रक्षाबंधन रक्षाबंधन परफेक्ट मिठाई बनाने के लिए एकदम सही मिठाई बनाती है।

बनाने की विधि

परंपरागत रूप से कलाकंद बनाने के लिए, दूध को थोड़ी फिटकरी या दही या साइट्रिक एसिड के साथ हल्का सा जमाया जाता है और गाढ़ा होने तक उबाला जाता है। लेकिन चूँकि इस मिठाई को बनाने की पारंपरिक विधि काफी लंबी है, हम आपको इसे बनाने का सबसे बढ़िया और शॉर्टकट रूप बताने जा रहे हैं।

इस मिल्क केक का स्वाद और बनावट बिल्कुल मीठा, मलाईदार, नम और दानेदार होगी। आप कभी नहीं जान पाएंगे कि यह मीठे गाढ़े दूध के एक डिब्बे से बनाया गया था। इस रेसिपी से लगभग ½ किलोग्राम कलाकंद प्राप्त होता है, जो एक छोटे परिवार के लिए एकदम उपयुक्त मात्रा है। बेझिझक नुस्खा को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार मापें।

आप इसे और बेहतर बनाने के लिए इसमें इलायची पाउडर और गुलाब जल मिला सकते हैं। इसके अलावा इसमें आप केसर, वेनिला, सूखे मेवे और सभी कुछ मिलाकर अपना संपूर्ण व्यंजन बना सकते हैं।

इसे बनाने के लिए आप 250 से 300 ग्राम पनीर को कद्दूकस कर लें या बारीक पीस लें, जिससे लगभग 2 कसकर भरे हुए कप निकल जाएं। और अगर आप ताजा बना पनीर या छेना इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप इसे टुकड़ों में तोड़ सकते हैं। एक मोटे तले वाले पैन या कढ़ाई में 1 टिन/कैन (400 ग्राम) मीठा गाढ़ा दूध डालें। अब आप इसमें 1 बड़ा चम्मच चीनी मिला दें। इसमें आप अपने स्वाद के अनुसार भी चीनी डाल सकते हैं। इस मिश्रण को धीमी आंच पर बीच-बीच में हिलाते हुए पकाएं।

इस बीच, एक पैन या ट्रे पर थोड़ा घी या तेल लगाकर चिकना कर लीजिए. आप इसे बटर पेपर कागज से भी लपेट सकते हैं। याद रखें कि मिश्रण को बार-बार हिलाएं ताकि यह पैन के तले पर न लगे। कलाकंद का मिश्रण जैसे-जैसे उबलता जाएगा और पकने लगेगा, गाढ़ा होने लगेगा।

जब मिश्रण अच्छी तरह गाढ़ा हो जाए और पैन के किनारे छोड़ने लगे तो आंच बंद कर दें। मिश्रण सूखा नहीं दिखना चाहिए, इसमें थोड़ी नमी रहनी चाहिए।

नोट: धीमी आंच पर सही स्थिरता प्राप्त करने में लगभग 15 मिनट लगते हैं। आपके पैन की गुणवत्ता, पैन की मोटाई और आकार और गर्मी की तीव्रता के आधार पर इसमें 12 से 16 मिनट लग सकते हैं।

कढ़ाही को आंच पर से हटा लें। ¾ चम्मच इलायची पाउडर (या पसंद का स्वाद) और 1 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इसे समान रूप से मिलाने के लिए बहुत अच्छी तरह हिलाएँ।

अब कलाकंद मिश्रण को तैयार पैन या प्लेट में डालें। पैन को हिलाएं ताकि मिश्रण समान रूप से फैल जाए। आप चम्मच या स्पैटुला से भी समतल कर सकते हैं। पिस्ते, केसर और काजू या बादाम को ओखली में डालकर दरदरा कूट लीजिए। अगर आप सूखे मेवों का उपयोग कर रहे हैं तो आप उन्हें काटने या टुकड़ों में काटने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story