×

Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर बनाएं ये आसान और स्वादिष्ट रेसिपीज, सब कह उठेंगे वाह-वाह

Raksha Bandhan Recipes: इस राखी आप अपने भाई की पसंदीदा मिठाई घर पर बना सकती हैं। आपके घर पर भी इस रक्षाबंधन परिजनों की महफिल लगने वाली है तो उनके लिए लंच या डिनर में ये खास रेसिपीज को जरूर शामिल करके त्योहार सेलिब्रेशन को दोगुना करें।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Updated on: 10 Aug 2022 2:13 PM GMT
sweets
X

sweets (Image credit: social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Raksha Bandhan 2022: इस वर्ष राखी के डेट को लेकर भले ही confusion हो लेकिन इस दिन बनने वाली मिठाइयों को लेकर कोई दुविधा नहीं होनी चाहिए। 11 या 12 अगस्त, आप चाहे जिस दिन भी रक्षा बंधन मना रही हो इस दिन अपने लोगों को खुश करने के लिए घर पर ही तैयार करें स्वस्दिष्ट मिठाइयां। आप भले बेशक बाजार से भी मिठाइ ले आएं लेकिन घर भी अपने हाथों और प्यार से बनाई हुई मिठाईयो का स्वाद ही बेहतरीन होता है। इस राखी आप अपने भाई की पसंदीदा मिठाई घर पर बना सकती हैं। बता दें कि रक्षाबंधन के मौके पर लोगों के घरों में उनके रिश्तेदार, दोस्त और चचेरे, ममेरे भाई बहन सभी एकत्र हो जाते हैं। आपके घर पर भी इस रक्षाबंधन परिजनों की महफिल लगने वाली है तो उनके लिए लंच या डिनर में ये खास रेसिपीज को जरूर शामिल करके त्योहार सेलिब्रेशन को दोगुना करें।

होममेड डेट्स रोल

आमतौर आजकल सभी कुछ ज्यादा ही हेल्थ काे लेकर सचेत रहने लगे हैं। ऐसे में वो हर चीज़ में कैलोरी की मात्रा चेक करके खाते हैं। अगर आपका भाई भी कुछ ऐसा ही तो आप उनके लिए होममेड डेट्स रोल या कहे खजूर रोल बना सकती हैं। इसके लिए बादाम, पिस्ता और अखरोट को भूनकर ठंडा होने पर बारीक काट लें। इसके बाद डेट्स के बीज को निकालकर मिक्सचर में दरदरा ब्लेंड कर लें। कड़ाही में घी डालकर कर के डेट्स मिक्स्चर को दो से तीन मिनट तक भून लें। इनके नरम होने पर कटे नट्स भी मिलाएं। चूल्हे की आंच से उतारकर इसमें शहद मिलाएं। फिर चिकनाई लगे हाथाें से लंबे लंबे रोल्स बनाकर 30 मिनट तक सेट होने के लिए रख दें। ठंडा होने पर सर्व करें।

मालपुआ

उत्तर भारत की बेहद प्रसिद्ध डिश में शुमार मालपुआ अक्सर त्योहरों के मौके पर घरों में बनाया ही जाता है। आप चाहे तो इस रक्षाबंधन को ख़ास बनाने के लिए घर में मालपुआ try कर सकते हैं। इसके लिए मैदा, बेसन , सूजी, मिल्क पाउडर को समान मात्रा में दूध में डालकर घाेलें। इलायखी पाउडर और जायफल पाउडर डालकर फेंट लें। कड़ाही में घी गरम करके मालपुए का घाेल डालकर धीमी आंच पर तल लें। आंच से उतारकर इसे चाशनी में डुबोकर रखें। चाशनी से निकालकर इसे पिस्ता, बादाम आदि बुरकर सर्व करें।

नारियल के टेस्टी लड्डू

नारियल के लड्डू स्वादिष्ट खाने में जितने लगते हैं उन्हें बनाना उतना ही आसान होता है। इसके लिए एक पैन में कंडेंस्ड मिल्क को गरम करें। अब इसमें नारियल का बुरादा और इलायची पाउडर मिलाकर एकसार करें और आंच से उतारकर गोल -गोल लड्डू बना लें।

नारियल की दूध बर्फी

नारियल की बर्फी अमूमन हर किसी को पसंद आती है। इसे बनाने के लिए एक पैन में देशी घी गरम करके ताजे नारियल का बुरादा डालकर थोड़ा भून लें। फिर इसमें दूध, शक्कर, मिल्क पाउडर डालकर चार से पांच मिनट तक पकाएं और लगातार चलाते रहें। दूध के सूखने पर मैश खाेआ मिलाकर लगातार चलाते हुए मिश्रण के एकसार होने तक भून लीजिये । फिर आंच से उतारकर चिकनाइ लगी थाली में इसे फैलाएं। फिर इसे सेट होने के लिए रखें। ऊपर से पिस्सा बादाम के टुकड़ों के साथ इसे गार्निश करें।

ब्रेड मलाई रोल रेसिपी (Bread Malai Roll Recipe)

ब्रेड मलाई रोल रेसिपी का टेस्ट बहुत ही उम्दा होता है। घर पर आसानी से बनने वाली ये डिश खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है। इसको बनाने के लिए मिल्क ब्रेड, क्रीम , मीठा खोवा , चीनी की जरुरत होती है। अब एक पैन लें और उसमें दूध, चीनी और मीठा खोवा और 15 ग्राम क्रीम डालें।फिर ब्रेड स्लाइस लें, अंदर की तरफ क्रीम लगाएं और स्लाइस को रोल करें। उसके बाद रोल को एक सर्विंग प्लेट में रखें और दूध, खोवा डालकर सूखे मेवे से गार्निश करें और ठंडा होने पर सर्व करें।

अनानास की बर्फी (Pineapple Barfi Recipe)

अनानास की बर्फी सुनने में जितनी अनोखी लग रही है खाने में उतनी ही लाजवाब होती है। इसके लिए एक कप क्यूब्स में कटे अनानास ,आधा कप चॉप्ड नारियल, 2 चम्मच घी, एक कप चीनी और आधा कप कस्टर्ड पाउडर की जरुरत होती है। उसके बाद गैस पर एक पैन में एक कप चीनी और आधा कप पानी डालें। जब चीनी पूरी तरह से पानी में मेल्ट हो जाए तो गैस का स्वीच बंद कर दें। हाँ इस बात का ध्यान रखें कि आपको शुगर सिरप नहीं बनाना है सिर्फ पानी में चीनी को पूरी तरह से मेल्ट करने की जरुरत है। उसके बाद एक ब्लेंडर में कटे हुए नारियल और अनानास के टुकड़े डालकर मिश्रण बना लें।

उसके बाद अनानास और नारियल के रस को छान लें और छना हुआ गूदा हटा दें। अब कस्टर्ड पाउडर और अनानास-नारियल के रस के साथ अच्छी तरह मिला दे। अच्छी तरह मिक्स हो जाने पर इस मिश्रण को गर्म चीनी के मिश्रण में मिला दें और मिश्रण बनाने के लिए इसे मध्यम आंच पर रखकर मिश्रण को गाढ़ा होने तक लगातार चलाते रहें।फिर 2 टेबल स्पून घी डालकर अच्छी तरह मिलाते रहें। एक बार जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए और पैन के किनारे छोड़ दें, तो समझ लें कि ये तैयार हो गया है। फिर इसे बटर पेपर से ढकें या घी से अच्छी तरह ग्रीस किए हुए सांचे में निकाल लेंऔर 1 घंटे के लिए सेट होने के लिए छोड़ दें इसके लिए आप इसे 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। और चौकोर आकार की बर्फी काट कर के एंज्वाय करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story