Raksha Bandhan 2024: राखी पर भाई के लिए खुद घर पर बनाएं गुलाब जामुन, उंगलियां चाटते रह जाएगा

How To Make Gulab Jamun At Home: गुलाब जामुन तो लगभग हर किसी को पसंद होता है। इसे आप राखी पर खुद भी घर पर तैयार कर सकती हैं।

Network
Written By Network
Published on: 2 Aug 2024 4:40 AM GMT
Rakhi Special Dish: राखी पर भाई के लिए खुद घर पर बनाएं गुलाब जामुन, उंगलियां चाटते रह जाएगा
X

Gulab Jamun (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Gulab Jamun Recipe In Hindi: फेस्टिवल के मौके पर मिठाई से कोई भी परहेज नहीं करना चाहता है। खासतौर से गुलाब जामुन (Gulab Jamun) हर त्योहार का हिस्सा होता है। रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) आ रहा है और इस मौके पर आप खुद से भाई के लिए मिठाई बना सकती हैं। घर पर आसान तरीके से गुलाब जामुन (How To Make Gulab Jamun At Home) को बनाया जा सकता है। आज हम आपके साथ इस मिठाई की आसान रेसिपी (Gulab Jamun Recipe) शेयर करने जा रहे हैं, जिसे फॉलो करके आप बिना किसी कठिनाई आसानी से गुलाब जामुन बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं गुलाब जामुन बनाने की रेसिपी (Gulab Jamun Banane Ki Recipe)।

गुलाब जामुन की रेसिपी हिंदी में (Gulab Jamun Banane Ki Recipe Hindi Me)

सामग्री (Ingredients For Gulab Jamun)-

400 ग्राम खोया (मावा)

7 से 8 टेबलस्पून मैदा

इलायची पाउडर

दो कप चीनी

तीन कप पानी

चुटकी भर बेकिंग पाउडर

घी तलने के लिए

केसर

विधि (Gulab Jamun Banane Ki Vidhi)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सबसे पहले हमें गुलाब जामुन के लिए चाशनी तैयार करनी है, जिसके लिए एक बर्तन में दो कप चीनी और तीन कप पानी डालकर गर्म करें। इसमें थोड़ा इलायची पाउडर और केसर भी डाल दें। 10-15 मिनट तक अच्छे से गर्म करने के बाद साइड में ढककर रख दें।

अब बड़े से बर्तन में मावा को हाथ से अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद इसमें मैदा और चुटकी भर बेकिंग पाउडर डालकर इसे अच्छे से गूंथ कर एक डो तैयार कर लें। अब आपको इस डो से नींबू के आकार के छोटे-छोटे बॉल्स तैयार करना है। जब यह हो जाए तो एक कढ़ाई में तेल या घी गर्म करें और एक बॉल को तेल में डालकर तलें। अगर ये तेल में फटने लगे तो डो में थोड़ा सा और मैदा एड कर सकते हैं।

वहीं, अगर आपका डो सही है तो इन सभी बॉल्स को लो से मीडियम आंच पर गोल्डन ग्राउन हो जाने तक तलें। इसके बाद इन्हें तैयार की गई चाशनी में डाल दें। आपका गुलाब जामुन तैयार है। लेकिन गुलाब जामुन को चाशनी में डालने के 3-4 घंटे बाद ही सर्व करें। इससे उनमें अंदर तक चाशनी चली जाएगी। ड्राई फ्रूट्स के साथ इसे भाई को सर्व करें और खुद भी खाएं।

Shreya

Shreya

Next Story