×

Raksha Bandhan Sweets Recipes: इस रक्षाबंधन भाई को खिलाएं स्पेशल मिठाइयां, इन्हें बनाना है बेहद आसान

Raksha Bandhan Sweets Recipes: आप घर पर बनी मिठाई से भाई का मुंह मीठा कराएंगी तो यकीनन भाई भी यह प्यारा और मीठा सा सरप्राइज पाकर खुश हो जाएगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 19 Aug 2021 7:21 AM GMT
Rakshabandhan 2021
X

रक्षाबंधन pic(social media)

Raksha Bandhan Sweets Recipes: रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) भाई-बहन के प्यार का एक अनूठा बंधन है। रक्षाबंधन का दिन भाई-बहनों के लिए बहुत खास होता है। बहन भाई को राखी (Rakhi) बांधकर उसके लिए अपना प्यार दर्शाती है तो वहीं भाई भी उम्र भर बहन की रक्षा करने का वादा करते हैं। बहन चाहे जितनी भी दूर क्यों न हो इस खास मौके पर अपने भाई को राखी बांधने लिए मायके जरूर आती है।

तो वहीं भाई के लिए भी ये त्यौहार उतना ही महत्वपूर्ण है जितना बहन के लिए। अगर किसी कारणवश बहन नहीं आती तो भाई राखी बंधवाने उसके ससुराल जाता है। इस खास मौके पर भाई-बहन एक दूसरे को गिफ्ट (Gift) देकर अपना प्यार जाहिर करते हैं। जब एक मामूली सा धागा जब भाई की कलाई पर बंधता है तो भाई भी अपनी बहन की रक्षा के लिए अपनी जान न्योछावर करने को तैयार हो जाता है।

भाई-बहन के स्नेह का प्रतीक है रक्षाबंधन pic(Social Media)

राखी में बस कुछ ही दिन बाकी हैं। रक्षाबंधन पर बहनें कलाई पर राखी बांधने के बाद भाई का मुंह मीठा करवाती हैं। बाजार से मिठाई लाना तो बहुत आसान है, लेकिन अगर आप घर पर बनी मिठाई से भाई का मुंह मीठा कराएंगी तो यकीनन भाई भी यह प्यारा और मीठा सा सरप्राइज पाकर खुश हो जाएगा। तो चलिए जानते हैं कुछ स्वीट डिशेज की रेसिपी जिन्हें आप आसानी से घर पर बना सकती हैं और भाई का मुंह मीठा करा सकती हैं-


1- मलाई घेवर रेसिपी (Malai Ghevar Recipe)

घेवर एक गोल आकार का, स्वादिष्ट राजस्थानी व्यंजन है। जो अगस्त में श्रावण या सावन के शुभ महीने में पड़ने वाले तीज और रक्षा बंधन के त्योहारी मौसम के दौरान बनाया जाता है। डिस्क के आकार की इस मिठाई को घर पर आप बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं। आइए आपको रबड़ी के साथ बनाने का एक आसान तरीका बताते हैं घेवर घर पर सामान्य भगोनी या घर की कढ़ाई में बहुत अच्छी तरह से बनाया जा सकता है-

स्वादिस्ट घेवर pic(Social media)

आवश्यक सामग्री - (Necessary Ingredients)

मैदा - 250 ग्राम (2 कप)

घी - 50 ग्राम ( 1/4 कप)

दूध - 50 ग्राम (1/4 कप)

पानी - 800 ग्राम ( 4 कप)

घी या तेल - घेवर तलने के लिये

चाशनी बनाने के लिये

चीनी - 400 ग्राम( 2 कप)

पानी - 200 ग्राम (1 कप)

विधि - (Method)

मैदा अच्छी तरह छान कर किसी बर्तन में निकाल लीजिये, घी को किसी बड़े बर्तन में डाल लीजिये और बर्फ डालकर हाथ से फेंटिये, या फिर फेंटने के लिए आप मिक्सी का भी प्रयोग कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि ज्यादा न फिटने पाए। फेंटते फेंटते घी जब क्रीम जैसी बन जाय तब बर्फ के टुकड़े निकाल कर हटा दीजिये और घी को एक दम चिकनी क्रीम बनने तक फेंट लीजिये। अब इसमें मैदा थोड़ी थोड़ी डालते जाइये और फेंटते जाइये, गाढ़ा होने पर दूध मिला दीजिये और थोड़ा थोड़ा पानी डाल कर खूब फेंटिये, घोल में कोई गुठली न रहे और घोल एकदम चिकना हो जाए। घेवर बनाने के लिये घोल तैयार है। घोल की कन्सिस्टेन्सी एकदम पतली हो कि चमचे से घोल गिराने पर पतली धार से गिरे। गर्म घी में घोल डालिए।

दूसरा चमचा घोल डालने के लिये 1-2 मिनिट रुकिये, घी के ऊपर झाग खत्म होने दीजिये, अब फिर से दूसरा चमचा घोल भरकर बिलकुल पतली धार से घोल घी में डालिये, आप देखेंगे कि घी फिर से झाग से भर जाता है। झाग खतम करने के लिये फिर से 1-2 मिनिट रुकिये। घेवर को लाल गोल्डेन ब्राउन होने तक पकाइए। आप जितना बड़ा घेवर बनाना चाहते हैं उसके हिसाब से उतना घोल आप भगोने में डालेंगे, घोल को भगोने के बीच में डाला जाता है, यह घोल नीचे तले में जाता और तैर कर वापस ऊपर आता है और पहली परत के ऊपर पहुंच कर परत बनाता है। घेवर को मीठा करने के लिये 2 तार की चीनी की चाशनी तैयार कीजिये और धेवर पर डाल दीजीए। घेवर के ऊपर रबड़ी और कतरे हुये सूखे मेवे लगाकर उसे और अधिक स्वादिष्ट बनाइये।

घेवर बनाने के लिए आप ये वीडियो देख सकते हैं। इसे Nisha Madhulika के Youtube चैनल से लिया गया है।


2- काजू-पिस्ता रोल (Cashew-Pistachio Roll)

काजू-पिस्ता रोल pic(social media)

काजू और पिस्ता रोल की सामग्री

750 ग्राम काजू

300 ग्राम पिस्ता

800 ग्राम शुगर

5 ग्राम इलाइची पाउडर

गार्निशिंग के लिए सिल्वर लीफ

काजू और पिस्ता रोल बनाने की विधि -

1- काजू को भिगो दें।

2- पिस्ते को ब्लांच करके उसका छिलका उतार लें।

3- .इन दोनों को अलग अलग पीस कर इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद 650 ग्राम चीनी, काजू को आपस में मिलाए और 150 ग्राम चीनी को पिस्ता के मिश्रण में मिलाएं।

4- जब तक चीनी घुल न जाएं दोनों मिश्रण को अलग-अलग पकाएं और के बादमें इसमें इलाइची पाउडर डालें।

5- अब इसे कड़ाही में से निकाल लें, काजू और पिस्ता की अलग लग एक शीट बना लें।

6- मिश्रण को 5 इंच तक लंबा सिलेंडर का आकार दें।

7- अंदर की सतह पिस्ता वाली और बाहर काजू की परत लगाकर रोल करें।

8- चाकू की सहायता से हल्के हाथों से दबाकर काट लें।

9-.सिल्वर लीफ से गार्निश करके सर्व करें।

3- मीठी सेवइयां रेसिपी (Sweet Seviyan Recipe)

मीठी सेवइयां pic(social media)

आवश्यक सामग्री

सेवइयां 2 पैकेट या 1 कप

देसी घी 3 चम्मच

दूध 3 कप

चीनी 1/2 कप या स्वादानुसार

काजू 5 से 6 बारीक़ कटे हुए

बादाम 7 से 8 बारीक़ कटे हुए

किशमिश 7 से 8

इलायची 2 से 3

विधि

-मीठी सेवइयां ( Sweet Vermicelli ) बनाने के लिए कड़ाई में देसी घी डालकर गैस पर मीडियम आंच पर गर्म होने ले लिए रखे। जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो इसमें सेवियां डाल दे और सेवइयां को लगातार सुनहरा होने तक भूने।

-जब Vermicelli अच्छे से पककर सुनहरी हो जाए तो इसमें दूध डाल दीजिए और चम्मच से चलाते हुए 9 से 10 मिनट मीडियम आंच पर पका लीजिए।

-10 मिनट के बाद सेवइयां अच्छे से फूल जाएगी अब इसमें चीनी और काजू, बादाम, किशमिश और इलायची डालकर 3 से 4 मिनट और पका लीजिए। लीजिए बनकर तैयार बहुत ही स्वादिष्ट मीठी सेवइयां ( Sweet Vermicelli )

-अब मीठी सेवइयां को कमरे के तापमान पर ठंडा होने के बाद 2 घंटे के लिए फ्रिज में रखने के बाद सेंवइयों को परोसिए।

-आप चाहे तो मीठी सेवइयां गरमा-गरम् भी परोस सकते है।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story