×

Rakshabandhan Gifts: भूलकर भी न दें अपनी बहन को ये तोहफ़े, भाई-बहन के रिश्ते में पड़ सकती है दरार

Rakshabandhan Gifts: क्या आपको पता है कि कुछ ऐसी चीज़ें भी होतीं हैं जो अगर आप अपनी बहन को देते हैं तो भाई बहन के रिश्ते ख़राब हो सकते हैं। आइये जानते हैं वो क्या चीज़ें हैं भाइयों को अपनी बहनों को देने से बचना चाहिए।

Shweta Shrivastava
Published on: 7 July 2023 12:48 AM GMT
Rakshabandhan Gifts: भूलकर भी न दें अपनी बहन को ये तोहफ़े, भाई-बहन के रिश्ते में पड़ सकती है दरार
X
Rakshabandhan Gifts (Image Credit-Social Media)

Rakshabandhan Gifts: भाई बहन का त्यौहार रक्षाबंधन बस कुछ दिन ही दूर है ऐसे में जहाँ बहनें अपने भाइयों के लिए यूनिक और अलग तरह की राखियां ढूंढ़ने में जुटी हैं वहीँ भाई भी उनके लिए कुछ खास तोहफे देने की सोच रहे हैं। भाई बहनों का रिश्ता मीठी नोंक झोंक और लड़ाई झगड़े से भरा होता है। वहीँ भाई अपनी बहनों को न सिर्फ रक्षाबंधन के दिन बल्कि कई मौकों पर तोहफे देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ ऐसी चीज़ें भी होतीं हैं जो अगर आप अपनी बहन को देते हैं तो भाई बहन के रिश्ते ख़राब हो सकते हैं। आइये जानते हैं वो क्या चीज़ें हैं भाइयों को अपनी बहनों को देने से बचना चाहिए।

भूलकर भी न दें अपनी बहन को ये तोहफ़े

जब बहन को कोई तोहफा देने की बात आती है तो भाइयों को इसके लिए काफी सोचना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि आप अपनी बहन को क्या न दें।

रुमाल से रिश्तों में पड़ सकती है दरार

कहते हैं भाई को अपनी बहन को कभी भी रुमाल तोहफे में नहीं देना चाहिए। वहीँ बहन अपने भाई को उपहार स्वरुप रूमाल दे सकती है लेकिन भाई को अपनी बहन को रुमाल कभी नहीं देना चाहिए। ऐसा करना अच्छा नहीं माना जाता है। इससे भाई बहन के रिश्ते में खटास आ सकती है वो एक दूसरे से दूर हो सकते हैं।


तेज़ धार वाली चीज़ें कभी न दें अपनी बहन को

यूँ भी किसी को तोहफे में नुकीली चीज़ें नहीं देनी चाहिए लेकिन वहीँ अपनी बहन को तो भूलकर भी ऐसी कोई चीज़ मत दीजियेगा। ये सभी चीज़ें आपके रिश्तों में नेगेटिविटी को दावत दे सकतीं हैं। गिफ्ट में चाकू कैंची जैसी चीजें कभी नहीं देनी चाहिए। इससे भी आपके रिश्ते के टूटने का खतरा बना रहता है। यही वजह है कि इस तरह की कोई भी चीज़ तोहफे में अपनी बहन को न दें।

काले रंग को करिये तौबा

हिन्दू धर्म में सफ़ेद और काले रंग को अच्छा नहीं माना जाता है। वहीँ जब बात अपनी बहन को गिफ्ट देने की आती है तो याद रखिये आप उसे कोई भी काली चीज़ भेंट में न दें। फिर चाहे वो कोई ड्रेस हो या कोई भी चीज़। काला रंग बुराई और नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है। वहीँ इस रंग के अलावा आप कोई भी रंग गिफ्ट में दे सकते हैं।

नोट: इस आर्टिकल में दी गयी सभी जानकारी विशेषज्ञों की राय पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की कोई पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story