×

Ramadan 2024: कबसे शुरू हो रहा है रमज़ाम का पाक महीना, 34 साल बाद होगा कुछ ऐसा

Ramadan 2024: साल 2024 में रमज़ान का पाक महीना मार्च में शुरू होगा साथ ही इस साल कुछ ऐसा होने जा रहा है जो 34 साल बाद होगा। आइये जानते हैं क्या है ऐसा।

Shweta Srivastava
Published on: 25 Jan 2024 4:21 AM GMT
Ramadan 2024
X

Ramadan 2024 (Image Credit-Social Media)

Ramadan 2024: रमज़ान इस्लामिक कैलेंडर का नौवां महीना है। यह एक पवित्र महीना माना जाता है जो उस समय का सम्मान करता है जब अल्लाह ने देवदूत गेब्रियल के माध्यम से इस्लाम की पवित्र पुस्तक कुरान की पहली आयतें मुहम्मद नामक एक कारवां व्यापारी को बताई थीं।

कब है रमज़ान और क्या है इस साल ख़ास

इस वर्ष, रमज़ान रविवार, 10 मार्च को सूर्यास्त के समय शुरू होने और मंगलवार, 9 अप्रैल को सूर्यास्त के समय समाप्त होने की उम्मीद है। रमज़ान की अंतिम शाम को ईद-उल-फितर का उत्सव मनाया जाता है, जब पारंपरिक महीने भर का उपवास जिसे रोज़ा कहा जाता है समाप्त होता है।

रमज़ान के महीने की सटीक शुरुआत और समाप्ति का समय आठवें महीने (शाबान) की आखिरी रात को पहले अर्धचंद्र के दिखने पर आधारित होता है। विशेष रूप से, ऐसा कहा जाता है कि रमज़ान मक्का, सऊदी अरब में अर्धचंद्र के पहले अवलोकन से शुरू होता है (या खगोलीय गणना द्वारा पूर्व-निर्धारित तिथि पर)। इस वजह से, आरंभ और समाप्ति की तिथियां निश्चित नहीं हैं और उनमें एक दिन का अंतर हो सकता है।

रमज़ान की परंपराएँ

सभी मुसलमान (कुछ अपवादों को छोड़कर, जैसे कि यदि कोई बीमार है, यात्रा कर रहा है, गर्भवती है, बुजुर्ग है, आदि) एक महीने तक सुबह से सूर्यास्त तक के उपवास में भाग लेते हैं जो रमज़ान की पहचान है। मुसलमानों का मानना ​​है कि उपवास शरीर को शुद्ध करता है, और ये अभ्यास उन्हें गरीबों की पीड़ा की याद दिलाता है।

सुबह से सूर्यास्त तक खाना और पीना नहीं पिया जाता है, वहीँ सुबह के समय नमाज़ अता करके भोजन आदि खाया जाता है, जिसे सेहरी कहा जाता है, और रात के भोजन, जिसे इफ्तार कहा जाता है, से की जाती है। इफ्तार के लिए, कई लोग परंपरागत रूप से पहले खजूर खाकर उपवास तोड़ते हैं, जैसा कि माना जाता है कि पैगंबर मुहम्मद ने अपना उपवास तोड़ने के लिए ऐसा किया था। इफ्तार में पारंपरिक रूप से परोसे जाने वाले भोजन अलग-अलग होते हैं, लेकिन रमज़ान के दौरान भोजन अक्सर गरीब परिवार के साथ साझा किया जाता है।

29 या 30 दिवसीय उपवास (चंद्र चक्र की लंबाई के आधार पर) के अंत में ईद-उल-फितर (उपवास तोड़ने का त्योहार) होता है, इस दौरान दावत और उत्सव मनाने का दौर चलता है।

34 साल बाद पड़ रहा ऐसा संजोग

दरअसल इस साल रमज़ान फरवरी-मार्च के महीने में शुरू हो रहा है इस समय हल्की ठण्ड पड़ने की उम्मीद है। ये समय है बसंत ऋतु का। जिसे सभी ऋतुओं में सबसे प्यारा और अनुकूल समय माना जाता है। वहीँ इस बाद रमज़ान मार्च की शुरुआत में हो रहा है। जहाँ पिछले कई सालों से रामज़ान की शुरुआत गर्मी के समय ही होती थी वहीँ अबकी बार ये मार्च में है। फिलहाल ऐसा 34 साल के बाद हो रहा है। रमज़ान का लगभग 20 दिन मार्च के महीने में होगा। जो सर्दी का समय होता है। साल 1991 और 1992 में भी रमजान का महीना मार्च मध्य से ही शुरू हुआ था।

फिलहाल उन सभी लोगों को, जो रमज़ान का पालन करते हैं, हम रमज़ान की अग्रिम मुबारकबाद देते हैं जिसे "धन्य रमज़ान" भी कहते हैं!

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story