×

Razor Burn on Face Treatment: रेजर बर्न से हैं परेशान, जानें आफ्टर-शेव इरिटेशन से कैसे निपटे

Razor Burn on Face Treatment: यह ऐसा कुछ है जिससे आप नियमित रूप से संघर्ष करते हैं। तो सबसे पहले, आइए समझते हैं कि शेविंग करने से त्वचा पर जलन और लाल धब्बे क्यों दिखाई देते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Dec 2022 1:12 PM GMT
Razor Burn On Face
X

Razor Burn On Face (Image credit: social media)

Razor Burn on Face Treatment: सभी पुरुष रेजर से शेविंग जरूर करते हैं। चाहे आप अपने हाथ, पैर, या अपने शरीर पर कहीं और शेव करते हों, शेविंग के बाद रैशेस, जिसे रेजर बर्न भी कहा जाता है, बहुत ही कष्टदायक होता है। यह ऐसा कुछ है जिससे आप नियमित रूप से संघर्ष करते हैं। तो सबसे पहले, आइए समझते हैं कि शेविंग करने से त्वचा पर जलन और लाल धब्बे क्यों दिखाई देते हैं।

आफ्टर-शेव जलन का क्या कारण है?

शेविंग से होने वाली त्वचा की जलन के परिणामस्वरूप अप्रिय और खुजली वाली लाल गांठ हो सकती है। आफ्टर-शेव खुजली फॉलिकुलिटिस या रेजर बर्न का संकेत दे सकती है।

शेविंग के बाद त्वचा में जलन इन कारणों से हो सकती है:

-बहुत बार शेविंग करना

-खराब गुणवत्ता वाले रेज़र का उपयोग करना

-शेविंग करते समय बहुत अधिक दबाव का प्रयोग करना

-विपरीत बाल मुंडवाना

-कृत्रिम गंध और रसायनों वाले उत्पादों का उपयोग करना

रेजर बर्न से कैसे निपटें?

शेविंग के बाद के प्रभाव आपकी त्वचा को लाल धक्कों और अंतर्वर्धित बालों से परेशान कर सकते हैं, जो कुछ दिनों तक रह सकते हैं। हालाँकि, यदि वे इससे अधिक समय तक रहते हैं, तो आपको सटीक कारण जानने के लिए त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए। आप में से उन लोगों के लिए जो रोजाना रेजर बर्न का अनुभव करते हैं और यह नहीं जानते कि क्या करें, चिंता न करें! सेलिब्रिटी डर्मेटोलॉजिस्ट और कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर रेजर बर्न से निपटने के तरीके के बारे में कुछ जानकारी साझा की।

1. त्वचा की जलन, धक्कों या अंतर्वर्धित बालों से बचने का सबसे अच्छा उपाय एक अच्छी गुणवत्ता वाले रेजर का उपयोग करना है जो त्वचा पर बहुत कठोर न हो।

2. गर्म पानी से नहाना रेज़र बर्न के लिए एक उपयोगी समाधान हो सकता है! जल्दी से गर्म पानी से नहाने से रोमछिद्र खुल जाते हैं और बाल मुलायम हो जाते हैं। "चलता पानी आपके शरीर से बिखरे बालों और शेविंग क्रीम को धोने में भी मदद करता है।"

3. डॉ गुप्ता द्वारा सुझाई गई एक और तरकीब यह है कि शेव करने से पहले त्वचा को एक्सफोलिएट करें। "यह न केवल आपकी त्वचा को चिकना करेगा बल्कि एक करीबी दाढ़ी पाने में भी मदद करेगा।"

4. पुराने रेज़र का उपयोग करने से बचें क्योंकि वे जलने और कटने का कारण बन सकते हैं। वह सुझाव देती हैं कि इससे बचने के लिए आप रेजर ब्लेड बदल लें। आपको हर 5-7 बार शेव करने के बाद रेज़र ब्लेड्स को बदल देना चाहिए।

5. "एक जेल या लोशन का प्रयोग करें और नम त्वचा पर शेव करें। केवल उस जेल का उपयोग करें जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त हो।

6. एक और बहुत महत्वपूर्ण बात यह है कि "बालों के बढ़ने की दिशा में शेव करें क्योंकि विपरीत दिशा में शेविंग करने से बालों के रोम छिद्रों में जलन हो सकती है।"

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story