×

Red Meat and Stroke: रेड मीट और स्ट्रोक के बीच सम्बन्ध, स्टडी में हुआ खुलासा

Red Meat Consumption and Risk of Stroke: मेटा-विश्लेषण का नया सेट, जहां विशेषज्ञ मौजूदा अध्ययनों की समीक्षा करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Oct 2022 8:47 AM GMT
red meat
X

red meat (Image credit: social media)

Red Meat Consumption and Risk of Stroke: अभी तक हमें यही पता था कि रेड मीट हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है और यह आमतौर पर ह्रदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ाता है। लेकिन अब एक नए अध्ययन के अनुसार, रेड मीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ाता है वाली बात कमजोर और असंगत है।

मेटा-विश्लेषण का नया सेट, जहां विशेषज्ञ मौजूदा अध्ययनों की समीक्षा करते हैं, का उद्देश्य कुछ आहारों, व्यवहारों और स्थितियों को बीमारी से जोड़ने वाले अक्सर जटिल और विरोधाभासी स्वास्थ्य मार्गदर्शन को स्पष्ट करना है। विश्लेषण वाशिंगटन स्कूल ऑफ मेडिसिन विश्वविद्यालय में इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (IHME) के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए थे और नेचर मेडिसिन में प्रकाशित हुए हैं।

स्टडी में भोजन या व्यवहार और संभावित स्वास्थ्य जोखिम के बीच संबंध को एक से पांच सितारा रेटिंग दिया जाता है। यह रेटिंग कमजोर से लेकर मजबूत तक के आधार पर दिया जाता है। वन-स्टार रेटिंग इंगित करती है कि व्यवहार या स्थिति और स्वास्थ्य परिणाम के बीच कोई वास्तविक संबंध नहीं हो सकता है। वहीँ दो सितारे इंगित करते हैं कि व्यवहार या स्थिति कम से कम स्वास्थ्य परिणाम की संभावना में 0-15 पीसी परिवर्तन से जुड़ी है, जबकि तीन सितारे कम से कम 15-50 पीसी परिवर्तन का संकेत देते हैं।

उच्च रेड-मीट आहार और कोलन या रेक्टम कैंसर के बीच संबंध को दो स्टार मिलते हैं, जैसा कि स्तन कैंसर, हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह के लिए इसका जोखिम है।

कुल मिलाकर, उन्होंने 180 जोड़े जोखिम वाले कारकों और स्वास्थ्य परिणामों के साक्ष्य की ताकत का विश्लेषण किया - जैसे धूम्रपान और फेफड़ों का कैंसर, सब्जियों में कम आहार और टाइप 2 मधुमेह, साथ ही उच्च सिस्टोलिक रक्तचाप और इस्केमिक हृदय रोग।

नई स्टार रेटिंग प्रणाली का उद्देश्य लोगों को व्यक्तिगत स्वास्थ्य निर्णय लेने में मदद करना, स्वास्थ्य नीति को सूचित करना और भविष्य के अनुसंधान का मार्गदर्शन करना है।IHME के ​​विश्लेषण ने कुछ क्षेत्रों में व्यापक रूप से आम सहमति की पुष्टि की। धूम्रपान और फेफड़ों के कैंसर और उच्च सिस्टोलिक रक्तचाप और कोरोनरी हृदय रोग सहित आठ चीजों को पांच सितारा रेटिंग मिली।

इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन के निदेशक और अध्ययन के प्रमुख लेखक डॉ क्रिस्टोफर मरे ने कहा: "विभिन्न जोखिमों और स्वास्थ्य परिणामों के बीच संबंधों पर व्यापक शोध किया गया है, लेकिन अध्ययन में निष्कर्ष अक्सर बहुत अलग होते हैं। इस नई स्टार रेटिंग प्रणाली का एक लक्ष्य भ्रम को दूर करना और उपभोक्ताओं को आहार, व्यायाम और अन्य गतिविधियों के बारे में सूचित निर्णय लेने में मदद करना है जो उनके दीर्घकालिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं।"

लगभग दो-तिहाई लिंक की जांच की गई - 180 में से 112 - को केवल एक या दो-सितारा रेटिंग मिली।

"उपभोक्ताओं की मदद करने के अलावा, हमारा विश्लेषण स्वास्थ्य और कल्याण शिक्षा कार्यक्रमों को विकसित करने में नीति निर्माताओं का मार्गदर्शन कर सकता है, ताकि वे स्वास्थ्य पर सबसे अधिक प्रभाव वाले जोखिम कारकों पर ध्यान केंद्रित कर सकें," डॉ इमैनुएला गाकिडौ, स्वास्थ्य मेट्रिक्स विज्ञान के प्रोफेसर ने कहा।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story