×

Reduce Belly Fat: जानिए कौन से हैं वो समर ड्रिंक्स जो आसानी से कम करेंगे आपका बेली फैट, बिना पसीना बहाये बनीये फिट

Summer Drinks to Reduce Belly Fat: आइये जानते हैं कुछ ऐसे ड्रिंक्स जिससे आप भी आसानी से अपना मोटापा कम कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 16 May 2023 8:23 AM GMT
Reduce Belly Fat: जानिए कौन से हैं वो समर ड्रिंक्स जो आसानी से कम करेंगे आपका बेली फैट, बिना पसीना बहाये बनीये फिट
X
Reduce Belly Fat (Image Credit-Social Media)

Summer Drinks to Reduce Belly Fat: विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में लगभग 2 बिलियन लोगों को मोटापे की श्रेणी में रखा गया है। अगर समय रहते मोटापे को नियंत्रित नहीं किया गया तो ये मधुमेह और हृदय रोग जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। गर्मी हमें मोटापे को कम करने का एक शानदार अवसर देती है क्योंकि हमें कुछ मामूली बदलावों के साथ आसानी से और जल्द मोटापे को कम कर सकते हैं। इसके लिए ज़रूरत है थोड़े से प्रयास की। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ड्रिंक्स जिससे आप भी आसानी से अपना मोटापा कम कर सकते हैं।

बेली फैट कम करने के समर ड्रिंक्स (belly fat kaise kam kare)

केवल शारीरिक व्यायाम ही अतिरिक्त वजन कम करने का तरीका नहीं है क्योंकि आहार इस प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रोटीन युक्त भोजन और रेशेदार सलाद के अलावा, आप कुछ घरेलू और स्वस्थ गर्मियों के पेय की मदद भी ले सकते हैं। आइए नज़र डालते हैं तीन ऐसे समर ड्रिंक्स पर जो आपको ठंडक तो देंगे ही साथ ही वजन घटाने के सफर में भी आपकी मदद करेंगे।

नींबू और अदरक (Lemon and Ginger)

एक रिपोर्ट के मुताबिक नींबू और अदरक गर्मियों में अतिरिक्त चर्बी को खत्म करने के लिए बेहतरीन हो सकते हैं। इसके लिए दो नींबू का रस निकालकर अलग रख लें और एक पैन में एक लीटर पानी में नींबू का रस मिलाएं। आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर और एक इंच अदरक डालकर इस पानी को 5 मिनट तक उबालें। फिर इसे ठंडा होने दें। अब इस पानी को छान लें और इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं। आपका लेमन जिंजर फैट बर्निंग ड्रिंक तैयार है। ये नेचुरल ड्रिंक आपके मेटाबॉलिज्म को पूरे दिन बूस्ट करेगा और मोटापे की समस्या को बहुत जल्दी कम करेगा।

जीरा और दालचीनी (Cumin and Cinnamon)

जीरा और दालचीनी दोनों ही हमारे शरीर में फैट बर्नर का काम करते हैं। इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक लीटर पानी में 3 चम्मच जीरा और 3 इंच अदरक डालकर 5 मिनट तक उबालें। इसके बाद इसे ठंडा होने दें और पानी को छान लें। अब इसमें शहद और नींबू मिलाएं और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। 10 दिनों में ही आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

चिया और नींबू (Chia and Lemon)

चिया के बीज आपके वजन घटाने की यात्रा को बढ़ावा दे सकते हैं। इस ड्रिंक को बनाने के लिए 2 चम्मच चिया सीड्स को एक कप पानी में 10 मिनट के लिए भिगो दें। - इसके बाद इसमें दो कप पानी और डाल दें। पूरी तरह भीगने के बाद इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं। सुबह सबसे पहले खाली पेट इसका सेवन करें। ये आपके मोटापे पर चमत्कार करेगा।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story