×

Reduce Plastic Use at Home: घर में प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के लिए अपनाएं ये असरदार उपाय

Reduce Plastic Use at Home: आप घर पर सिंगल-यूज प्लास्टिक को कम करने (और धीरे-धीरे खत्म करने) के लिए अपना काम कैसे कर सकते हैं। इसे आजमाएं और आज ही पहल करें। आपको अपने आप पर गर्व होगा।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 20 Aug 2022 11:11 AM GMT
Reduce Plastic Use
X

Reduce Plastic Use (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Reduce Plastic Use at Home: माता-पिता के रूप में हमें एक बात का आश्वासन देना होगा कि बच्चों को खुशी से रहने के लिए स्वच्छ और हरा-भरा वातावरण प्रदान करना और अपने स्वयं के स्वस्थ बच्चों की परवरिश करना। और हम अपने बच्चों को इस हरित भविष्य के लिए सुनिश्चित करने के लिए क्या कदम उठा सकते हैं?

अपने आप से यह सवाल पूछें जो काफी मायने रखता है

आपको अपने आप से पूछना चाहिए कि "मैं सिर्फ एक व्यक्ति हूं। हम सिर्फ एक परिवार हैं। मैं कितना बदलाव ला सकता हूं?" क्या यह ऐसा कुछ है जिसके बारे में आप अक्सर आश्चर्य करते हैं या बहाने के रूप में उपयोग करते हैं? नहीं, यह छोटी-छोटी बूंदों की भीड़ है जो शक्तिशाली महासागर का निर्माण करती है। आप नहीं जानते कि आप अपने विचारों और कार्यों से कितने साथी माता-पिता या मित्र प्रेरित कर सकते हैं या प्रभावित कर सकते हैं।

यहां बताया गया है कि आप घर पर सिंगल-यूज प्लास्टिक को कम करने (और धीरे-धीरे खत्म करने) के लिए अपना काम कैसे कर सकते हैं। इसे आजमाएं और आज ही पहल करें। आपको अपने आप पर गर्व होगा।

सुबह की शुरुआत ठीक से करें

सुबह सबसे पहले जो चीज आप उठाते हैं, उसके साथ शुरू करें - आपका टूथब्रश। यह बताया गया है कि हर साल 4.7 अरब से अधिक प्लास्टिक टूथब्रश लैंडफिल में पाए जाते हैं। परिवार में सभी के लिए सरल और प्रभावी बांस के टूथब्रश पर स्विच करना कितना कठिन है?

अपनी खुद की बोतल ले जाएं

एक आदत हम सभी की थी जब हम बच्चे थे और फिर फिजूलखर्ची करते थे। सुनिश्चित करें कि आप अपने बैग में एक बोतल (स्टील या कांच) पैक करते हैं ताकि आप उसका उपयोग करें और स्टोर से पानी की बोतलें खरीदने के बजाय हर बार इसे फिर से भरें। चाहे क्लाइंट से मिलना हो, उड़ान यात्रा हो, या मूवी थियेटर का दौरा हो, हमेशा अपनी पानी की बोतल साथ ले जाएँ। इस तरह आप ढेर सारी सिंगल यूज प्लास्टिक बोतलों को अलविदा कह देते हैं।

सही तरीके से खाएं

यह आपकी खाने की प्लेट हो या आपके बच्चे की पहली प्लेट उन फिंगर फूड्स को आज़माने के लिए, हरे रंग में जाएँ। आपके परिवार द्वारा आपको उपहार में दिए गए चांदी के बर्तनों का ढेर खोलें। या स्टील भी काम करता है। फैंसी मेलामाइन, और बीपीए मुक्त प्लास्टिक को छोड़ दें जो आपके बच्चों के लिए आकर्षक लगता है। जो चमकता है वह सोना नहीं है।

स्ट्रॉस को कहो अलविदा

चाहे वह आपका पसंदीदा मिल्कशेक हो या सड़क के नीचे वह स्वस्थ निविदा नारियल, आप जहां भी जाएं, अपने बैग में अपना खुद का स्टील स्ट्रॉ ले जाएं। बाजार में काफी मात्रा में उपलब्ध हैं। हर साल 8.3 अरब से अधिक प्लास्टिक के स्ट्रॉ का उपयोग किया जाता है और फेंक दिया जाता है - इस तरह, आप ग्रह को बचाने के लिए अपना काम कर रहे होंगे।

समझदारी से करें खरीदारी

चाहे आप ऑनलाइन ऑर्डर करें या स्थानीय सुपरमार्केट से खरीदारी करें, एक स्मार्ट उपभोक्ता बनें। आपके द्वारा ऑर्डर किए जाने वाले प्रत्येक छोटे पैक के लिए, आप उस पैक वाले कई प्लास्टिक कवरों को फेंक देंगे। बच्चों के रूप में याद रखें, हमने कैसे देखा कि हमारी माँ थोक में खरीदती हैं और उन्हें सही तरीके से स्टोर करती हैं? बार-बार और छोटे आकार के पैक को खत्म करने के लिए उन सरल प्रथाओं को अपनाएं।

अपने बच्चों को इस बारे में शिक्षित करना याद रखें कि आप इन प्रथाओं को क्यों अपनाते हैं। उनके साथ किताबें पढ़ें और उन्हें यह समझने में मदद करें कि बहुत देर होने से पहले हमें अभी क्यों कार्य करना चाहिए।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story