×

ज्ञान की बात: बेवकूफ में रिलेशनशिप में रहने वाले लोग, खुशी चाहिए तो ऐसे रहें

आपका इन्वॉल्व्मन्ट सोशल साइड्स पर नहीं रहता या लोगों के साथ हैंगआउट करना पसंद नहीं है तो इसके लिए आपको कुछ सोचने की जरूरत नहीं है। इसका एक पॉजिटिव साइड निकलकर सामने आया है। एक स्‍टडी के अनुसार, बुद्धिमान लोग खुश होते हैं जब वह अकेले होते हैं। ये स्‍टडी वर्ल्‍ड इकनॉमिक फोरम के द्वारा की गई है।

Roshni Khan
Published on: 18 Aug 2019 7:10 AM GMT
ज्ञान की बात: बेवकूफ में रिलेशनशिप में रहने वाले लोग, खुशी चाहिए तो ऐसे रहें
X

लखनऊ: आपका इन्वॉल्व्मन्ट सोशल साइड्स पर नहीं रहता या लोगों के साथ हैंगआउट करना पसंद नहीं है तो इसके लिए आपको कुछ सोचने की जरूरत नहीं है। इसका एक पॉजिटिव साइड निकलकर सामने आया है। एक स्‍टडी के अनुसार, बुद्धिमान लोग खुश होते हैं जब वह अकेले होते हैं। ये स्‍टडी वर्ल्‍ड इकनॉमिक फोरम के द्वारा की गई है।

ये भी देखें:घर-घर में दफ्न लाशें ! खौफ़ ऐसा, नहीं आता कोई भी रिश्तेदार

ये रिसर्च 18 से 28 वर्ष की उम्र के 15 हजार से ज्‍यादा लोगों की जानकारी जुटाने के लिए की गई थी। उनसे पूछा गया कि वे कहां रहते हैं, वे अपनी जिंदगी से कितने संतुष्‍ट हैं, जहां वे रहते हैं वहां की आबादी कितनी घनी है और सोशल रिलेशनशिप्‍स से उन्‍हें कितनी खुशी मिलती है?

इसके जवाब में पता चला कि आमतौर पर लोगों को ज्‍यादा भीड़ नहीं पसंद है, बुद्धिमान लोगों को बड़ा ग्रुप होने से नेगेटिव इफेक्‍ट्स महसूस होते हैं।

जो लोग काफी स्‍मार्ट होते हैं, उन्‍हें कंपनी के साथ होना अच्‍छा लगता है और वे बेहतर को अडॉप्‍ट करने में सक्षम होते हैं। स्‍टडी की मानें तो ज्‍यादातर बुद्धिमान व्यक्तियों को दोस्‍तों के साथ लगातार सोशलाइजेशन से जीवन से कम संतुष्टि महसूस होती है।

ये भी देखें:अचानक फटा बादल! महिला की दर्दनाक मौत, बाढ़ और बारिश का कहर जारी

इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं। ये तभी संभव है जब ज्‍यादा बुद्धिजीवी लोग अपने काम पर फोकस रहते हैं और उसी पर समय बिताना उन्‍हें अच्‍छा लगता है। दूसरी वजह यह भी हो सकता है कि उन्‍हें अंतर्मुखी लोगों की तरह खुद को ही रीचार्ज करने की जरूरत है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story