×

Body Shaming: अगर आपका पार्टनर उड़ा रहा आपके शरीर को लेकर मजाक, तो बॉडी शेमिंग से खुद को ऐसे बचाएं

Body Shaming:आप मोटे हो या पतले क्या फर्क पड़ता है।लेकिन कई बार हमारे रिश्तेदार,दोस्त,घरवाले या पार्टनर बिन मांगे ही हमें सलाह दे जाता है कि हमें अपना वजन घटाना चाहिए आदि मिलता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 23 Aug 2022 2:26 PM GMT
How To React When Someone Body shamesYou
X

Body Shaming (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Body Shaming: आप मोटे हो या पतले क्या फर्क पड़ता है। लेकिन कई बार हमारे रिश्तेदार, दोस्त, घरवाले या पार्टनर बिन मांगे ही हमें सलाह दे जाता है कि हमें अपना वजन घटाना चाहिए, आपके दोस्त आपको भैंस या कद्दू कहते हैं, आप मोटे दिखते हैं, आप उम्र से ज्यादा बड़े दिखते हैं,वगैराह वगैरह। ये सारे कमेंट्स और बेमतलब के सलाह दे जाते हैं।

इसमें कोई शक नहीं कि किसी के वजन को लेकर जजमेंट पास करना बहुत आसान काम होता है। आज के समय में बॉडी शेमिंग आम बात हो गई है। सोशल मीडिया से लेकर बॉलीवुड इंडस्ट्री तक बॉडी शामिंग से कोई एक्टर या एक्ट्रेस तक नहीं बच पाए हैं। ऐसे में अगर आपका पार्टनर भी आपकी बॉडी को लेकर मजाक उड़ाता है तो इसे रोकना बेहद जरूरी है क्योंकि आप जैसे हैं बहुत अच्छे हैं, बहुत अच्छे दिखते हैं। आपको अपने पार्टनर की बॉडी शेमिंग करने की आदत पर बात करनी चाहिए। अगर कई बार कुछ कपल ऐसे भी होते हैं, जो अपने पार्टनर को किसी के सामने या कही नहीं मोटे या मोटी कहकर बुलाते या चिढ़ाते हैं, जो बेहद गलत है। ऐसा करने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं कि बॉडी शेमिंग से कैसे खुद को बचाना चाहिए:

खुलकर करें बात

दरअसल किसी भी शादी को सफल बनाने में सम्मान, प्यार, केयर और ईमानदारी बेहद जरूरी होती है। आपको अपने पार्टनर को इस बारे में खुलकर बताने की जरूरत है कि अकेले या किसी और के सामने आपको सुअर, हाथी या किसी भी नाम से पुकारना अपमानजनक है। दरअसल कई बार महिलाएं जब प्रेगनेंट होती हैं तो उनका वजन काफी बढ़ जाता है, जो गर्भावस्था के बाद भी रहता है। इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि कोई भी, यहां तक कि आपका पति भी वजन को लेकर आपकी इंसल्ट करें।

पार्टनर को समझाएं

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो जरूर करें। लेकिन अधिक वजन के कारण खुद से नफरत करना बिल्कुल गलत है क्योंकि शादी एक ऐसा रिश्ता है जो प्यार, सम्मान और कम्युनिकेशन पर टिका होता है। अगर इनमें से कोई भी स्तम्भ कमजोर पड़ जाए तो शादी टूट भी सकता है। इसलिए इन चीजों को समझें और अपने पति से इसपर चर्चा करें और उन्हें उपहास, बॉडी शेमिंग और मोटिवेशन के बीच का अंतर जरूर समझाएं।

पार्टनर का करें सम्मान

अगर आप अपने पार्टनर के बॉडी का मजाक उड़ाते हैं तो ऐसा ना करें। आपको अकेले या किसी के सामने भी अपने पार्टनर का नाम चिढ़ाने, मज़ाक करने और पुकारने से खुद को रोकना चाहिए, क्योंकि इससे वह अपमानित महसूस कर सकता है। यह आपके शादी के लिए भी अच्छा नहीं होता। यह एक मजबूत रिश्ता है, लेकिन काफी नाजुक भी होता है। दरअसल इसमें कोई शक नहीं कि गर्भावस्था के बाद महिलाओं का वजन बढ़ जाता है। महिलाएं एक बच्चे को इस दुनिया में सुरक्षित लाने के लिए बहुत सारे शारीरिक और भावनात्मक बदलाव से गुजरती हैं। इस दौरान महिलाओं के शरीर के आकार, नींद के पैटर्न, आहार और मूड में बदलाव होता है, जिसके कारण महिलाओं में आत्मविश्वास की भी कमी हो जाती है। इसलिए आपको अपने पार्टनर की देखभाल करनी चाहिए और अपनी पत्नी का सम्मान भी करना चाहिए।

अपमानजनक शब्द का नहीं करें इस्तेमाल

आप अपने पार्टनर के लिए अपमानजनक शब्द का इस्तेमाल नहीं करें। आप अपने पार्टनर को वजन कम करने के लिए मोटिवेट कर सकते हैं। इसके लिए आप सम्मानजनक शब्दों का इस्तेमाल करें। कभी भी आलोचना और मनोबल गिराने वाला शब्द का इस्तेमाल ना करें। पार्टनर को समझे, उसकी देखभाल करें, उससे बात करें कि आप उसके हेल्थ को लेकर चिंतित हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी शादी सफल हो तो आपको एक-दूसरे का सम्मान करना चाहिए।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story