×

Relationship Tips: बेड पर कपल्स कर देते हैं ये बड़ी गलती, हो जाइये सावधान

Relationship Tips: बिस्तर पर आपकी कुछ ऐसी गलतियां आपको आपके पार्टनर से दूर कर सकतीं हैं। जिससे आपके रिलेशनशिप में दिक्कत आ सकती है और आपका पार्टनर भी आपसे खुश नहीं रहता तो जान लीजिये कि कहीं आप इस तरह की कोई गलती तो नहीं कर रहे।

Shweta Srivastava
Published on: 10 Dec 2023 11:59 AM GMT
Relationship Tips
X

Relationship Tips (Image Credit-Social Media)

Relationship Tips: क्या आपको पता है कि दुनिया में लगभग 50 प्रतिशत कपल शादी के बाद बिस्तर से असंतुष्ट होकर ही उठते हैं। लेकिन ऐसे में आप अपने रिश्ते में जुनून कैसे बनाए रख सकते हैं इस बारे में आज हम चर्चा करने जा रहे हैं। साथ ही ये आर्टिकल एक कपल के बीच होने वाली आम समस्याओं के बारे में है। आज हम आपको आपके उन सभी सवालों का जवाब देंगे जिन्हे आपको किसी के साथ शेयर करने में असहज महसूस होता रहा है।

बेड पर कपल्स कर देते हैं ये बड़ी गलती

एक पति पत्नी के रूप में एक कपल ज़िन्दगी में कई तरह के उतार चढाव का सामना करता है ऐसे में अगर उनदोनों के बीच कोई ऐसी चीज़ है जो सबकुछ सही कर देती है तो वो है उनके बीच का शरीरिक सम्बन्ध । लेकिन कई बार लोग जाने अनजाने में कुछ ऐसा कर देते हैं जिससे आपका पार्टनर असहज महसूस करने लगता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आप भी अपनी इस लाइफ को बेहतर बना सकते हैं।

बातों पर दें ध्यान

अच्छे शरीरिक सम्बन्ध की शुरुआत दिमाग से होती है। इसके लिए मूड बनाना महत्वपूर्ण है, खासकर महिलाओं के लिए। यहां हम मानसिक फोरप्ले के बारे में बात कर रहे हैं जो कुछ दिन पहले होता है, न कि वो जो आप शरीरिक सम्बन्ध बनाने से ठीक पहले करते हैं। अपने साथी के सामने अच्छे से रहे। छोटे-छोटे इशारे और अच्छी टिप्पणियाँ इसके लिए सही मूड बनाने में महत्वपूर्ण होतीं हैं। आपने अक्सर उन महिलाओं के बारे में सुना होगा या आप जानते भी होंगे जो पूरे दिन अपने पति के काम से घर वापस आने का इंतजार करती हैं। वो उनके लिए रात का खाना तैयार करती है; जब वो घर वापस आते हैं तो उनसे बातें करतीं हैं। लेकिन अगर इस दौरान आप कोई ऐसा टॉन्ट या कमेंट कर देते हैं जो उन्हें ताने जैसा लगता है तो ये उनके मूड को पूरी तरह ख़राब कर देता है। आप एक महिला हों या पुरुष एक दूसरे पर तंज़ कसना अगर आपकी आदत में शुमार है तो आपकी शादीशुदा ज़िन्दगी में इंटिमेशन का समय कभी अच्छी नहीं हो सकता।

'आई लव यू' है बेहद पावरफुल शब्द

कई अध्ययनों ने निष्कर्ष निकाला है कि शरीरिक सम्बन्ध बनाने के दौरान "आई लव यू" कहना एक हेल्दी लाइफ और उच्च संबंध संतुष्टि के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। अध्ययन में लंबे समय से विवाहित या एक साथ रहने वाले (न्यूनतम तीन वर्ष) विषमलैंगिक पुरुषों और महिलाओं के उत्तरों का विश्लेषण किया गया। पुरुषों की औसत आयु 46 और महिलाओं की 40 थी। अध्ययन में रिश्ते के पहले छह महीनों की तुलना में वर्तमान यौन संतुष्टि और यौन संतुष्टि को मापा गया। सर्वे में कुल 39,000 लोगों ने हिस्सा लिया। रिश्ते के पहले छह महीनों की तुलना में, जब 83% यौन रूप से संतुष्ट थे, वर्तमान स्थिति अलग थी, क्योंकि वर्तमान में केवल 43% पुरुष और 55% महिलाएं संतुष्ट थीं। जिससे ये बात साबित हुई कि उनके बीच 'आई लव यू' शब्द को ज़्यादा नहीं बोला गया।

बिना ऑर्गेज्म के सम्बन्ध बनाना

ऑर्गेज्म पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए आनंद का एक प्रमुख स्रोत होता है। ये कई लोगों के लिए यौन क्रिया का चरमोत्कर्ष होता है, और जो लोग चरमसुख प्राप्त नहीं कर पाते (ज्यादातर महिलाएं) अक्सर महसूस करते हैं कि वो पूर्ण यौन आनंद से वंचित हो रहे हैं। वहीँ हम संभोग सुख के बिना भी यौन क्रिया का आनंद ले सकते हैं क्योंकि साथी के साथ अंतरंगता और निकटता बहुत संतुष्टिदायक लगती है, लेकिन ऐसा कोई कारण नहीं है कि हम समझौता कर लें और संभोग सुख पाने की कोशिश करना बंद कर दें। आंकड़े कहते हैं कि 95% पुरुष साथी के साथ यौन संबंध बनाते समय चरमसुख तक पहुंचते हैं, लेकिन केवल 69% महिलाएं ही चरम सुख तक पहुंच पातीं हैं।

साइबरसेक्स की लत

साइबरसेक्स की लत इन दिनों एक बड़ी समस्या बन गयी है और यह ख़त्म होने का नाम नहीं ले रही है। इसके विपरीत, ये काफी ज़्यादा बढ़ रहा है। अब वो दिन गए जब आपको वीडियो खरीदने के लिए किसी ऐसी शॉप पर जाना पड़ता था। अब, आप उस अश्लील वेबसाइट से केवल एक क्लिक दूर हैं जो 24X7 उपलब्ध है, और यह मुफ़्त है। इतिहास में पहली बार, युवा पुरुष वास्तविक जीवन साथी के साथ स्तंभन दोष, स्खलन की समस्याएं और कम यौन इच्छा की शिकायत कर रहे हैं। इंटरनेट पर पोर्न अत्यधिक लत लगाने वाला और आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story