×

Remove Dark Circles: इन आसान से तरीकों से हटाइये अपने डार्क सर्कल्स, त्वचा को मिलेगी प्राकृतिक चमक

Remove Dark Circles: अगर आपको भी डार्क सर्किल को हटाने जाने के उपाय करने हैं तो आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आये हैं। जिससे आपका चेहरा दिखेगा खिला खिला।

Shweta Srivastava
Published on: 18 Nov 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 18 Nov 2023 2:00 AM GMT)
Remove Dark Circles
X

Remove Dark Circles (Image Credit-Social Media)

Remove Dark Circles: अगर आप उन लोगों में से हैं जो खुद को शीशे में देखने के बाद बुरा महसूस करते हैं और देखते हैं कि डार्क सर्कल्स आपकी पूरी सुंदरता को ख़त्म करते जा रहे हैं तो निश्चिंत रहें, काले घेरों को दूर करने के लिए कई घरेलू उपचार मौजूद हैं। आपके काले घेरों को दूर करने में मदद के लिए बेहद सरल और प्रभावी उपाय आज हम आपके लिए लेकर आये हैं। ये तरीके न केवल उन्हें हल्का करने में मदद करते हैं बल्कि आपकी आंखों के नीचे और आसपास की त्वचा को पोषण और प्राकृतिक चमक भी देते हैं।

ऐसे हटाएं डार्क सर्किल

डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के उपायों पर बात करने से पहले आइये जान लेते हैं कि ये क्यों होते हैं और क्या है इनके पीछे का कारण।

  • उचित नींद का अभाव
  • तनाव
  • शुष्क त्वचा
  • ख़राब आहार
  • मेकअप की आपूर्ति में जलन पैदा करने वाले तत्व
  • उम्र बढ़ना

आइये अब जानते हैं कि इन काले घेरों या डार्क सर्कल्स को कैसे आप कम कर सकते हैं।

1.बादाम का तेल

बादाम का तेल काले घेरों को ख़त्म करने का एक अचूक उपाय है। बादाम के तेल में मौजूद विटामिन ई त्वचा को पुनर्जीवित करता है और इसके नियमित उपयोग से आंखों के नीचे के काले घेरों को हल्का करने में मदद मिलती है। इसका उपयोग त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाए रखने के लिए सुखदायक एजेंट के रूप में भी किया जाता है। अपने काले घेरों पर बादाम का तेल लगाएं और त्वचा पर धीरे-धीरे मालिश करें। इसे रात भर लगा रहने दें और अगली सुबह धो लें।

2. खीरा

काले घेरों को दूर करने के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में खीरे का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। एंटीऑक्सिडेंट का पावरहाउस- कुकुर्बिटासिन, विटेक्सिन, आइसोस्कोपेरिन, विटामिन सी और के भरपूर ये आपकी आँखों को ठंडक और काले घेरों को कम करता है। खीरा आंखों के अंदर और आसपास रक्त परिसंचरण को आराम देता है और सुधारता है और इसका कसैला गुण त्वचा को हल्का करता है। ठंडे खीरे के टुकड़ों को दोनों आंखों पर रखें, हर 3 मिनट में उसकी जगह ताजा खीरे के टुकड़े रखें और इस प्रक्रिया को लगभग 20 मिनट तक जारी रखें। आप इसे कद्दूकस करके भी आँखों पर रख सकतीं हैं।

3.आलू

आलू प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने में मदद करता है। विटामिन सी, ए और एंजाइम की प्रचुरता आंखों के आसपास की त्वचा को तरोताजा और पोषण देने में सहायता करती है। कटे हुए आलू को अपनी आंखों पर रखें, 10-15 मिनट तक रहने दें और ठंडे पानी से धो लें। कुछ हफ्तों तक इसे दिन में दो बार दोहराएं।

4. गुलाब जल

गुलाब जल आंखों के नीचे की तनावग्रस्त त्वचा को शांत करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा कोशिकाओं को मजबूत और पुनर्जीवित करते हैं। कसैला गुलाब जल त्वचा की रंगत बरकरार रखता है और त्वचा में नई जान डालता है। कॉटन पैड को शुद्ध गुलाब जल में भिगोकर अपनी पलकों पर 15 मिनट के लिए रखें। ऐसा कुछ हफ़्तों तक दिन में दो बार करें।

5. टमाटर

टमाटर में मौजूद प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण त्वचा को गोरा करता है। टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन आंखों के नीचे कालेपन को कम करने में मदद करता है। पोषक तत्वों से भरपूर, जिसमें विटामिन ए, बी, सी और सल्फर, पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे खनिज शामिल हैं, टमाटर काले घेरों को कम करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। टमाटर के रस को काले घेरों पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर पानी से धो लें। इसे कुछ हफ्तों तक दिन में दो बार दोहराएं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story