×

Remove Neck Blackness: चेहरे के साथ गर्दन का भी रखें ख्याल, जानें काली गर्दन को चमकाने के आसान उपाय

Remove Neck Blackness: गर्दन के कालेपन को घरेलू उपायों से दूर किया जा सकता है। जिससे आपकी खूबसूरती में चार चांद लग जाएगा।

Pallavi Srivastava
Published on: 29 Oct 2021 4:34 PM GMT
Neck Blackness
X

काली गर्दन का इलाज pic(social media)

Remove Neck Blackness: सुंदर दिखने की चाहत हर किसी की होती है। सौन्दर्य में जहां एक ओर चेहरे की सुंदरता खास मानी जाती है, तो वहीं गर्दन को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। अगर आपकी गर्दन सुराहीदार(Surahidaar Garden Ke Liye Kya Kare) है, फिर तो सुंदरता में चार चांद ही लग जाता है।

लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें अपने गर्दन की बिलकुल फिक्र ही नहीं होती है। ऐसे में उनकी नेक काली और धब्बेदार लगती है(Black Neck Remove Tips In Hindi)। जो देखने में अजीब सा या कह ले कि चेहरे के आगे पैच सा दिखता है। गर्दन पर सेबसे पहले बुढ़ापे की लकीरे नजर आने लगती हैं। ऐसे में इसका खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। आइये जानते हैं कि किन चीजों के प्रयोग से हम गर्दन को साफ रख सकते हैं-

घरेलू नुस्खों से दूर करें गर्दन का कालापन pic(social media)

संतरे का छिलका (Orange peel)

संतरे का छिलका ब्लीच की तरह वर्क करता है। संतरे के छिलके में विटामिन सी पाया जाता है, जो स्किन की ड्राईनेस को कम करके कालेपन को दूर करता है। संतरे के छिलके को दूध में पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को गले के आस-पास 10 मिनट के लिए लगा कर छोड़़ दें, उसके बाद मसाज करें। इससे आपके गर्दन की ब्लैकनेस कम हो जाएगी।

नींबू का रस (Lemon Juice)

स्किन के लिए विटामिन सी और ई सबसे उपयोगी माने जाते हैं। नींबू में विटामिन सी पाया जाता है। नींबू के रस को नहाने से पहले गर्दन के आस-पास की जगह पर लगा लें और सूखने के बाद नहा लें। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो नींबू के रस में गुलाब जल मिलाकर इस्तेमाल करें।

बेसन(Gram flour)

बेसन और हल्दी में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को गले में लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। जब सूख जाये उसके बाद पानी लगाकर गीला करें और हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें। मसाज करने के बाद धो लें। यह आपके गर्दन के आस-पास की डेड स्किन को निकालकर निखार लाएगी है।

खीरा (Cucumber)

स्किन को निखारने के लिए खीरे का इस्तेमाल किया जाता है। खीरा डेड स्किन को निकालकर ग्लो लाता है। गर्दन को गोरा करने के लिए खीरे के रख् में नींबू का स मिलाकर गर्दन पर रूई की सहायता से लगा कर छोड़ दें। थोड़ी देर बाद पानी से साफ कर लें।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story