×

Republic Day 2024: भारत गणतंत्र दिवस का इतिहास और महत्व, जानिए क्यों है इस साल ये दिन और भी ख़ास

Republic Day 2024: भारत में गणतंत्र दिवस हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है। आज हम आपको इसके इतिहास और महत्व के बारे में बताने जा रहे हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 9 Jan 2024 9:15 AM GMT (Updated on: 9 Jan 2024 9:16 AM GMT)
Republic Day 2024
X

Republic Day 2024 (Image Credit-Social Media)

Republic Day 2024:भारत 26 जनवरी को हर साल अपना गणतंत्र दिवस मनाता है। ये 1950 में देश के संविधान को अपनाने का जश्न है। आज हम आपको इसके इतिहास, महत्व और बाकि और भी इससे सम्बंधित जानकारी देने जा रहे हैं। आइये जानते हैं भारत के लिए 26 जनवरी का क्या महत्त्व है और क्या इसका इतिहास रहा है।

गणतंत्र दिवस का महत्त्व और इतिहास

भारत प्रतिवर्ष 26 जनवरी को अपना गणतंत्र दिवस मनाता है। इस वर्ष ये दिन शुक्रवार को है, देश के नागरिक इसे 75वें गणतंत्र दिवस के रूप में मनाएंगे। हर साल, लाखों भारतीय टेलीविजन पर समृद्ध परंपरा, सांस्कृतिक विरासत, देश की प्रगति और उपलब्धियों का नजारा और भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के एयर शो देखते हैं। वहीँ इस साल भगवान राम के अयोध्या आगमन के साथ उत्तर प्रदेश की झांकी पर सभी की निगाहें टिकी होंगीं।

गणतंत्र दिवस 26 जनवरी, 1950 को भारत के संविधान को अपनाने की याद दिलाता है। भारत को 1947 में ब्रिटिश राज से आजादी मिली, लेकिन 26 जनवरी, 1950 तक भारत का संविधान लागू नहीं हुआ और देश स्वतंत्र हो गया। एक संप्रभु राज्य, इसे एक गणतंत्र घोषित करना। संविधान सभा ने अपना पहला सत्र 9 दिसंबर, 1946 को और आखिरी सत्र 26 नवंबर, 1949 को आयोजित किया और फिर एक साल बाद संविधान को अपनाया गया। डॉ. बीआर अंबेडकर ने संविधान की मसौदा समिति का नेतृत्व किया। और इस दिन, भारत संविधान दिवस भी मनाता है।

गणतंत्र दिवस स्वतंत्र भारत की भावना का स्मरण कराता है। इस दिन, 1930 में, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने औपनिवेशिक शासन से पूर्ण स्वराज की घोषणा की थी। गणतंत्र दिवस भारतीय नागरिकों की लोकतांत्रिक तरीके से अपनी सरकार चुनने की शक्ति का भी स्मरण कराता है। भारतीय संविधान की स्थापना के उपलक्ष्य में देश इसे राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाता है।

देश में गणतंत्र दिवस समारोह काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन, राष्ट्रपति राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं जिसके बाद शानदार सैन्य और सांस्कृतिक कार्यक्रम होता है। इसके अतिरिक्त, भारत के राष्ट्रपति देश के योग्य नागरिकों को पद्म पुरस्कार वितरित करते हैं, और बहादुर सैनिकों को परमवीर चक्र, अशोक चक्र और वीर चक्र से सम्मानित किया जाता है। गणतंत्र दिवस परेड का लाइव वेबकास्ट भी हर साल लाखों लोगों के लिए उपलब्ध कराया जाता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story