×

प्लास्टिक की खाली बोतलें बना सकती हैं आपको करोड़पति, फेंकने के बजाय करें इस तरह से रियूज

By
Published on: 18 May 2017 8:21 AM GMT
प्लास्टिक की खाली बोतलें बना सकती हैं आपको करोड़पति, फेंकने के बजाय करें इस तरह से रियूज
X

नई दिल्ली: घर की सफाई करते टाइम प्लास्टिक से बनी चीजें इतनी ज्यादा निकलती हैं कि देखकर लोग परेशान हो जाते हैं। खासकर गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक्स के चलते प्लास्टिक की बोतलों का अंबार सा लग जाता है। तो वहीं कुछ लोग सफाई करते टाइम इन्हें घर से बाहर फेंक देते हैं। पर अब आपको ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं। अगर आपके घर में प्लास्टिक की बोतलों का ढेर लगा हुआ है, तो आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि इनसे आप करोड़पति बन सकते हैं।

अक्सर आपने देखा होगा कि लोग ड्रिंक्स पीने के बाद लोग बोतल को कचरे में फेंक देते हैं। लोगों को लगता है कि अब ये बोतलें किसी काम की नहीं हैं। लेकिन आपको यह जानकर ख़ुशी होगी कि ड्रिंक तो आप पीते हैं ही हैं, साथ ही उनकी खाली हो गई बोतल भी काम आ सकती है। घर में पड़ी फ़ालतू प्लास्टिक की बोतलें बेकार नहीं होती हैं। आपकी खुशी तब और बढ़ जाएगी। जब आपको पता चलेगा कि इन खाली बोतलों की कीमत रुपयों में नहीं बल्कि डॉलर में होगी। इनका यूज पहनने वाले कपड़ों को बनाने और जूते सहित अन्य इंसानों के प्रयोग वाली वस्तुओं को बनाने में भी होने वाला है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे प्लास्टिक की खाली बोतलें बनाएंगी आपको करोड़पति

कपड़े और जूते बनाने वाली कंपनी एडीडास बड़ा प्रोजेक्ट करने जा रही है। एडीडास ने परले नाम की कंपनी के साथ कांट्रैक्ट किया है। परले एक ऐसा आर्गेनाइजेशन है, जो महासागरों को दूषित होने से बचाने के लिए काम करता है। एडीडास घरों में खाली पड़ी प्लास्टिक की बोतलों के साथ क्या करने जा रहा है और किस तरह से आप ये बोतलें बेच सकते हैं?.

दरअसल एडीडास ने अपने पापुलर जूतों के तीन नए और शानदार मॉडल लॉन्च करने का प्लान बनाया है। जो अल्ट्रा बूस्ट, अल्ट्रा बूस्ट अनकेगड और अल्ट्रा बूस्ट एक्स हैं, इन्हें बनाने की तैयारी भी शुरू हो चुकी है। इन जूतों का करीब 95 परसेंट हिस्सा समुद्री प्लास्टिक के मलबे से तैयार होगा।

एडीडास का कहना है कि हर जूता तैयार करने के लिए करीब 11 प्लास्टिक की बोतलों का यूज किया जाएगा। साल 2017 के इस साल के आखिर में ऐसे 10 लाख प्रोडक्ट तैयार करने हैं।

एडीडास का यह भी कहना है कि वो ऐसे प्लास्टिक से स्पोर्ट्स वेयर भी तैयार करेंगे। ऐसे में आप भी एडीडास की वेबसाइट पर जाकर अपने घर में पड़ी प्लास्टिक की बोतलें बेंच सकते हैं। उसने टीम जर्सी के मेजर लीग सॉकर के लिए भी स्पोर्ट्स वेयर बनाने का अनाउंसमेंट किया है। ऐसे में अगर आपके घर में फालतू बोतलों कुल मिलाकर कहें, तो आप भी अपने घर में खाली पड़ी प्लास्टिक की बोतलों को बेचकर करोड़पति बन सकते हैं। ये पर्यावरण को बचाने के लिए भी काफी अच्छा स्टेप है।

Next Story