×

Rheumatoid Arthritis Food: रूमेटोइड गठिया से बचना चाहते हैं सुबह के खाने में करें ये सात चीज़े शामिल

Rheumatoid Arthritis Food: रुमेटीइड गठिया के प्राथमिक कारणों में से एक ऐसी स्थिति है जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से शरीर की स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करती है। इस स्थिति से जुड़े कई लक्षण हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Aug 2022 11:49 AM GMT
Rheumatoid Arthritis
X

Rheumatoid Arthritis (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Rheumatoid Arthritis Food: रुमेटीइड गठिया एक ऑटोइम्यून और सूजन की बीमारी है जो मुख्य रूप से शरीर की सभी स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करती है। इससे शरीर के सभी प्रभावित हिस्सों में सूजन (दर्दनाक सूजन) हो जाती है। इस प्रकार का गठिया कुछ सबसे खराब दैनिक आदतों का परिणाम हो सकता है जिनका पालन व्यक्ति लंबे समय से कर सकता है। इस स्थिति का कारण क्या है, इस पर एक नज़र डालें।

रूमेटोइड गठिया के कारण

रूमेटोइड गठिया कई जोखिम कारकों से जुड़ा हुआ है। इस स्थिति के कुछ कारणों में जीवनशैली की आदतें शामिल हैं। रुमेटीइड गठिया के प्राथमिक कारणों में से एक ऐसी स्थिति है जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से शरीर की स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करती है। इस स्थिति से जुड़े कई लक्षण हैं।

रूमेटाइड अर्थराइटिस के लक्षण

रुमेटीइड गठिया के कुछ सबसे सामान्य लक्षणों में जोड़ों में दर्द, कोमलता, सूजन, सुबह के समय शरीर में अकड़न और निम्न श्रेणी का बुखार शामिल हैं। आरए के लक्षण आ सकते हैं और जा सकते हैं। बहुत अधिक सूजन और अन्य लक्षण होने को फ्लेयर कहा जाता है। एक भड़कना दिनों या महीनों तक रह सकता है।

रूमेटोइड गठिया के लिए खाद्य पदार्थ

जैसा कि चर्चा की गई है, आपकी जीवनशैली आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। यहाँ कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको अपने आहार में रूमेटोइड गठिया से लड़ने के लिए शामिल करना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:

लहसुन

अगर आपको रूमेटाइड अर्थराइटिस है तो सुबह खाली पेट लहसुन की ताजी कलियां खाना अच्छा हो सकता है। यदि आपके पास कोई अन्य अंतर्निहित स्थितियां हैं, तो कृपया सुबह लहसुन लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना सुनिश्चित करें।

दही

जब आप रूमेटोइड गठिया से पीड़ित हों तो आपके लिए सबसे अच्छा नाश्ता विकल्प क्या है? अपनी पसंद के कटे हुए फलों के साथ एक कटोरी ग्रीक योगर्ट लें। आप इसे कुछ जामुन और नट्स के साथ भी ऊपर कर सकते हैं।

अखरोट

अगर आप रूमेटाइड अर्थराइटिस से जूझ रहे हैं तो मुट्ठी भर अखरोट भी आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। डॉक्टरों का सुझाव है कि रोजाना सुबह अखरोट खाने से गठिया के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है।

जामुन

यदि आप रूमेटाइड अर्थराइटिस के रोगी हैं तो अपने ओटमील या अपनी स्मूदी में ताज़ी जामुन मिलाएँ। ये जामुन ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, शहतूत आदि हो सकते हैं। यह भी पढ़ें - फेफड़ों के कैंसर के 16 असामान्य लक्षण और लक्षण जिनके बारे में कोई बात नहीं करता

पालक

जो लोग रूमेटाइड अर्थराइटिस से पीड़ित हैं, उनके लिए सूप या हरी स्मूदी के रूप में मुट्ठी भर ताजा पालक एक अच्छा विकल्प हो सकता है। सुनिश्चित करें कि इसे केवल अपने आहार में शामिल करें यदि आपको पाचन संबंधी समस्याएं नहीं हैं।

अदरक

सुबह एक इंच ताजा अदरक खाने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। सुबह-सुबह अदरक खाने के सबसे आम लाभों में से एक यह है कि यह गठिया के दर्द को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

ब्रॉकली

अगर आपको रूमेटाइड अर्थराइटिस है तो ब्रोकली सूप या स्टीम्ड कुछ भी नाश्ते का अच्छा विकल्प हो सकता है। ब्रोकोली में सल्फोराफेन होता है जो गठिया के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story