×

बुज़ुर्गों और बीमारों में बढ़ सकता है लॉन्ग कोविड का खतरा, लगातार संक्रमण होने से कमज़ोर होती है इम्युनिटी: WHO

Long Covid Infection : यदि कोई व्यक्ति बार- बार संक्रमित होता है तो उसकी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है जिससे उस व्यक्ति के लंबे समय तक संक्रमित बने रहने का खतरा भी बना रहता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 2 July 2022 8:39 AM GMT
Corona In Mirzapur
X

Corona In Mirzapur (credit Image: social media)

Long covid infection: कोरोना का दंश पिछले तीन वर्षों से हम सब झेल रहे हैं। हालाँकि अभी पहले जितनी वीभत्स स्थिति नहीं है लेकिन फिर ऐसा कह पाना कि कोरोना हमारे बीच से चला गया है ये संभव अब तक नहीं हो पाया है। बता दें कि देश में एक बार फिर से कोरोना का संक्रमण (Corona Infection) तेज़ी से बढ़ रहा है।

उल्लेखनीय है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) ने भी इस पर चिंता जताते हुए कहा है कि लोगों का यह सोचना या फिर covid के प्रति यह सिद्धांत कि यदि कोविड से संक्रमित लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ती है तो वह भविष्य में संक्रमण से आसानी से लड़ सकते हैं यह बात पूरी तरह से बिलकुल सच नहीं हो सकता है। इतना ही नहीं WHO के एक अधिकारी के अनुसार यदि कोई व्यक्ति बार- बार संक्रमित होता है तो उसकी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है जिससे उस व्यक्ति के लंबे समय तक संक्रमित बने रहने का खतरा भी बना रहता है।

इसके अलावा बार - बार शरीर में कोविड का संक्रमण होने से शरीर में प्रतिरक्षा नहीं बन पाती क्योंकि इसका वायरस हमेशा ही अपना स्वरूप बदल लेता है जिसके कारण व्यक्ति के अधिक लंबे समय तक कोविड संक्रमित रहने की सम्भावना बन सकती है।

यह अधिक दिनों तक आपको रख सकता है बीमार

गौरतलब है कि जो भी व्यक्ति जितनी अधिक बार कोविड की चपेट में आएगा उसकी उतनी अधिक संभावना है कि यह संक्रमण व्यक्ति को पहले से अधिक दिनों तक बीमार रख सकता है। शायद ही ऐसी परिस्थितियो का सामना कोई करना चाहता हो जहां स्थिति बेहद गंभीर होने के साथ आपके जीवन की रफ्तार भी कई महीनों रुक जाए।

बता दें कि लॉन्ग कोविड को बीमारी की शुरुआत के चार सप्ताह या उससे अधिक समय के बाद सामने आने वाले लक्षणों के रूप में भी जाना जाता है ,

जिसमें कुछ सामान्य लक्षण होते हैं। जैसे :

- थकान आना

- सांस की तकलीफ

- एकाग्रता में कमी

- जोड़ों में दर्द होना जैसे कई लक्षण लंबे समय तक शरीर में कोविड के असर को दिखाते हैं। उल्लेखनीय है कि ये सभी लक्षण आपके दैनिक गतिविधियों पर भी गहरा प्रभाव डाल सकते हैं।

जानलेवा नहीं रहा संक्रमण

हालाँकि अब कोरोना का संक्रमण ज्यादातर लोगों के लिए जानलेवा होने के बजाय एक असुविधा बन गया है। लेकिन ये ऐसे लोगों के लिए चिंता की बात है जो बुजुर्ग हैं, या अस्वस्थ्य हैं या फिर लम्बे समय से किसी बड़ी बीमारी से पीड़ित हैं क्योंकि अब कोरोना का संक्रमण ऐसे लोगों को अत्यधिक परेशानी का सबब बन चुका है।

गौरतलब है कि कोरोना की यह स्थिति पूरी दुनिया के लिए एक गहरी चिंता का विषय है। क्योंकि इस महामारी के दौर में बहुत कुछ सीखाकर और दिखाकर गया है और उसके अभी भी वायरस विकसित हो रहा है। ऐसे व्यक्ति जो बुजुर्ग हैं या फिर अन्य बीमारियों से पीड़ित हैं उनके लिए इसका खतरा अभी टला नहीं हैं। ऐसे में उन लोगों के लिए भी गहरी चिंता का विषय है जिनका अभी तक टीकाकरण तक नहीं हुआ है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story