×

Benefits of eating roasted garlic: भुने हुए लहसुन के सेवन से दूर होगी पुरुषों की सेक्स समस्या

Benefits of eating roasted garlic: बता दें कि जब तक लहसुन को जब तक अच्छी तरह से चबाकर ना खाएं, तब तक इसमें मौजूद मुख्य पोषक तत्व एलिसिन का लाभ आपके शरीर को नहीं मिल पाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Jun 2022 3:21 PM GMT
Benefits of eating roasted garlic
X

Benefits of eating roasted garlic (Photo image: Social Media)

Benefits of eating roasted garlic: लहसुन का इस्तेमाल सिर्फ भारतीय खानपान में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी खूब किया जाता है। कारण ये ना केवल आपके व्यंजन को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि आपकी सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाता है। हालाँकि स्वाद में लहसुन थोड़ा कड़वा होता है, लेकिन एक्सपर्ट के मुताबिक इसका खाली पेट सेवन आपको कई तरह के रोगों से लड़ने के लिए तैयार करने के साथ उन रोगों को भी आपसे दूर रखने में सहायक होता है।

इसके लिए आपको रोज़ाना 2 लहसुन की कलियों को खाली पेट चबाकर खाना है। बता दें कि जब तक लहसुन को जब तक अच्छी तरह से चबाकर ना खाएं, तब तक इसमें मौजूद मुख्य पोषक तत्व एलिसिन का लाभ आपके शरीर को नहीं मिल पाता है। उल्लेखनीय है कि आप चाहे लहसुन को कच्चा खाएं या रोस्ट करके लेकिन इसका पूरा बेनिफिट पाने के लिए इसे अच्छी तरह से चबा कर खाना ज़रूरी है। गौरतलब है कि लहसुन खाना हर उम्र के लोगों के लिए हेल्दी होता है। लेकिन ख़ास कर पुरुषों की सेहत के लिए भुना हुआ लहसुन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

गौरतलब है कि लहसुन में मौजूद एलिसिन के अलावा एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं। इतना ही नहीं इसके अलावा, इसमें फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, कॉपर, राइबोफ्लेविन, थायमिन, नियासिन आदि पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जो आपको कई तरह के रोगों से बचाए रखने में मददगार होते हैं। लेकिन अगर आप लहसुन को चबाकर नहीं खाते हैं, तो इसमें मौजूद फायदे आपके शरीर को नहीं प्राप्त होते हैं। आपको बता दें कि लहसुन के सेवन से शरीर का कई तरह के इंफेक्शन से बचाव होता है।

तो आइए जानते हैं भुना हुआ लहसुन खाने से पुरुषों को होने वाले अनगिनत फायदे :

कोलेस्ट्रॉल लेवल नहीं होता हाई :

अगर पुरुष रोज़ाना लहसुन को सेंक या भूनकर (Roasted Garlic) खाते हैं तो इससे उनका कोलेस्ट्रॉल लेवल कभी हाई नहीं होता है। जिसके कारण कई तरह की हार्ट संबंधित समस्याओं के होने के खतरे से वो बचे रहते हैं।

- भुने हुए लहसुन के सेवन से पुरुषों की धमनियां साफ होती हैं जिसके कारण ब्लड क्लॉट नहीं होता है।

- हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे पुरुषों के लिए भुना हुआ रामबाण की तरह काम करता है। बता दें कि रोज़ाना इसके सेवन से उच्च रक्तचाप की समस्या काफी हद तक नियंत्रित हो जाती है।

- पुरुषों के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी भुना हुआ लहसुन का उपभोग काफी ज्यादा बढ़ाता है। इसलिए विशेषज्ञ विशेष तौर पर जो पुरुष घर से बाहर अधिक जाते हैं, उन्हें किसी भी तरह के वायरल, बैक्टीरियल इंफेक्शन से खुद को बचाए रखने के लिए भुना हुआ लहसुन के सेवन की सलाह देते हैं।

- बता दें कि लहसुन में मौजूद जिंक और विटामिन सी आपको इंफेक्शन से लड़ने के साथ इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में सहायक होता है। शोध के अनुसार पुरुषों को प्रतिदिन दो से तीन लहसुन की कलियों को भूनकर खाने से इंफेक्शन से बचाव होता हैं। इतना ही नहीं लहसुन आपके नुकसानदायक फ्री रैडिकल्स से सुरक्षित रखने के साथ . फ्री रैडिकल्स डीएनए को डैमेज करने में सहायक होते हैं।

- रोज़ाना सुबह खाली पेट भुने हुए लहसुन का सेवन पुरुषों में मौजूद शारीरिक कमजोरी दूर करने के साथ थकान एनर्जी लेवल को भी बढ़ाने में सहायक होता है।

- पुरुषों में मौजूद किसी भी तरह की सेक्सुअल समस्या को दूर करने के लिए भुना लहसुन का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। .बता दें कि इसका रोज़ाना सेवन टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ता है, जिसके कारण यौन संबंधित समस्याएं नहीं होती हैं। लेकिन फिर भी किसी भी तरह की सेक्सुअल समस्या होने पर डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए।

- भुने हुए लहसुन के सेवन से पुरुषों का पाचन तंत्र मज़बूत होने के साथ पेट संबंधित समस्याये भी से दूर होती है।

-रोजाना लहसुन खाने से सर्दी-जुकाम होने की संभावना लगभग 60 प्रतिशत तक कम होने के साथ सर्दी के लक्षण भी दूर हो जाते हैं।

-लहसुन में मौजूद सल्फर कम्पाउंड एलिसिन को अच्छी तरह से चबाकर खाने से यह पुरुषों के साथ ही महिलाओं के दिल की सेहत भी दुरुस्त रहती है।

- डायबिटीज (Diabetes) रोगियों के लिए लहसुन का सेवन फायदेमंद माना जाता है। बता दें कि लहसुन में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण आपके शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं।

- भागदौड़ भरी जिंदगी, खराब लाइफस्टाइल और खानपान के साथ-साथ तनाव की समस्या, इन सब समस्याओं से बचने के लिए रोज़ाना लहसुन का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story