×

Rose Plant Care: घर पर रखे गुलाब के पौधों का ऐसे रखिये ख्याल, सीजन के अंत में भी खिलते रहेंगे इनमे फूल

Rose Plant Care: अगर आपके घर पर भी गुलाब के फूलों का पौधा है और आप इसके रखरखाव को लेकर चिंतिन रहते हैं तो यहाँ हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आये हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 13 Feb 2024 3:43 PM GMT
Rose Plant Care
X

Rose Plant Care (Image Credit-Social Media)

Rose Plant Care: वैलेंटाइन डे पर जब पूरी दुनिया इसे काफी उत्साह के साथ मानाने को तैयार है वहीँ इस दिन पर गुलाब के फूल के महत्त्व को हम कैसे भूला सकते है। लेकिन वहीँ घरों पर लगे गुलाब के पौधे इस मौसम तक आते-आते खराब होने लगते हैं। साथ ही इनमे फूल भी उस तरह से नहीं खिलते हैं जैसे पहले खिला करते थे। अगर आप भी इन्हे पूरे वर्ष स्वस्थ रखना चाहते हैं जिससे अगले साल फिर ये फूल दे सकें तो आपके लिए हम कुछ टिप्स लेकर आएं हैं जिन्हे अपनाकर आप भी अपने गार्डन में लगे गुलाब के पौधों में एक बार फिर ढेर सारे गुलाब के फूल पा सकते हैं।

गुलाब के पौधों को अगले साल के लिए ऐसे करें तैयार

एक बार जब आपके घर पर लगे गुलाब के फूल खिलना समाप्त हो जाएं और मौसम गर्म होने लगे, तो समझ जाइये कि अगले सीज़न की तैयारी शुरू करने का समय आ गया है। शरद ऋतु में गुलाब की देखभाल का मतलब अब अगले सीजन के लिए इन पौधों को तैयार करना है।

अगर आप आने वाले साल में अपने घर पर लगे गुलाब के पौधों में ज़्यादा से ज़्यादा फूल प्राप्त करना चाहते हैं, तो शरद ऋतु में गुलाब की देखभाल आवश्यक है, जिससे आपके फूल सर्दियों में जीवित रह सकें और वसंत और गर्मी वापस आने पर फिर से ये खिल सकें। शरदकालीन गुलाब की देखभाल में कई चरण शामिल होते हैं जैसे छंटाई, साफ-सफाई, मुरझाए फूलों को हटाना और किसी भी रोगग्रस्त पत्ते से छुटकारा पाना। इन कार्यों को पूरा करते हुए, आप निश्चित रूप से सर्दी बीतने के बाद अपने गुलाबों को फिर से खिलते हुए देखने का आनंद लेंगे।

छंटाई

हालाँकि कई माली सर्दियों के दौरान अपने गुलाबों की छँटाई करना चुनते हैं, लेकिन अगर आप आने वाले वर्ष के लिए एक सुव्यवस्थित रूपरेखा स्थापित करना चाहते हैं तो शरद ऋतु में गुलाबों की छँटाई एक बढ़िया विकल्प है। शरद ऋतु में गुलाब की छंटाई कितनी प्रभावी है ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के गुलाब उगा रहे हैं। दरअसल झाड़ीदार गुलाब और बेल वाले गुलाबों को विशेष रूप से शरद ऋतु की छँटाई से लाभ होगा।

अगर आप शरद ऋतु में अपने गुलाबों की छंटाई करने का निर्णय लेते हैं, तो तनों को लगभग 45-60 सेमी तक काट लें। साथ ही अगर शरद ऋतु या सर्दियों के दौरान कोई तना टूट जाता है, तो अपने गुलाबों को स्वस्थ रखने के लिए उनकी छंटाई करें।

डहेडिंग या मुरझाये फूलों को हटाना

अगर आप शरद ऋतु में गुलाबों की छंटाई शुरू नहीं करते हैं और इसके बजाय अगली सर्दियों का इंतज़ार करने का निर्णय लेते हैं, तब भी इस मौसम के अंत में गुलाबों की कटाई करना महत्वपूर्ण है।

आपको बता दें कि डेडहेडिंग से तात्पर्य तैयार फूलों को हटाने की प्रक्रिया से है। इससे आने वाले मौसम में अधिक फूल खिलने की उम्मीद रहती है, साथ ही गुलाब के आकार और स्वरूप में भी सुधार होता है। आपके गुलाब की व्यक्तिगत किस्म के लिए सर्वोत्तम डेडहेडिंग तकनीकों पर शोध करना महत्वपूर्ण है, लेकिन आम तौर पर, इसमें केवल छोटे तने के अंत में, पत्ते के ऊपर मुरझाए फूल को काटना शामिल होगा।

डेडहेडिंग सर्दियों की शुरुआत में आपके बगीचे को साफ-सुथरा लुक देगा और ठंड के महीने बीत जाने के बाद आपके गुलाबों को एक उत्कृष्ट मौसम के लिए तैयार करेगा।

रोग की रोकथाम करना

हवा में अतिरिक्त नमी का मतलब है कि शरद ऋतु में गुलाब की देखभाल में अक्सर कीट और बीमारी जैसे खतरे आपके पौधे को बीमार या ख़राब कर सकते हैं। हमेशा की तरह, एक बार जब आपको पता चल जाये कि आपके गुलाब फफूंदी, काले धब्बे या अन्य प्रकार की बीमारियों और कीटों से ग्रस्त हैं, तो इलाज खोजने से रोकथाम बेहतर है। गुलाब की बीमारियों और पालतू जानवरों से सावधान रहने से आपको अपने गुलाबों को आने वाले एक मजबूत वर्ष के लिए तैयार करने में मदद मिलेगी।

काले धब्बों के लिए, सुनिश्चित करें कि पत्तियों को पानी देने से बचें, इसके बजाय केवल मिट्टी को ही पानी दें। अपने गुलाबों को सांस लेने के लिए पर्याप्त जगह देना महत्वपूर्ण है। अगर आपको पत्तों पर काले धब्बे दिखाई देते हैं, तो बस रोगग्रस्त पत्तियों को हटा दें और अगर ये समस्या बार-बार होती है, तो सप्ताह में एक बार कीटनाशक स्प्रे करें।

ख़स्ता फफूंदी गुलाब की एक और आम बीमारी है, जो तेजी से फैलती है और आपके गुलाब के समग्र स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचाती है। फफूंदी को हटाना एक लंबी प्रक्रिया हो सकती है जिसमें बारीकी से निरीक्षण और छंटाई की आवश्यकता होती है, इसलिए रोकथाम ही सबसे अच्छा विकल्प है। चूंकि नमी के कारण फफूंदी बढ़ती है, इसलिए अपने गुलाबों को सांस लेने के लिए पर्याप्त जगह दें , यही एक कारण है कि शरद ऋतु के दौरान छंटाई फायदेमंद हो सकती है।

बागवानों को जिन अन्य बीमारियों का सामना करना पड़ता है उनमें सफेद स्केल (रस चूसने वाले कीड़ों के कारण) और गुलाब का रतुआ शामिल हैं। इनसे निपटना तनावपूर्ण हो सकता है, इसलिए बीमारियों और कीटों से संक्रमित गुलाब के उपचार के लिए आप इनकी छंटाई करवाए या कीटनाशक का छिड़काव करें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story