×

Dry Skin Causes: जानें क्यों रूखी पड़ जाती है त्वचा, इस विटामिन की कमी है कारण

Dry Skin Causes \: विटामिन हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में जितने सहायक है यह हमारी स्किन की सुंदरता के लिए भी उतने ही जरूरी हैं। चलिए आज जानते हैं कि किस विटामिन की कमी की वजह से त्वचा रूखी हो जाती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 11 Dec 2023 5:30 AM GMT (Updated on: 26 Dec 2023 9:10 AM GMT)
Dry Skin Cause
X

Dry Skin Cause

Dry Skin Causes: सर्दियों के मौसम में हम में से कई लोग रूखी त्वचा की परेशानी का सामना करते हैं। रूखी त्वचा की यह परेशानी ठंडी हवाओं के चलते हो जाती है। हालांकि, आपको बता दें कि रूखेपन की यह समस्या सिर्फ सर्दी ही नहीं बल्कि किसी भी मौसम में हो सकती है। यह सब कुछ हमारे शरीर में पोषक तत्व की कमी की वजह से होता है। शरीर सेहतमंद बना रहे और त्वचा की खूबसूरती भी कायम रहे इसके लिए कुछ पोषक तत्वों का सेवन करना बहुत जरूरी है। पोषक तत्वों की कमी बुरी तरह से हमारी स्किन को प्रभावित करती है। जिसकी वजह से डलनेस, ड्राइनेस, खुजली और इरिटेशन की समस्या होती है। आज आपको बताते हैं कि यह सब कुछ कौन से विटामिन की कमी के कारण होता है।

इस विटामिन की कमी है कारण

विटामिन ई

जिन लोगों में विटामिन ई की कमी होती है उनकी त्वचा शुष्क और डाल पड़ जाती है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट है ऑक्सीडेंट के तनाव से होने वाले नुकसान से स्किन को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। त्वचा में इसकी कमी के कारण मॉइश्चराइजर बने रहने में दिक्कत आती है।

विटामिन डी

विटामिन डी शरीर के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत जरूरी माना जाता है। यह त्वचा की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखने में काफी अहम भूमिका निभाता है। अगर इसकी कमी हो जाती है तो सोरायसिस और एक्जिमा जैसी समस्या त्वचा पर हो सकती है।

विटामिन सी

यह एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को सुरक्षित रखने का काम करता है। जो भी विषाक्त पदार्थ त्वचा के संपर्क में आते हैं यह उससे लड़ने में मददगार साबित होता है। इससे कोलेजन के उत्पादन में मदद मिलती है जो त्वचा में लोच बनाए रखने का काम करता है।

विटामिन बी

विटामिन बी की कमी के कारण चेहरे पर कील, मुंहासे, फटे होंठ, चकते और झुर्रियों की समस्या होती है। अगर इसकी कमी होती है तो सूरज की किरणें त्वचा पर ज्यादा संवेदनशील हो जाती है जो लालिमा और जलन की समस्या उत्पन्न कर सकती है। विटामिन बी में सूजन रोधी गुण मौजूद होते हैं जो मुंहासे और अन्य प्रकार के जलन को रोकने में मददगार साबित होते हैं।

विटामिन ए

विटामिन ए एक ऐसा पोषक तत्व है जो स्किन सेल्स को रिपेयर करने का काम करता है और नए स्किन सेल्स के निर्माण में काफी सहायक है। इसकी कमी से एक्जिमा समेत त्वचा से जुड़ी अन्य बीमारियां हो सकती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story