×

Running Tips and Types: बहुत तेजी से वजन होगा कम, शानदार विकल्प है रनिंग, जानें इसके फायदे

Running Tips in Hindi: वेट लॉस करने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। वजन कम करने के लिए ज्यादातर लोग सही खानपान से लेकर योगा और एक्सरसाइज तक को चुनते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 1 Aug 2022 2:27 PM GMT
Benefits of Running
X

Running (Image: Social Media)

Running Tips: वेट लॉस करने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। वजन कम करने के लिए ज्यादातर लोग सही खानपान से लेकर योगा और एक्सरसाइज तक को चुनते हैं। लेकिन कई बार इन सारे विकल्पों को अपनाने के बाद भी वजन कम नहीं होता। ऐसे में आप रोज दौड़ने की आदत डालें। तेजी से वजन घटाने के लिए दौड़ना एक शानदार विकल्प है।

दरअसल दौड़ने के कई प्रकार हैं और ये सारे प्रकार वजन कम करने में मदद करते हैं लेकिन इन सारे प्रकार का असर भी वजन कम करने पर अलग अलग तरीके से पड़ता है। ऐसे में आइए जानते हैं दौड़ने के सबसे आम प्रकार और फायदे के बारे में:

दौड़ने के प्रकार

बेस रन: बेस रन यानी नियमित रन, बेस रन आपके बेसिक ट्रेनिंग रन हैं। इसमें 10 किमी या उससे कम, छोटी-से-मध्यम दूरी की दौड़ हैं जिन्हें आप अपनी गति से पूरा करते हैं। ये रन किसी भी व्यक्ति के लिए फायदेमंद है।

लंबे रन: लंबे रन में सामान्य से ज्यादा लंबा होता है। दरअसल यह एक ऐसा रन है जो किसी भी अन्य प्रकार के रनों की तुलना में लंबा है। लंबे रन के लाभ होते हैं, जैसे: मांसपेशियों और हृदय के लिए फायदेमंद, धीरज में सुधार करता है, और शरीर के फैट को कम करने में मदद करता है। इसमें समान गति को बनाए रखते हुए लगभग 1520 किमी की लंबी दूरी पूरी होती हैं। ज्यादातर रनिंग कोच लंबे समय के दौरान आपकी हृदय गति को आपकी अधिकतम हृदय गति का लगभग 70% रखने की कोशिश करने की सलाह देते हैं।

इंटरवल रन: इंटरवल रन का मतलब है ट्रैक पर विशिष्ट गति से विशिष्ट दूरी पर दौड़ना, जिसका लक्ष्य है कि आप तेजी से दौड़ें, विभिन्न गतियों की भावना सीखें, और अपनी फिटनेस को बढ़ावा दें। सीधे शब्दों में अगर कहा जाए तो इंटरवल रन यानी तेज, तीव्र रन होते हैं जिन्हें थोड़े आराम के साथ दोहराया जाता है। दौड़ते समय ये रन आपकी गति और शक्ति में सुधार करते हैं।

हिल रिपीट: हिल रिपीट यानी एक पहाड़ी के ऊपर दौड़ने वाले स्प्रिंट हैं। धावक एक लंबी पहाड़ी चुनता है जिसे शिखर तक पहुंचने में एक से कई मिनट लग सकते हैं। हिल रिपीट से पैर की ताकत बढ़ती है, फिटनेस में सुधार होता है। ये आपके सहनशक्ति को बढ़ाते हैं।

रिकवरी रन: रिकवरी रन यानी ये सामान्य से कम दूरी या धीमी गति से आसान रन होते हैं। यदि आप हर सप्ताह धीरे-धीरे अपनी दूरी बढ़ा रहे हैं, तो आप हर चौथे सप्ताह या दो से तीन सप्ताह में लंबी दूरी की दौड़ या लक्ष्य तक अपनी गति को कम करने की योजना बना सकते हैं। जैसे कठिन दौड़ के बाद 4 मिनट की आरामदायक दौड़ लें।

प्रगति चलती है: प्रगति चलती है यानी प्रोगेसियन रन बेस रन की तरह होते हैं लेकिन लक्ष्य रन की अवधि के दौरान गति और तीव्रता को धीरे-धीरे बढ़ाना है। आप अपनी आरामदायक गति से पांच मील की दौड़ शुरू कर सकते हैं।

दौड़ने के फायदे (Benefits of Running)

हार्ट रहें हेल्दी

वजन होगा कम

स्किन को बनाए हेल्दी

हड्डियों के लिए फायदेमंद

तनाव से छुटकारा

डिप्रेशन में राहत

अच्छी नींद आए

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

इम्यूनिटी सिस्टम बनें मजबूत

अस्थमा में राहत

डायबिटीज करें कंट्रोल

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story