Runny Nose Home Remedies: लगातार बह रही है नाक तो करीये कुछ घरेलू इलाज, इससे मिलेगी आपको राहत

Runny Nose Home Remedies: सर्दी के मौसम में सर्दी ज़ुखाम होना आम बात है वहीँ अगर आप कुछ घरेलू इलाज करें तो इससे आपको राहत मिल जाएगी।

Shweta Srivastava
Published on: 16 Jan 2024 7:16 AM GMT
Runny Nose Home Remedies
X

Runny Nose Home Remedies (Image Credit-Social Media)

Runny Nose Home Remedies: सर्दी के मौसम में अगर आपको भी सर्दी ज़ुखाम परेशान कर रहा है और आपकी नाक भी बह रही है तो ऐसे में क्या करें ये एक बड़ा सवाल है जो आपके मन में आता होगा। लेकिन ऐसे में अगर आप कुछ घरेलू उपायों को अपना लेते हैं तो आपकी ये समस्या बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के सही हो सकती है। आइये जानते हैं कैसे।

बहती नाक को कम करने के घरेलू उपचार

ये ऐसे घरेलू उपचार हैं जो आपको हाइड्रेटेड रखते हैं और अपने नाक को नम रखने में मदद करते हैं। वहीँ अगर आपकी नाक बह रही है तो भी आप इसे अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं।

नाक बहने का कारण आपके नासिका मार्ग में अत्यधिक बलगम का उत्पादन होना है। इससे पानी जैसा स्राव होता है जो आपकी नाक से टपकता है और कभी-कभी आपके गले के पीछे भी टपकता है।

नाक बंद होने के साथ या उसके बिना भी नाक बह सकती है, जिसे बंद नाक भी कहा जाता है। नाक बंद होना आपके नासिका मार्ग की परत की सूजन के कारण होता है, जिससे आपकी नाक से सांस लेना कठिन हो जाता है।

आपकी नाक बहने के कुछ कारण हो सकते हैं जिसमे सबसे आम साइनस का वायरल संक्रमण है - आमतौर पर सामान्य सर्दी। अन्य मामलों में, नाक बहना ठंड के मौसम, एलर्जी, साइनसाइटिस या अन्य कारणों से हो सकता है।

जब आप किसी वायरस या एलर्जी जैसे धूल या पराग में सांस लेते हैं, तो ये आपके नाक के मार्ग और साइनस की परत को परेशान करता है। इससे आपकी नाक से साफ़ बलगम बनना शुरू हो जाता है जो कीटाणुओं या एलर्जी पैदा करने वाले तत्वों को फँसा लेता है और इन हानिकारक पदार्थों को आपकी नाक से बाहर निकालने में मदद करता है। आज हम आपको उन घरेलू उपचारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका उपयोग आप बहती नाक के लक्षणों को कम करने में कर सकते हैं।

अपने आप में, बहती नाक आमतौर पर चिंता का कारण नहीं होती है। अगर आपके पास कोई अन्य लक्षण नहीं है, तो प्राकृतिक स्व-देखभाल विकल्पों के साथ घर पर बहती नाक का प्रबंधन करने के कई तरीके हैं जिनमें दवा शामिल नहीं है।

आइए कुछ घरेलू उपचारों पर करीब से नज़र डालें जो बहती नाक में मदद कर सकते हैं।

1. खूब सारे तरल पदार्थ पियें

अगर आपको भी नाक बंद होने के लक्षण हैं तो बहती नाक से निपटने के लिए तरल पदार्थ पीना और हाइड्रेटेड रहना मददगार हो सकता है। इससे ये सुनिश्चित होता है कि आपके साइनस में मौजूद बलगम पतला होकर पतला हो जाता है और आपके लिए इसे बाहर निकालना आसान हो जाता है। अन्यथा, ये गाढ़ा और चिपचिपा हो सकता है, जिससे आपकी नाक ज़्यादा बंद हो सकती है। ऐसे पेय पदार्थों से बचें जो हाइड्रेट के बजाय डिहाइड्रेट करते हैं। इसमें कॉफ़ी जैसे पेय और अल्कोहल युक्त पेय पदार्थ शामिल हैं।

2. गर्म चाय

चाय जैसे गर्म पेय पदार्थ कभी-कभी ठंडे पेय पदार्थों की तुलना में अधिक सहायक हो सकते हैं। ऐसा उनकी गर्मी और भाप के कारण होता है, जो वायुमार्ग को खोलने और कम करने में मदद करते हैं। कुछ हर्बल चायों में ऐसी जड़ी-बूटियाँ होती हैं जो हल्की डिकॉन्गेस्टेंट होती हैं। ऐसी चाय की तलाश करें जिसमें सूजन-रोधी और एंटीहिस्टामाइन जड़ी-बूटियाँ हों, जैसे कैमोमाइल, अदरक या पुदीना। एक कप गर्म हर्बल चाय बनाएं (अधिमानतः गैर-कैफीनयुक्त) और पीने से पहले भाप लें। गले में खराश अक्सर बहती नाक के साथ होती है - गर्म हर्बल चाय पीने से भी गले की खराश से राहत मिल सकती है।

3 . नेति

नाक की सिंचाई के लिए नेति पॉट का उपयोग करना (जिसे नाक धोना भी कहा जाता है) साइनस के मुद्दों के लिए एक आम तरीका है। इसमें नाक बहने की समस्या और बेचैनी शामिल है। नेति का बर्तन टोंटी वाले छोटे चायदानी जैसे कंटेनर होते हैं। आप बर्तन में गर्म नमकीन या खारे पानी का घोल डालें और फिर घोल को एक नथुने से डालें और दूसरे से बाहर निकालें। इससे आपके साइनस अच्छी तरह साफ हो जाते हैं। इसमें ध्यान रखें कि आप नेति करते समय मुँह से ही साँस लें।

आप नेति पॉट किट अपनी स्थानीय फार्मेसी, स्टोर या ऑनलाइन खरीद सकते हैं। अपने नेति पॉट के लिए निर्देशों का ठीक से पालन करना सुनिश्चित करें। नेति पॉट का अनुचित उपयोग, दुर्लभ अवसरों पर, बहती नाक को बदतर बना सकता है या साइनस संक्रमण का कारण भी बन सकता है। याद रखें कि आप नल के पानी के बजाय कीटाणुरहित और आसुत जल का उपयोग करें।

4. चेहरे की भाप

चेहरे की भाप बलगम को ढीला करने और आपकी बहती नाक से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। आइये जानें इसे कैसे करें

अपने चूल्हे पर एक साफ बर्तन में पानी गर्म करें, बस इतना कि भाप बन जाए - इसे उबलने न दें।

एक बार में लगभग 5 मिनट के लिए अपने चेहरे को भाप से लगभग 8 से 12 इंच ऊपर रखें। अपने चेहरे को पानी को छूने न दें। अपनी आंखें बंद करें और अपनी नाक से गहरी सांस लें। अगर आपका चेहरा बहुत ज्यादा गर्म हो जाए तो ब्रेक लें।

बलगम से छुटकारा पाने के लिए बाद में अपनी नाक साफ करें।

अगर आपके पास अभी भी बहती नाक या कोई अन्य लक्षण हैं तो प्रक्रिया को दिन में 2 या 3 बार दोहराएं।

अगर चाहें, तो अपने चेहरे के भाप वाले पानी में डिकॉन्गेस्टेंट आवश्यक तेलों की कुछ बूंदें मिलाएं। प्रति औंस पानी की लगभग 2 बूंदें पर्याप्त हैं।

नीलगिरी, पेपरमिंट, पाइन, रोज़मेरी, सेज, स्पीयरमिंट, टी ट्री (मेलेलुका), और थाइम आवश्यक तेल बेहतरीन विकल्प हैं। इन पौधों में यौगिक (जैसे मेन्थॉल और थाइमोल) कई ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) डिकॉन्गेस्टेंट में भी पाए जाते हैं। अगर आपके पास ये आवश्यक तेल नहीं हैं, तो आप इन जड़ी-बूटियों को सूखे रूप में उपयोग कर सकते हैं। अपने चेहरे की भाप को हर्बल चाय में बनाएं और भाप को अंदर लें - आपको लाभ मिलेगा।

5. गर्म स्नान

अगर आपको इससे त्वरित राहत चाहिए तो गर्म स्नान का प्रयास करें। ह्यूमिडिफ़ायर और चेहरे की भाप की तरह, शॉवर की गर्म वाष्प बहती और बंद नाक को कम करने में मदद कर सकती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए अपने चेहरे और साइनस को सीधे शॉवर की भाप और स्प्रे में रखें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story