×

Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर के बंगले की कीमत सुनकर उड़ जायेंगे आपके होश, "मास्टर ब्लास्टर" यहाँ जीते हैं लग्जरी लाइफ

Sachin Tendulkar: सचिन मुंबई में एक सभी सुविधाओं से सुसज्जित बंगलो में रहते हैं। जिसकी कीमत लगभग 100 करोड़ है। चलिए आज हम आपको सचिन के इस पैराडाइस का एक टूर करवाते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 26 Feb 2023 2:06 AM GMT
Sachin Tendulkar
X

Sachin Tendulkar (Image Credit-Social Media)

Sachin Tendulkar: हम एक ऐसे देश में रहते हैं जहाँ क्रिकेट को एक धर्म के रूप में पूजा जाता है, खेल के दृष्टिकोण से साल 1983 के विश्व कप ने दुनिया की नज़रों में भारत को एक अलग नजरिया दिया। जहाँ भारत विश्व कप विजेता बना वहीँ देश में एक घुंघराले बालों वाला 10 साल का बच्चा था जो अपने देश का प्रतिनिधित्व करना चाहता था। दुनिया को इस बात का अंदाजा भी नहीं था कि ये नौजवान आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगा। 16 साल की उम्र में, सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए खेलना शुरू किया और क्रिकेट का चेहरा बन गए। "मास्टर ब्लास्टर" का करियर 24 साल का है और दुनिया भर के लोग उन्हें बेहद पसंद करते हैं। वहीँ सचिन जहाँ करोड़ों दिलों पर राज करते हैं वहीँ वो एक ऐसी आलीशान ज़िन्दगी के भी मालिक है जो उन्हें उनके कमाल की पर्फोर्मस और मेहनत के बलबूते पर मिली है। सचिन मुंबई में एक सभी सुविधाओं से सुसज्जित बंगलो में रहते हैं। जिसकी कीमत लगभग 100 करोड़ है। आइये देखते हैं सचिन के आशियाने की कुछ तस्वीरें और जानते हैं उनसे जुडी कई बातों के बारे में।

"मास्टर ब्लास्टर" सचिन तेंदुलकर जीते हैं आलीशान ज़िन्दगी

भारत के महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर मुंबई के बांद्रा में अपने ग्रैंड विला में अपने परिवार के साथ रहते हैं, जहां वो अपनी पत्नी अंजलि तेंदुलकर, बेटी सारा तेंदुलकर और बेटे अर्जुन तेंदुलकर के साथ क्रिकेट के खेल से संन्यास लेने के बाद से रहते हैं। उनका ये आलीशान विला एक तीन मंजिला इमारत है जिसमें दो बेसमेंट हैं जिनकी कीमत 100 करोड़ से भी अधिक है। पेरी क्रॉस के बांद्रा क्षेत्र में सचिन के 6,000 वर्ग फुट के घर को फिर से तैयार करने में चार साल लग गए। चलिए आज हम आपको सचिन के इस पैराडाइस का एक टूर करवाते हैं।

Sachin Tendulkar (Image Credit-Social Media)

सचिन तेंदुलकर के इस बंगले में आधुनिक सुविधाओं से लैस दस बड़े कमरे हैं। ऊपर की तरफ किचन, नौकरों का क्वार्टर और सिक्योरिटी के लिए एक मास्टर सर्विलांस एरिया है, जबकि नीचे के बेसमेंट में कम से कम 50 ऑटोमोबाइल के लिए पार्किंग मौजूद है। काले संगमरमर के फर्श और दरवाजों के दोनों ओर गमले सजाये गए हैं। सचिन की पसंद के अनुरूप, वास्तुकार प्रकाश सप्रे ने वास्तु-केंद्रित घर बनाया और कई बेहतरीन फीचर्स को शामिल किया है।

Sachin Tendulkar (Image Credit-Social Media)

सचिन तेंदुलकर के घर का लिविंग रूम भारतीय और पश्चिमी डिजाइन का मिला जुला अनुभव देगा, जहाँ नक्काशीदार डिज़ाइनस हैं तो वहीँ उसका फर्नीचर पश्चिमी शैलियों पर आधारित है। उनको मिले कई अवार्ड्स की झलक आपको यहाँ दिख जाएगी। कई अलग अलग देशों की अलंकृत कलाकृतियां भी लिविंग रूम को काफी एंटीक अउ यूनिक इफ़ेक्ट देतीं है। टेराकोटा के आलीशान सोफे, समकालीन लकड़ी के लैंप के साथ एक नक्काशीदार छत, और तुर्की कालीनों से ढके पॉलिश किए गए संगमरमर के फर्श सचिन के घर की शोभा को और पूरा करते नज़र आते हैं।

Sachin Tendulkar (Image Credit-Social Media)

तेंदुलकर के घर में परिवार एक साथ बैठकर खाना खाये इसके लिए डायनिंग एरिया को भी बेहतरीन रूप से सजाया गया है। कमरा आधुनिक फर्नीचर, संगमरमर के फर्श और कई हाथी दांत के लैंप से सजाया हुआ है।

Sachin Tendulkar (Image Credit-Social Media)

सचिन और उनकी पत्नी अंजलि को हरियाली और पेड़ पौधों का काफी शौक है वहीँ उन्होंने अपने घर को ऐसे सजाया है कि घर के कोने कोने में आपको ग्रीनरी की झलक मिलती रहे। उनका जिम एरिया भी उनकी ग्रीनरी लव को दिखता है।

Sachin Tendulkar (Image Credit-Social Media)

घर के बैडरूम को सचिन के स्वाभाव की ही तरह शांत रखा गया है। डिम लाइट और लाइट कलर इस कमरे को मास्टर ब्लास्टर की कमरा होना बखूबी ज़ाहिर करता है।

Sachin Tendulkar (Image Credit-Social Media)

सचिन तेंदुलकर ने भले ही अपने खेल से सन्यास ले लिया हो लेकिन उनकी बैटिंग और रिकार्ड्स का क्रेज़ न आजतक न किसी क्रिकेटर में दिखा न आगे कभी हो पायेगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story