×

Sadhguru Meditation Video: सदगुरु के मेडिटेशन से होगा चमत्कार, यकीन नहीं तो आजमाकर देखें

Sadhguru Meditation Video: आज हम यहां टेंशन और स्ट्रेस को भगाने का एक ऐसा उपाय बताने वाले हैं, जिसकी वजह से यकीनन आपके जीवन में चमत्कार हो जायेगा। आइए फिर बताते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 25 Feb 2024 3:48 PM GMT
Meditation
X

 Meditation (Photo- Social Media)

Sadhguru Meditation: आज के समय में हम जिस तरह का जीवन जी रहें हैं, उसका हमारे स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ रहा है। हमारी जिंदगी जितनी व्यस्त हो गई है, लोगों के पास उतनी ही परेशानियां आ गईं हैं, जिसकी वजह से कुछ लोग डिप्रेशन का शिकार हो रहें हैं। रोजमर्रा की जिंदगी में इतना स्ट्रेस हो गया है कि हम किसी-किसी दिन बहुत ही नेगेटिव और लॉ फील करते हैं, कई बार यही लोगों की मेंटल हेल्थ पर बुरा असर डालता है, जिसकी वजह से लोग डिप्रेशन में चले जा रहें हैं। कुछ लोग इतना अधिक स्ट्रेस और टेंशन में रहते हैं कि वे गलत कदम भी उठा लेते हैं। आज हम यहां टेंशन और स्ट्रेस को भगाने का एक ऐसा उपाय बताने वाले हैं, जिसकी वजह से यकीनन आपके जीवन में चमत्कार हो जायेगा। आइए फिर बताते हैं।

मेडिटेशन से स्ट्रेस होगा कम

यदि आपकी जिंदगी में काम को लेकर, परिवार को लेकर या फिर किसी भी अन्य चीज को लेकर काफी तनाव है तो आप अपने इस तनाव को मेडिटेशन के जरिए कम कर सकते हैं। मेडिटेशन बहुत ही पॉवरफुल माना जाता है, आज के समय में ये हर किसी को करना चाहिए, जिससे सिर्फ ना आपका मन शांत रहेगा, बल्कि आप बहुत ही पॉजिटिव फील करेंगे और पूरे दिन एक अलग ही एनर्जी अपने अंदर महसूस करेंगे।


सद्गुरु का मेडिटेशन है चमत्कार

जैसा कि हमने आपको बताया कि आज की जिंदगी में हर किसी को अपने दिन भर के समय से 10 मिनट का समय निकालकर खुद को देना चाहिए। दिमाग को शांत कर मेडिटेशन करना चाहिए। लेकिन मेडिटेशन करना इतना आसान नहीं होता, क्योंकि हमारा दिमाग लगातार चलता रहता है, ऐसे में किसी एक चीज पर ध्यान लगाना बहुत मुश्किल होता है। हालांकि हम आपको एक ऐसे मेडिटेशन के बारे में बताने जा रहें हैं, जिसे यदि आप पहले दिन भी ट्राई करेंगे तो आपको लगेगा ही नहीं कि आपने पहली बार मेडिटेशन किया है। जी हां! सदगुरु द्वारा बताई गई ईशा क्रिया करने से आपको इसका रिजल्ट तुरंत ही मिलेगा।


ऐसे शुरू करें मेडिटेशन

सदगुरु की ईशा क्रिया करने के लिए सबसे पहले किसी शांत जगह पर पलथी मारकर बैठ जाएं। यदि आप इस क्रिया को पूरब दिशा की ओर चेहरा कर करेंगे तो इसका कुछ ज्यादा ही लाभ मिलेगा, अपने हाथों को जांघों पर रखकर हथेलियों को ऊपर की ओर रखें। इसके बाद आंख बंद कर अपनी भौंहों के बीच ध्यान लगाकर धीरे-धीरे सांस लेते समय कहें मैं शरीर नहीं हूं। सांस छोड़ते समय कहें मैं मन नहीं हूं। इस प्रक्रिया को 10 मिनट तक करें। ईशा क्रिया की प्रक्रिया तीन चरणों में होती है। यहां देखें पूरा वीडियो -

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story