×

Safest Water Bottle: गर्मी में किस प्रकार की पानी की बोतलों का करें इस्तेमाल ?

Safest Plastic Water Bottle: पानी की बोतलों को लेने से पहले आपने एक बार सोचा कि इनमें रखा हुआ पानी आपके स्वास्थ के लिए किस हद तक सुरक्षित होता है।

Jyotsna Singh
Published on: 27 Feb 2024 9:17 AM GMT (Updated on: 27 Feb 2024 10:16 AM GMT)
What type of water bottles should we use in summer, which bottles are glass, stainless steel or plastic? Which is better for our health?
X

गर्मी में किस प्रकार की पानी की बोतलों का करें इस्तेमाल, कांच, स्टेनलेस स्टील या प्लास्टिक कौन सी बोतले हैं हमारे स्वास्थ के लिए बेहतर?: Photo- Social Media

Safest Water Bottle: सर्दी का मौसम धीरे धीरे विदा ले रहा है। ऐसे में अब हमारी दिनचर्या में गर्मी से राहत पाने के लिए फ्रिज के पानी पर निर्भरता वापस बढ़ने जा रही है। मार्केट में भी मार्च महीना करीब आते ही प्लास्टिक से लेकर धातु और कांच की बोतलों से दुकानें सजी संवरी नजर आने लगती हैं। गर्मी के मौसम में पीने के पानी के लिए घरों में रखा फ्रिज आजकल सबसे बड़ा मध्यम बन चुका है। जहां इस मौसम में प्लास्टिक से लेकर कांच और स्टेनलेस स्टील की पानी की बोतलों में लोग पानी रखना पसंद करते हैं। लेकिन इन पानी की बोतलों को लेने से पहले आपने एक बार सोचा कि इनमें रखा हुआ पानी आपके स्वास्थ के लिए किस हद तक सुरक्षित होता है। आइए जानते हैं हमें पानी पीने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली बोतलों के चुनाव से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और ये किस तरह से हमारे शरीर के लिए नुकसान दायक भी साबित होती हैं...

क्या पानी की बोतल का गलत चुनाव स्वास्थ के लिए हो सकता है हानिकारक

रंग बिरंगी आकर्षक लुक और डिज़ाइन के साथ मार्केट में उपलब्ध पानी की बोतलों की लोग गर्मी के दिनों में जमकर खरीदारी करते हैं और अपने फ्रिज में इनको सजा देते हैं। लेकिन ये बॉटल हमारी जरा सी अनदेखी से बीमारी की एक बड़ी वजह भी बन सकती हैं। असल में लो क्वालिटी वाली पानी की बोतलों का इस्तेमाल भूल से भी नहीं करना चाहिए। इसमें इस्तेमाल होने वाले हानिकारक रसायन स्वास्थ पर बेहद प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं और साथ ही बीमारी की जद में धकेल सकते हैं। गलत तरीके से और गलत क्वालिटी की पानी की बॉटल के इस्तेमाल से उल्टी और दस्त जैसी संक्रामक बीमारियों के साथ ही कई तरह की गंभीर बीमारियां भी हमें घेर सकती हैं। इन बोतलों में सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात होती है कि इनकी नियमित साफ सफाई। पानी पीने की बोतल ठीक से धुली नहीं है तो आप उससे बीमार हो सकते हैं, क्योंकि गलत इस्तेमाल से बैक्टीरिया के पनपने का बहुत ज्यादा खतरा रहता है।

पानी पीने योग्य बॉटल कांच की बेहतर होती है या स्टेनलेस स्टील की?

बात अगर स्टेनलेस स्टील को बोतलों की करें तो इनकी सबसे बड़ी खूबी ये होती है कि, स्टेनलेस स्टील की बोतल आपके पानी को अधिक समय तक ठंडा या गर्म रख सकती है, इनमें इन्सुलेशन की क्षमता होती है। इन बोतलों को वैक्यूम सील पैक से लैस बनाया गया है। जो आपके पानी को लगभग 12 घंटे तक ठंडा रख सकती है वहीं

कांच की बॉटल

पानी को कुछ घंटों तक गर्म या ठंडा रख सकती है। ये बोतलें ट्रांसपेरेंसी होने के नाते स्वक्षता के मामले में कहीं ज्यादा सुरक्षित साबित होती हैं। लेकिन इन दोनों ही तरह की बोतलों की खूबी होती है कि, ये आपके पीने योग्य पानी को किसी भी तरह के रसायनों के रिएक्शन से दूर रखती हैं। कांच और स्टेनलेस स्टील दोनों ही तरह की बोतलें BPA-मुक्त, लीक-प्रूफ और गैर-संक्षारक होती हैं। साथ ही स्टील हो या कांच दोनों ही तरह की बोतलों से पर्यावरण को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। बल्की इन दोनों को ही रीसाइकल करने योग्य माना जाता है। यानी हर एंगल से स्टील और कांच की बोतलें स्वास्थ के लिहाज से सुरक्षित मानी जाती हैं। जो पानी के हर घूंट में आपके स्वास्थ और पानी की गुणवत्ता सुनिश्चित करती हैं।

स्टेनलेस स्टील की बोतलों में ये होती हैं खूबियां

स्टील की बॉटल की खूबियों की बात करें तो गर्मी के मौसम में धूप के संपर्क में आने पर भी, स्टेनलेस स्टील बॉटल के पानी में कोई रासायनिक रिएक्शन नहीं होता है। यह बैक्टीरिया और फंगस से भी सुरक्षित होती हैं।

स्टेनलेस स्टील की बोतलों में संघनन या बोतलों की बाहरी लेयर पर पानी की बूंदों के जमने की भी समस्या नहीं होती है। क्योंकि उनमें आमतौर पर दोहरी दीवार इन्सुलेशन की सुविधा होती है।

स्टेनलेस स्टील 100% रीसाइकल योग्य होती हैं। स्टेनलेस स्टील की पानी की बोतलों का उपयोग कोई महत्वपूर्ण डेंट या खरोंच दिखने से पहले 12 साल तक किया जा सकता है। कांच के मुकाबले स्टेनलेस स्टील की शेल्फ-लाइफ अन्य सामग्रियों की तुलना में लंबी होती है।

स्टेनलेस स्टील की बोतलों में ये होती हैं खामियां

आमतौर पर, स्टेनलेस स्टील की बोतलें डिशवॉशर-सुरक्षित नहीं होती हैं और आप उन्हें केवल हाथ से ही साफ करना पड़ता है। वहीं प्लास्टिक और कुछ कांच की बोतलों की तुलना में अधिक महंगी होती हैं। कुछ स्टेनलेस स्टील निर्माता कंपनियां उच्च स्तर का कार्बन उत्पन्न कर लगातार वातावरण को भी दुष्प्रभावित कर रहीं है। वहीं लो क्वालिटी मेटल की बोतलों में जंग आदि लगने का भी डर होता है।

कांच की बोतलों में ये होती हैं खूबियां

कांच की बॉटल की बात करें तो कांच की बोतलें पानी पीने के लिए सबसे सुरक्षित बोतलों में से कोई एक मानी जाती हैं। स्टेनलेस स्टील के समान, कांच की बोतलों के भी खासा अपने फायदे और नुकसान हैं। इन बॉटल की सबसे बड़ी खूबी होती है कि कांच की बोतलों को आराम से डिशवॉशर में धोया जा सकता है। कांच की बोतलों में पानी के स्वाद को शुद्ध रूप में रखने में मदद मिलती हैं। इस बॉटल में रक्खा पानी किसी भी तरह के धात्विक रिएक्शन स्वाद या महक से बचा रहता है। कांच की बॉटल के पानी में किसी भी तरह के रसायन का रिएक्शन नहीं आने पाता है। इसमें किसी भी तरह की दोहरी लेयर की आवश्यकता नहीं होती है।

कांच की बोतलों में ये होती हैं खामियां

कांच की बोतलों में खामियों की बात करें तो ये बोतले वजन के कारण स्टेनलेस स्टील की पानी की बोतल की तुलना में कहीं ज्यादा भारी होती हैं। कांच की बोतलों में कोई इन्सुलेशन नहीं होता है, इसलिए वे स्टेनलेस स्टील की बोतलों के विपरीत, कहीं जल्दी वातावरण का असर से प्रभावित होती हैं। इसी के साथ कांच आसानी से टूट सकता है। जो स्टेनलेस स्टील की तुलना में मजबूती के मामले में काफी पीछे रह जाती है। वही प्रायः सार्वजनिक स्थानों पर कांच के बर्तनों में पानी सर्व भी नहीं किया जाता।

सुरक्षित नहीं है प्लास्टिक की पानी की बोतलें

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में प्लास्टिक को बहुत बड़ा अवरोध माना जा रहा है। प्लास्टिक भले ही सस्ता और हल्का, टिकाऊ होता है लेकिन वर्तमान समय में यह पानी की बोतलों के लिए सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सामग्रियों में से एक है। हालाँकि, प्लास्टिक न केवल पीने के पानी में एक तरह का खास स्वाद या गंध ला सकता है, इसके अलावा यह हानिकारक रसायनों से शरीर को भी नुकसान पहुंचाता है। जब पानी (या किसी अन्य पेय) को लंबे समय तक गर्म या ठंडा रखने की बात आती है, तो प्लास्टिक एक अच्छी सामग्री नहीं है। पानी की बोतलें इंसुलेटेड नहीं होती हैं। प्लास्टिक जलवायु को दुष्प्रभावित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और प्लास्टिक की पानी की बोतलें इन कूड़े के मुद्दों में सबसे बड़े योगदानकर्ताओं में से एक हैं।

इससे भी कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण बात यह है कि भले ही आप प्लास्टिक की बोतलों को धोते हैं और उनका पुन: उपयोग करते हैं। यह भी एक तरह से खतरनाक है।इनका लगातार इस्तेमाल स्वास्थ को दुष्प्रभावित करने के साथ ही प्लास्टिक कूड़े को बढ़ाने में भी योगदान दे रहे हैं। तुलनात्मक अध्ययन के बाद निष्कर्ष के तौर पर ये कहा जा सकता है कि स्टेनलेस स्टील पानी की बोतल कांच और प्लास्टिक बॉटल की तुलना में कहीं बेहतर साबित होती हैं। स्टेनलेस स्टील अधिक टिकाऊ और कैमिकल रिएक्शन से सुरक्षित होने के साथ ही इनमें रखा पानी वांछित तापमान पर कई घंटों तक वैसे का वैसा ही बना रह सकता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story