×

Sahi Toothbrush Kaise Chune: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे आपने दाँतों को इस तरह के ब्रश से साफ? जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

Sahi Toothbrush Kaise Chune: अगर आप भी टूथब्रश का चुनाव बस ऐसे ही कर लेते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए है। जानिए आपके लिए कैसा टूथब्रश ज़रूरी है। कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये भूल?

Shweta Srivastava
Published on: 21 Oct 2023 7:40 AM GMT
Sahi Toothbrush Kaise Chune
X

Sahi Toothbrush Kaise Chune (Image Credit-Social Media)

Sahi Toothbrush Kaise Chune: हममे से ज़्यादातर लोग बचपन में ही ब्रश करना सीख लेते हैं और बड़े होने तक उसी ढंग से या कुछ बदलाव के साथ ब्रश करते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि ब्रश को चुनते समय आप क्या देखते हैं? सॉफ्ट या हार्ड ? लेकिन विशेषज्ञ इससे अलग अपनी राय रखते हैं। बचपन और बड़े होने तक जहाँ हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं वहीँ कुछ बदलाव हमारी मौखिक स्वच्छता से भी जुड़े होते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपने लिए किस तरह का ब्रश का चुनाव करें और किन किन बातों का ख्याल रखें।

दाँतों के लिए सही ब्रश का करें चुनाव

सबसे पहले हमे ये जानना ज़रूरी है कि ब्रश करना, प्लाक को हटाने का एक प्रभावी तरीका होता है - एक चिपचिपा, बैक्टीरिया से भरा बायोफिल्म जो आपके दांतों से मजबूती से चिपक जाता है। प्लाक, बैक्टीरिया एसिड उत्पन्न करते हैं, जो दांतों के इनेमल को नष्ट कर देते हैं और दांतों में सड़न पैदा कर सकते हैं। प्लाक मसूड़ों की बीमारी और सांसों की दुर्गंध का कारण भी बन सकता है। वास्तव में, ऐसा माना जाता है कि 90% से अधिक दंत रोग अकेले प्लाक संचय के कारण होते हैं।

प्लाक को हटाने के अलावा, टूथपेस्ट में मौजूद फ्लोराइड दांतों के इनेमल को मजबूत करता है और दांतों को अधिक क्षय-प्रतिरोधी बनाता है। साथ ही, ब्रश करने से आपका मुंह साफ महसूस करता है और आपकी सांसों से ताज़ा महक आती है। हालाँकि आपके दांतों को ब्रश करने का कोई एक "सही" तरीका नहीं है, लेकिन ऐसी कई तकनीकें हैं जो आपको उन्हें बिल्कुल साफ करने में मदद कर सकती हैं। लेकिन इसमें अहम् भूमिका आपका ब्रश भी रखता है आइये जानते हैं कैसे।

1. सॉफ्ट ब्रिसल : आपके द्वारा चुना गया कोई भी टूथब्रश सॉफ्ट ब्रिसल्स वाला होना चाहिए। सॉफ्ट ब्रिसल वाले टूथब्रश आपके दांतों और मसूड़ों पर अधिक कोमल होते हैं, खासकर अगर आपके मसूड़े नरम हैं या इनेमल हट रहा है।

बता दें कि हार्ड ब्रिसल वाले ब्रश से ब्रश करने से अधिक प्लाक निकल सकता है, लेकिन अत्यधिक बल लगाने पर आपके इनेमल भी घिस जाते हैं। हार्ड ब्रिसल वाले टूथब्रश के कारण भी आपके मसूड़े सिकुड़ सकते हैं, या दाँतों से दूर हो सकते हैं। इससे दांत की जड़ें हिल सकती हैं और ठंड, गर्मी और कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के प्रति आपकी संवेदनशीलता बढ़ सकती है।

2. स्माल हेड : जब भी आप अपने लिए ब्रश का चुनाव करें तो याद रखें कि आप इनका हेड साइज छोटा ही लें। दरअसल छोटे सिर वाले टूथब्रश को अच्छा समझा जाता है क्योंकि वो पीछे के दांतों तक आसानी से पहुंच जाते हैं। इसके अलावा सिर का आकार आपके मुंह में आरामदायक महसूस होना चाहिए, जो ये सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि ये पूरे दांत तक पहुंच सकता है और आपके लिए अपने दांतों को ब्रश करना अधिक सुखद बना देगा।

3. पॉवर्ड टूथब्रश: वैसे तो मैनुअल टूथब्रश सही रहते हैं, लेकिन वहीँ एक पावर्ड टूथब्रश आपके दांतों से प्लाक हटाने का बेहतर काम कर सकता है। ये दुर्गम स्थानों में अतिरिक्त गतिशीलता प्रदान कर सकता है और ब्रश करना आसान बना सकता है। इसके अलावा, कई पावर्ड टूथब्रश में दो मिनट का टाइमर सेट होता है, जो आपको अनुशंसित अवधि तक ब्रश करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

ब्रिसल पैटर्न और हैंडल डिज़ाइन जैसे टूथब्रश का चयन करते समय, आप अपने दांतों के आधार पर टूथब्रश को चुन सकते हैं, और ऐसा ब्रश चुनें जो आपके लिए पकड़ने में आरामदायक हो और आपके दांत की पूरी सतह तक पहुंच सकता हो।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story