×

Salt Side Effects: अगर आप भी खा रहे ज्यादा नमक तो हो जाइये सतर्क, जानिए उच्च सोडियम आहार से शरीर पर क्या होता है असर

Salt Side Effects in Hindi: अगर अधिक मात्रा में नमक का सेवन किया जाए तो स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

Shweta Srivastava
Published on: 12 March 2023 1:00 AM GMT (Updated on: 12 March 2023 1:00 AM GMT)
Salt Side Effects
X

Salt Side Effects (Image Credit-Social Media)

Salt Side Effects: खाने में नमक ज़्यादा हो या कम इस पर खाने का पूरा स्वाद निर्भर करता है। नपी तुली मात्रा में खाने में नमक स्वाद को और बढ़ा देता है। ऐसे में कुछ लोगों को अक्सर आपने कहते भी सुना होगा कि हमारे यहाँ थोड़ा चटक नमक खाया जाता है या हमारे यहाँ तो सभी हल्का नमक ही पसंद करते हैं। साथ ही नमक भोजन में सबसे महत्वपूर्ण मसाला है। सोडियम के ये सफेद छोटे क्यूब्स हर सब्जी, हर करी और आपके प्रत्येक पसंदीदा भोजन में स्वाद जोड़ते हैं। अगर न मिले तो स्वाद फीका पड़ जाता है। लेकिन यहां सवाल ये है कि कितना नमक बहुत ज्यादा नमक है? अति हर चीज की बुरी होती है और नमक की अधिकता भी। अगर अधिक मात्रा में नमक का सेवन किया जाए तो स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए, ये बेहद ज़रूरी है कि हम अपने नमक के आहार की खपत पर नजर रखें वरना ये चुपचाप हमारे अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है।

उच्च नमक आहार के 5 दुष्प्रभाव

उच्च रक्तचाप- नमक युक्त आहार से उच्च रक्तचाप की समस्या हो सकती है। जब गुर्दे अतिरिक्त तरल पदार्थों को फ़िल्टर करने में असमर्थ होते हैं, तो संभव है कि रक्तचाप बढ़ जाए।

दिल के खतरे को बढ़ाता है- उच्च सोडियम सामग्री रक्तचाप बढ़ने के कारण हृदय को स्ट्रोक का जोखिम देती है।

पेट फूलना- अगर आप अधिक नमक वाले आहार का सेवन करते हैं, तो संभव है कि आप वाटर रिटेंशन के कारण फूला हुआ या फूला हुआ महसूस कर सकते हैं। लंबे समय में इसका असर किडनी पर भी पड़ सकता है।

ऑस्टियोपोरोसिस- लंबे समय तक भोजन में अत्यधिक नमक से शरीर के ऊतकों और कोशिकाओं में द्रव का संग्रह हो सकता है। ये मानव शरीर को कैल्शियम का उत्सर्जन करने के लिए मजबूर करता है, जिससे हड्डियों का अध: पतन और ऑस्टियोपोरोसिस होता है।

अत्यधिक प्यास लगना और वजन का बढ़ना - एक रिपोर्ट के अनुसार अधिक नमक के सेवन से प्यास बढ़ती है। आपका शरीर अतिरिक्त सोडियम को अब्सॉर्ब करने के लिए खपत किए गए अतिरिक्त तरल पदार्थ का उपयोग करता है जिसे वो जल्दी से पर्याप्त रूप से बाहर निकालने में असमर्थ होता है, हालांकि, आपके मूत्र की मात्रा में परिवर्तन नहीं होता है, जिसका अर्थ है कि ये अतिरिक्त तरल पदार्थ आपके शरीर में ही रहता है। इसलिए, सोडियम के सेवन में अचानक वृद्धि से आपका तरल पदार्थ के रूप में कुछ वजन बढ़ने लगेगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story