Akhilesh Yadav Education: विदेश में पढ़े हैं सपा मुखिया अखिलेश यादव, जानें क्वालिफिकेशन के बारे में

Akhilesh Yadav College: अखिलेश यादव अक्सर अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर सुर्खियों में रहते हैं। आइए जानते हैं यूपी के सीएम रह चुके अखिलेश कितना पढ़े-लिखे हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 4 Oct 2024 8:30 AM GMT
Akhilesh Yadav Education: विदेश में पढ़े हैं सपा मुखिया अखिलेश यादव, जानें क्वालिफिकेशन के बारे में
X

Akhilesh Yadav (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Akhilesh Yadav College Life: समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री (UP Former CM) अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) अक्सर अपने प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को लेकर सुर्खियों में रहते हैं। कभी अपने बयानों तो कभी अपनी लग्जरी लाइफस्टाइल (Akhilesh Yadav Lifestyle) को लेकर लाइमलाइट में बने रहते हैं। क्या आप जानते हैं सपा मुखिया के पास कौन सी डिग्री है? आज हम आपको बताने जा रहे हैं कितना पढ़े-लिखे हैं अखिलेश यादव और उन्होंने कहां से अपनी पढ़ाई पूरी की है। चलिए जानते हैं इसके बारे में।

अखिलेश यादव के पास है कौन सी डिग्री (Akhilesh Yadav Education In Hindi)

यूपी के मुख्यमंत्री रह चुके अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने विदेश में रहकर अपनी पढ़ाई पूरी की है। 1 जुलाई, 1973 को इटावा जिले के गांव सैफई में मालती देवी (Malti Devi) और मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) के घर जन्में अखिलेश ने सबसे पहले अपनी प्रारंभिक शिक्षा सैफई के लोकल स्कूल और इटावा शहर के एक स्कूल से पूरी की।

इसके बाद उन्होंने राजस्थान के धौलपुर मिलिट्री स्कूल (Dholpur Military School) में एडमिशन ले लिया। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद अखिलेश ने कर्नाटक के मैसूर यूनिवर्सिटी से सिविल इंजीनियरिंग (Civil Engineering) में बैचलर की डिग्री हासिल की। फिर उच्च शिक्षा के लिए वह ऑस्ट्रेलिया (Australia) चले गए। यहां उन्होंने सिडनी विश्वविद्यालय (University of Sydney) से पर्यावरण इंजीनियरिंग (Environmental Engineering) में मास्टर की पढ़ाई पूरी की।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अखिलेश यादव के पास है कितनी संपत्ति (Akhilesh Yadav Net Worth 2024 In Rupees)

बात करें अखिलेश यादव की कुल संपत्ति (Akhilesh Yadav Total Net Worth) के बारे में तो चुनाव आयोग को दिए गए ब्योरे के मुताबिक, अखिलेश के पास 26 करोड़ रुपये से ज्यादा की नेटवर्थ है। वह 17 करोड़ 22 लाख रुपये की अचल और 9 करोड़ 12 लाख रुपये की चल संपत्ति के मालिक हैं। उनके पास 25 लाख 61 हजार रुपये के आसपास कैश है। जबकि यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री के पास 76 लाख रुपये का मोबाइल फोन है। जी हां, ये भी खुलासा उनके हलफनामे में हुआ है। वहीं, उनकी पत्नी भी कम अमीर नहीं हैं। मैनपुरी से समाजवादी पार्टी की सांसद (SP MP) डिंपल यादव (Dimple Yadav) के पास 15 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है।

Shreya

Shreya

Next Story