×

Sankashti Chaturthi 2022 Vrat: कल है संकष्टी चतुर्थी, इस दिन भगवान गणेश की पूजा करने पर मिलता है विशेष लाभ

Sankashti Chaturthi 2022 Vrat Date and Time: 'संकष्टी' शब्द का संस्कृत मूल है और इसका अर्थ है 'कठिन समय के दौरान उद्धार' जबकि 'चतुर्थी' का अर्थ है 'चौथा दिन या भगवान गणेश का दिन'।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 12 Sep 2022 8:43 AM GMT
Sankashti Chaturthi 2022
X

Sankashti Chaturthi 2022 (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Sankashti Chaturthi 2022 Vrat Date and Time: संकष्टी चतुर्थी को दक्षिण भारतीय राज्यों में संकटहारा चतुर्थी भी कहा जाता है, यह हिंदुओं के लिए एक शुभ त्योहार है, जिसे भगवान गणेश के सम्मान में मनाया जाता है। यह प्रत्येक हिंदू कैलेंडर माह के दौरान कृष्ण पक्ष (चंद्रमा के घटते चरण) के 'चतुर्थी' (चौथे दिन) पर मनाया जाता है। इसके अलावा जब संकष्टी चतुर्थी मंगलवार को पड़ती है, तो यह अंगारकी चतुर्थी के रूप में लोकप्रिय है और इसे सभी संकष्टी चतुर्थी के दिनों में सबसे शुभ माना जाता है।

संकष्टी चतुर्थी हर हिंदू कैलेंडर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि (चौथे दिन) को मनाई जाती है।

संकष्टी चतुर्थी का उत्सव भारत के उत्तरी और दक्षिणी दोनों राज्यों में प्रचलित है। महाराष्ट्र राज्य में, उत्सव और भी विस्तृत और भव्य हैं। 'संकष्टी' शब्द का संस्कृत मूल है और इसका अर्थ है 'कठिन समय के दौरान उद्धार' जबकि 'चतुर्थी' का अर्थ है 'चौथा दिन या भगवान गणेश का दिन'। इसलिए इस शुभ दिन पर भक्त जीवन में सभी बाधाओं को दूर करने और हर कठिन परिस्थिति में विजयी होने में मदद करने के लिए भगवान गणेश की पूजा करते हैं।

संकष्टी चतुर्थी के अनुष्ठान:

संकष्टी चतुर्थी के दिन, भक्त जल्दी उठते हैं और भगवान गणेश की पूजा करते हैं। वे अपने देवता के सम्मान में एक सख्त उपवास रखते हैं। कुछ लोग आंशिक उपवास भी रख सकते हैं। इस व्रत का पालन करने वाला केवल फल, सब्जियां और पौधों की जड़ों को ही खा सकता है। इस दिन मुख्य भारतीय आहार में मूंगफली, आलू और साबूदाना खिचड़ी शामिल हैं।

संकष्टी गणेश चतुर्थी व्रत

संकष्टी पूजा शाम को चंद्रमा को देखने के बाद की जाती है। भगवान गणेश की मूर्ति को दूर्वा घास और ताजे फूलों से सजाया गया है। इस दौरान दीपक भी जलाया जाता है। अन्य सामान्य पूजा अनुष्ठान जैसे धूप जलाना और वैदिक मंत्रों का पाठ भी किया जाता है। इसके बाद भक्तों ने महीने के लिए विशिष्ट 'व्रत कथा' का पाठ किया। शाम को भगवान गणेश की पूजा करने और चंद्रमा के दर्शन करने के बाद ही व्रत खोला जाता है।

मोदक और भगवान गणेश के अन्य पसंदीदा खाने से युक्त विशेष 'नैवेद्य' प्रसाद के रूप में तैयार किया जाता है। इसके बाद एक 'आरती' होती है और बाद में सभी भक्तों के बीच प्रसाद वितरित किया जाता है।

संकष्टी चतुर्थी के दिन, विशेष पूजा अनुष्ठान भी चंद्रमा या चंद्र भगवान को समर्पित होते हैं। इसमें चंद्रमा की दिशा में जल, चंदन का लेप, पवित्र चावल और फूल का छिड़काव करना शामिल है।

इस दिन कुछ नाम रखने के लिए 'गणेश अष्टोत्र', 'संकष्टनाशन स्तोत्र' और 'वक्रथुंड महाकाया' का पाठ करना शुभ होता है। वास्तव में भगवान गणेश को समर्पित किसी भी अन्य वैदिक मंत्रों का जाप किया जा सकता है।

संकष्टी चतुर्थी तिथि का समय सितम्बर, 2022

चतुर्थी तिथि का समय 13 सितंबर, 10:37 पूर्वाह्न - 14 सितंबर, 10:25 पूर्वाह्न

संकष्टी चतुर्थी का महत्व:

संकष्टी चतुर्थी के पावन दिन चंद्रमा के दर्शन का विशेष महत्व है। भगवान गणेश के उत्साही भक्तों का मानना ​​है कि विशेष रूप से अंगारकी चतुर्थी के दिन अपने देवता की भक्ति के साथ प्रार्थना करने से उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी और वे एक समृद्ध जीवन व्यतीत करेंगे। निःसंतान दंपत्ति भी संतान की प्राप्ति के लिए संकष्टी चतुर्थी का व्रत करते हैं।

चूंकि संकष्टी चतुर्थी हर चंद्र महीने में मनाई जाती है, इसलिए प्रत्येक महीने में भगवान गणेश की पूजा अलग-अलग पीता (कमल की पंखुड़ी) और नाम से की जाती है। कुल 13 व्रत हैं, प्रत्येक व्रत का एक विशिष्ट उद्देश्य और कहानी है, जिसे 'व्रत कथा' के रूप में जाना जाता है। इसलिए कुल 13 'व्रत कथा' हैं, हर महीने के लिए एक और आखिरी कथा 'आदिका' के लिए है जो हिंदू कैलेंडर में हर चार साल में आने वाला एक अतिरिक्त महीना है।

इस व्रत में से प्रत्येक की कहानी हर महीने के लिए अनूठी है और उस महीने में ही इसका पाठ किया जाता है। हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार, इस पवित्र दिन पर भगवान शिव ने विष्णु, लक्ष्मी और पार्वती को छोड़कर अन्य देवताओं पर अपने पुत्र संकष्टी (भगवान गणेश का दूसरा नाम) की सर्वोच्चता की घोषणा की थी।

तब से, भगवान संकष्टी को समृद्धि, सौभाग्य और स्वतंत्रता के देवता के रूप में पूजा जाता है। ऐसा माना जाता है कि संकष्टी चतुर्थी के दिन, भगवान गणेश अपने सभी भक्तों के लिए पृथ्वी की उपस्थिति प्रदान करते हैं। संकष्टी चतुर्थी व्रत का महत्व 'भविष्य पुराण' और 'नरसिंह पुराण' में वर्णित है और इसे स्वयं भगवान कृष्ण ने युधिष्ठिर को भी समझाया था, जो सभी पांडवों में सबसे बड़े हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story