×

Sarson Da Saag Recipe: सरसों दा साग रेसिपी, खा कर मजा आएगा

Sarson Da Saag Recipe: पोषक तत्वों से भरपूर यह व्यंजन स्वाद और स्वास्थ्य का मेल है। हरी पत्तेदार सब्जियां फोलेट, अमीनो एसिड और आयरन से भरपूर होती हैं, और वे अन्य सब्जियों और खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक पोषण प्रदान करती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Dec 2022 2:58 AM GMT
Sarson ka saag
X

Sarson ka saag (Image credit: social media)

Sarson Da Saag Recipe: सरसों दा साग और मक्की दी रोटी एक सदाबहार और क्लासिक संयोजन है जो हर किसी को पसंद आता है। यह मुख्य रूप से सर्दियों के समय में बनाया जाता है लेकिन इस तरह की कोई पाबंदी नहीं है, आप साल के किसी भी समय इस स्वस्थ लेकिन स्वादिष्ट संयोजन का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा, लोहड़ी, बैसाखी, गुरुपर्व, दिवाली जैसे विशेष त्योहारों और अवसरों पर आप इस आसान होममेड करी को आजमा सकते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर यह व्यंजन स्वाद और स्वास्थ्य का मेल है। हरी पत्तेदार सब्जियां फोलेट, अमीनो एसिड और आयरन से भरपूर होती हैं, और वे अन्य सब्जियों और खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक पोषण प्रदान करती हैं। सफेद मक्खन से लदी स्वादिष्टता एक प्रामाणिक पंजाबी आनंद है। यह पत्तेदार सब्जियों और मसालों का एक समृद्ध मलाईदार मिश्रण है जिसे पूर्णता के लिए पकाया जाता है। सरसों दा साग सरसों, पालक और बथुआ के पत्तों के संयोजन से तैयार की जाने वाली एक लोकप्रिय पंजाबी रेसिपी है।

अन्य उत्तर भारतीय व्यंजनों के विपरीत, यह साग रेसिपी एक हल्का मसालेदार स्वाद है और मसालेदार लाल करी के लिए एक स्वस्थ विकल्प है। जब आप इसे लस्सी, फिरनी या खीर जैसे कुछ मीठे व्यंजनों के साथ परोसते हैं तो इसका स्वाद सबसे अच्छा लगता है। हालाँकि, इस आसान सरसों दा साग रेसिपी को लस्सी के साथ परोसने से यह एक स्वस्थ संयोजन बन जाता है क्योंकि दही इसे पचाने में आसान बनाता है। इस बैसाखी, अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को अपने पाक कौशल से प्रभावित करने के लिए घर पर यह स्वादिष्ट रेसिपी बनाएं। यह रेसिपी निश्चित रूप से आपके डिनर या लंच पार्टी मेन्यू, इस बैसाखी के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त होगी।


सरसों दा साग की सामग्री

1 1/2 किलो सरसों के पत्ते

250 ग्राम बथुआ साग

4 हरी मिर्च

3 बड़े प्याज

1 छोटा चम्मच हल्दी

4 बड़े चम्मच घी

250 ग्राम पालक

50 ग्राम मक्की का आटा

20 लौंग लहसुन

2 इंच अदरक

1 कप पानी

सरसों का साग कैसे बनाते है

चरण 1 सभी पत्तेदार सब्जियों को बहते पानी में साफ करें

सरसों का साग एक प्रामाणिक पंजाबी व्यंजन है, जिसे बिना ज्यादा मेहनत किए आसानी से घर पर बनाया जा सकता है। यहां बताया गया है कि आप नीचे दिए गए कुछ सरल चरणों का पालन करके इस व्यंजन को कैसे तैयार कर सकते हैं। सबसे पहले सरसों के पत्ते, पालक और बथुआ साग को धोकर साफ कर लें। इसे मिलावट मुक्त बनाने के लिए साग को गुनगुने पानी में भिगोकर उसमें एक चुटकी नमक मिलाएं।

ण 2 पत्तेदार साग को आधे घंटे के लिए प्रेशर कुकर में पकाएं

पत्तेदार सब्जियों को अच्छे से धोने के बाद अतिरिक्त पानी निकाल दीजिए. काटने से पहले सरसों के पत्तों के डंठल काट कर छील लें, फिर सारे पत्तों को बारीक काट लें. एक प्रेशर कुकर लें और सभी पत्तों को लगभग आधे घंटे के लिए पकाएं। पत्तों के साथ अदरक और 10 लहसुन की कलियां डालें। इसे कुछ देर ठंडा होने दें।

स्टेप 3 पके हुए साग को 30 सेकंड के लिए ब्लेंड करें और फिर तड़का तैयार करें

मिश्रण को निकालकर 50 ग्राम कॉर्नफ्लोर के साथ ब्लेंडर में डालकर 30 सेकंड के लिए मथ लें। मिश्रण थोड़ा गांठदार रहना चाहिए। एक कढ़ाई में 2 बड़े चम्मच घी गरम करें, जब यह पिघल जाए तो इसमें 10 कली बारीक कटी हुई लहसुन डालें। जब लहसुन ब्राउन हो जाए तो एक बर्तन में बारीक कटे प्याज और हरी मिर्च डालें।

स्टेप 4 पैन में साग डालें और 10-15 मिनट तक पकाएं

जब प्याज गहरे सुनहरे रंग का हो जाए तब उसमें साग का मिश्रण, नमक (स्वादानुसार) और हल्दी डालें। आप इस समय लाल मिर्च पाउडर भी डाल सकते हैं। इसे 10-15 मिनट तक पकने दें जब तक कि यह खाने के लिए आवश्यक स्थिरता तक न आ जाए। जब साग तैयार हो जाए तो ऊपर से पिघला हुआ घी डालें और मक्के की रोटी के साथ सर्व करें। यदि आप सफेद मक्खन के शौकीन हैं तो इस व्यंजन को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा मक्खन मिला सकते हैं। इसे लस्सी से भरे गिलास के साथ परोसें और आनंद लें!

टिप्स

सरसों के पत्तों का कड़वापन कम करने के लिए उन्हें हमेशा पहले उबलते पानी में उबाल लें।

साग के कड़वे स्वर को संतुलित करने के लिए आप इसमें थोड़ा सा गुड़ पाउडर मिला सकते हैं।

क्लासिक स्वाद पाने के लिए घर का बना अनसाल्टेड सफेद मक्खन का प्रयोग करें।

साग में स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें शलजम, गाजर या मूली भी डाल सकते हैं.

साग के लिए बथुआ न मिल सके तो इसकी जगह पालक का प्रयोग करें.

अगर फ्रिज में रखा जाए तो साग आसानी से 4-5 दिन तक चल जाएगा।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story