×

Saunf Khane Ke Fayde: अच्छी सेहत के लिए सौंफ बेहद रामबाण, यहां जाने इसके फायदे

Fennel Seeds Benefits: सौंफ में स्वास्थ्यवर्धक रूपी इतना खजाना छिपा है कि इसमें बहुत तरह के विटामिन, मिनरल्स और पोषक तत्व होते हैं। पेट से संबंधित बीमारियों को दूर करने के लिए सौंफ सबसे रामबाण इलाज है।

Vidushi Mishra
Published on: 13 Dec 2022 1:51 AM GMT
fennel seeds for skin whitening
X

 सौंफ (फोटो- सोशल मीडिया)

Fennel Seeds Benefits: किचन में इस्तेमाल होने वाली सौंफ सिर्फ स्वाद को ही नहीं बढ़ाती है बल्कि ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। मसालों के रूप में किचन में रखी सौंफ को लोग माउथ फ्रेशनर के तौर पर यूज करते हैं। आयुर्वेद में बताया गया है कि सौंफ में कई तरह के औषधीय गुण और पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को बहुत तरह की बीमारियों से बचाता है।

सौंफ में स्वास्थ्यवर्धक रूपी इतना खजाना छिपा है कि इसमें बहुत तरह के विटामिन, मिनरल्स और पोषक तत्व होते हैं। पेट से संबंधित बीमारियों को दूर करने के लिए सौंफ सबसे रामबाण इलाज है। इस सौंफ में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन-ए और सी तो पाएं जाते हैं साथ ही इसमें पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में होता है।

ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स पेट से जुड़ी तमाम परेशानियों में सौंफ लेने की राय देते हैं। जिससे घातक बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है। आइए आपको बताते हैं कि सौंफ खाने से क्या-क्या फायदे होतें हैं।

सौंफ खाने के गुणकारी फायदे (Fennel Seeds)

1. विशेषज्ञ बताते हैं कि हर दिन सौंफ का सेवन करने से दिल मजबूत होता है। क्योंकि सौंफ में मिले वाला पोटैशियम शरीर के ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। जिससे दिल हेल्दी रहता है। सौंफ की तासीर ठंडी होती है, इसलिए इसका सबसे ज्यादा सेवन गर्मियों में किया जाता है।

2. याददाश्त तेज करने के लिए आप बादाम, सौंफ और मिश्री को बराबर-बराबर मात्रा में पीसकर ले। इसके बाद इस मिश्रण को आप हर रोज खाने के बाद लें सकते हैं। ये खाने से आपकी याददाश्त के साथ आंखों की रोशनी भी ठीक हो जाती है। सौंफ में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

3. हर दिन सौंफ का सेवन करने से मोटापा भी कम होता है।

4. हर रोज खाली पेट सौंफ खाने से खून साफ होता है।

5. सौंफ खाने से त्वचा संबंधी रोग दूर होते हैं।

6. अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो आप रोज सौंफ खाना शुरू कर दीजे। बदबू नहीं आएगी।

7. रोज सौंफ खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ जाती है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story