School Holiday: 22 जुलाई को रहेंगे स्कूल बंद, सोमवार की जगह रविवार को होगी पढ़ाई, जानिए सरकार की तरफ से क्यों आया ये आदेश

School Holiday: 22 जुलाई को सरकार द्वारा स्कूलों में अवकाश की घोषणा कर दी गयी है वहीँ सोमवार की जगह इतने दिनों के लिए रविवार को खुले रहेंगे स्कूल। जानिए पूरा मामला।

Network
Newstrack Network
Published on: 21 July 2024 2:17 PM GMT
School Holiday
X

School Holiday (Image Credit-Social Media)

School Holiday: 22 जुलाई, 2024 यानि सोमवार को स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी गयी है। दरअसल उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में अवकाश रहने वाला है। आइये जानते हैं कि आखिर क्यों स्कूलों में रहेगा अवकाश।

दरअसल 22 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो रहा है। ऐसे में सोमवार के दिन यहाँ काफी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के जुटने की सम्भावना की जा रही है। जिसे संभालना मुश्किल हो सकता है। यह वजह है की सरकार ने ये आदेश दिया है कि स्कूलों को सोमवार को बंद रखा जायेगा।

रविवार को खुले रहेंगे स्कूल (School will be Open On Sunday)

आपको बता दें कि वाराणसी जिला प्रशासन ने सावन के सभी सोमवार को स्कूलों में अवकाश की घोषणा कर दी है। लेकिन इसके साथ ही रविवार के दिन स्कूलों को खुला रखा जायेगा। ये फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि बाबा विश्वनाथ धाम मंदिर में सावन के सोमवार को भारी मात्रा में शिव भक्त उनके दर्शन को आते हैं। इसके पहले भी वाराणसी प्रशासन की ओर से ये फैसला किया गया था। पीछे साल सावन के महीने में सोमवार को स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया था।

अगस्त महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल (Holidays in August 2024)

सावन के सोमवार के अलावा आने वाले महीने यानि अगस्त में भी स्कूलों में कई दिन का अवकाश रहने वाला है। जहाँ सावन के महीने में 4 सोमवार पड़ने वाले हैं लेकिन वहीँ रविवार को ये खुले रहेंगे। ऐसे में आपको बता दें कि अगस्त के महीने में 15, 19 और 26 अगस्त को स्कूलों में अवकाश रहने वाला है। इसके अलावा वाराणसी में शिव भक्तों की भीड़ को काबू में करने के लिए गोदौलिया से मैदागिन तक नो व्हीकल जोन बनाया जाएगा। इसे रविवार रात 10 बजे से अगले दिन सोमवार रात 12 बजे तक लागू रखा जायेगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story