×

क्या आपको भी व्यायाम से है नफरत? अब वैज्ञानिक एक गोली में ही ला रहे व्यायाम के फायदे

स्वस्थ रहने के लिए आपको जिम जाने की जरूरत नहीं है, पार्क में रोजाना कुछ मिनट टहलना आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है। लेकिन अगर आप वर्कआउट करने से नफरत करते हैं या मॉर्निंग वॉक पर जाने के लिए बहुत आलसी हैं, तो यहां आपके लिए अच्छी खबर है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Jun 2022 2:19 PM GMT
क्या आपको भी व्यायाम से है नफरत? अब वैज्ञानिक एक गोली में ही ला रहे व्यायाम के फायदे
X

Exercise (image credit: Social Media)

आपकी उम्र चाहे जो भी हो, शारीरिक रूप से सक्रिय रहना या नियमित रूप से व्यायाम करना आपको स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने में मदद कर सकता है। लेकिन प्रतिदिन एक ही उत्साह के व्यायाम करना कई बार लोगों को उबाऊ लगने लगता है। आमतौर पर लोग एक्सरसाइज करने से कतराते भी हैं। क्या आपको भी व्यायाम करने में आलस आता है। तो ये खबर आपके लिए ख़ुशी बनकर आयी है।

जी हाँ हालिया अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, उनमें हृदय रोग, मधुमेह और यहां तक ​​कि कुछ कैंसर जैसी कई पुरानी स्थितियों के विकसित होने का जोखिम कम होता है। स्वस्थ रहने के लिए आपको जिम जाने की जरूरत नहीं है, पार्क में रोजाना कुछ मिनट टहलना आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है। लेकिन अगर आप वर्कआउट करने से नफरत करते हैं या मॉर्निंग वॉक पर जाने के लिए बहुत आलसी हैं, तो यहां आपके लिए अच्छी खबर है।

व्यायाम के फायदों को गोली में लाने की दिशा में वैज्ञानिकों ने एक बड़ा कदम उठाया है। बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन और स्टैनफोर्ड स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं की एक टीम ने रक्त में एक अणु की पहचान की है जो व्यायाम के दौरान उत्पन्न होता है और चूहों में भोजन का सेवन और मोटापे को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है। उन्होंने हाल ही में नेचर जर्नल में अपने निष्कर्षों की सूचना दी।

आणविक स्तर पर व्यायाम कैसे काम करता है?

यह साबित हो चुका है कि नियमित व्यायाम वजन घटाने में मदद करता है, भूख को नियंत्रित करता है और चयापचय प्रोफ़ाइल में सुधार करता है, खासकर उन लोगों के लिए जो अधिक वजन और मोटापे से ग्रस्त हैं। बायलर में बाल रोग, पोषण और आणविक और सेलुलर जीव विज्ञान के प्रोफेसर डॉ योंग जू ने कहा कि यदि व्यायाम से इन लाभों को ट्रिगर करने वाला तंत्र ज्ञात है, तो यह कई लोगों को उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

इसलिए, शोध दल ने यह समझने के लिए अध्ययन शुरू किया कि आणविक स्तर पर व्यायाम कैसे काम करता है ताकि इसके कुछ लाभों को हासिल किया जा सके।

उन्होंने तीव्र ट्रेडमिल दौड़ने के बाद चूहों से रक्त प्लाज्मा यौगिकों का व्यापक विश्लेषण किया, और लैक-फे, एक संशोधित अमीनो एसिड, को सबसे महत्वपूर्ण रूप से प्रेरित अणु पाया। शोधकर्ताओं के अनुसार, यह अणु लैक्टेट (मांसपेशियों में जलन के लिए जिम्मेदार कठोर व्यायाम का एक उपोत्पाद) और फेनिलएलनिन (एक अमीनो एसिड जो प्रोटीन के निर्माण खंडों में से एक है) से संश्लेषित होता है।

इसके अलावा, उन्होंने पाया कि लैक-फे की एक उच्च खुराक ने चूहों में आहार-प्रेरित मोटापे के साथ 12 घंटे की अवधि में नियंत्रण चूहों की तुलना में भोजन का सेवन लगभग 50 प्रतिशत कम कर दिया। इस दौरान उनकी आवाजाही या ऊर्जा व्यय अप्रभावित रहा। जब 10 दिनों के लिए दिया गया, तो लैक-फे ने बेहतर ग्लूकोज सहिष्णुता के साथ संचयी भोजन सेवन और शरीर के वजन में उल्लेखनीय कमी की।

इसके अतिरिक्त, उन्होंने CNDP2 नामक एक एंजाइम की भी पहचान की, जो Lac-Phe के उत्पादन में शामिल है। उन्होंने पाया कि इस एंजाइम के बिना चूहों ने एक ही व्यायाम योजना पर एक नियंत्रण समूह के रूप में एक व्यायाम शासन पर उतना वजन कम नहीं किया।

एक गोली जो व्यायाम के लाभ प्रदान करती है: इसकी सबसे अधिक आवश्यकता किसे है?

मनुष्यों में भी, टीम ने विशेष रूप से स्प्रिंट व्यायाम, प्रतिरोध प्रशिक्षण और सहनशक्ति प्रशिक्षण के बाद, शारीरिक गतिविधि के बाद प्लाज्मा लैक-पीई स्तरों में मजबूत उन्नयन पाया। इसके बाद, शोधकर्ता इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने पर काम करेंगे कि कैसे लैक-फे मस्तिष्क सहित शरीर में इसके प्रभावों की मध्यस्थता करता है।

शोधकर्ता के मुताबिक उनका अगला लक्ष्य "चिकित्सीय हस्तक्षेपों के लिए इस अभ्यास मार्ग को संशोधित करना सीखना है।"

सह-संबंधित लेखक जोनाथन लॉन्ग, स्टैनफोर्ड मेडिसिन में पैथोलॉजी के सहायक प्रोफेसर, का मानना ​​​​है कि व्यायाम के लाभ प्रदान करने वाली एक गोली वृद्ध या कमजोर लोगों को लाभ पहुंचा सकती है, जो ऑस्टियोपोरोसिस, हृदय रोग या अन्य स्थितियों के जोखिम को धीमा करने में मदद करके पर्याप्त व्यायाम नहीं कर सकते हैं। .


Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story