×

Sell Old Coins: ये सिक्के और नोट बनाएंगे आपको मालामाल, क्या इस सीरीज का नोट है आपके पास?

Sell Old Coins and Notes: अगर आपके पास भी है इस सीरीज के नोट्स या सिक्के तो आप भी बन सकते हैं मालामाल आइये जानते हैं कौन से हैं ये नोट या सिक्के।

Shweta Srivastava
Published on: 8 March 2024 5:59 AM GMT
Sell Old Coins: ये सिक्के और नोट बनाएंगे आपको मालामाल, क्या इस सीरीज का नोट है आपके पास?
X

Sell Old Coins and Notes: जिन लोगों को सिक्कों और नोटों सहित पुरानी करेंसी इकट्ठा करने की आदत है, उनके लिए एक सुनहरा अवसर है क्योंकि आप घर बैठे ही लाखों कमा सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे और किस नोट या सिक्के को बेचकर आप लाखों कमा सकते हैं।

ये सिक्के और नोट बनाएंगे आपको मालामाल

आपने बिलकुल सही पढ़ा, दरअसल इस समय ऑनलाइन बाजार में 1 और 5 रुपये के पुराने सिक्कों, 1,5,10 रुपये के पुराने नोटों की भारी डिमांड है और भले ही कुछ लोगों को ये अविश्वसनीय भी लग सकता है लेकिन ये बिलकुल सच है आप इन कुछ कीमत के पुराने सिक्कों या नोट को 10 लाख रुपये तक भी बेच सकते हैं।

ये सिक्के कुछ ख़ास साल या चिह्न के होते हैं जिनकी कीमत 5 से 10 लाख रूपए के बीच लगाई गयी है। आपको बता दें इन कुछ सिक्कों या नोट में से एक है

माता वैष्णो देवी की तस्वीर वाले 5 रुपये और 10 रुपये के सिक्के जो साल 2002 में जारी किए गए थे। चूंकि सिक्कों पर देवी वैष्णो देवी की छाप है, इसलिए लोगों को अधिक पैसा खर्च करना होगा क्योंकि यह काफी पवित्र और भाग्यशाली माना जाता है।

इन सिक्कों और नोटों की मांग इतनी बढ़ गई है कि लोग इनके लिए ऑनलाइन बोली लगाने को तैयार हैं। इसके अलावा, बहुत से लोग नहीं जानते हैं लेकिन इस प्रकार की प्राचीन या दुर्लभ चीज़ों की भी आश्चर्यजनक कीमतों पर ऑनलाइन नीलामी की जाती है।

  • 1 रुपये का नोट - नोट पर 1957 के गवर्नर एचएम पटेल के हस्ताक्षर होने चाहिए और इस नोट का सीरियल नंबर 123456 होना चाहिए.
  • ओएनजीसी के 5 और 10 रुपये के सिक्के
  • 100 रुपये से 500 रूपए तक के नोट पर अगर सीरियल नंबर 786 प्रिंट है और इसपर आरबीआई के पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव के हस्ताक्षर हैं।
  • 1943 का 10 रुपये का नोट, जिस पर आरबीआई के पूर्व गवर्नर सीडी देशमुख के हस्ताक्षर हैं। नोट में एक तरफ अशोक स्तंभ और दूसरी तरफ एक नाव छपी होनी चाहिए और इसके दोनों तरफ अंग्रेजी में 'दस रुपये' लिखा होना चाहिए लेकिन विपरीत दिशा में। अगर ये नोट आपके पास है तो आपको इसके लगभग 25,000 रुपये मिल सकते हैं।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story