×

Sell Old Coins and Notes: अपने पुराने सिक्कों और नोट से कमाए लाखों

Sell Old Coins and Notes: अगर आपके पास भी कुछ प्राचीन सिक्के या नोट मौजूद हैं तो आप इन्हे कुछ वेबसाइटस पर बेच सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे।

Shweta Srivastava
Published on: 8 May 2024 4:45 AM GMT (Updated on: 8 May 2024 4:46 AM GMT)
Sell Old Coins and Notes
X

Sell Old Coins and Notes (Image Credit-Social Media)

Sell Old Coins and Notes: पुराने सिक्के या मुद्रा, जिन्हें आप बस घर में एक वस्तु के रूप में रखते होंगे, उनकी कीमत बहुत ज़्यादा हो सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा भी बाज़ार है जो इन सिक्कों के लिए लाखों रुपये का भुगतान करने में रुचि रखता है जिनका कानूनी मूल्य बहुत कम हो सकता है। अगर आपके पास भी ये नोट और सिक्कें हैं तो आप भी मालामाल बन सकते हैं। आइये जानते हैं कि इन्हे कहाँ बेच सकते हैं आप और कैसे।

पुराने सिक्कों और नोट से लाखों कमाए (Sell Old Coins and Notes)

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि आप पुराने सिक्कों और नोटों को भारत में ऑनलाइन बेच सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनका उपयोग करके कोई भी भारत में पुराने नोट और सिक्के ऑनलाइन बेच सकता है और अच्छी खासी रकम भी कमा सकता है। तो बिना किसी देरी के, आइए सीधे इसके बारे में जानें।

भारत में पुराने सिक्के और नोट बेचकर निश्चित रूप से आप अच्छी खासी रकम हासिल कर सकते हैं। 25 पैसे और 50 पैसे के सिक्के, जो अब बंद हो चुके हैं, पिछले साल देश में 1.5 लाख रुपये तक इनकी कीमत राखी गयी थी। कई ऐसे लोग हैं जो इन प्राचीन सिक्कों और नोटों के लिए हजारों और लाखों रुपये तक खर्च करने को तैयार हैं। आपको बस अपने पुराने सिक्कों या नोटों को कुछ ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर लिस्टेड करके सीधे उनसे संपर्क करना होगा।

कौन से सिक्कों की है सबसे ज़्यादा मांग

10 पैसे के सिक्के, 1957 से 1963 के बीच जारी किए गए। ये गणतंत्र भारत में जारी किए गए पहले सिक्के थे। पुराने सिक्के तांबे-निकल धातु से बने होते थे जिनका वजन लगभग 5 ग्राम और व्यास 23 मिमी होता था। इसमें एक तरफ अशोक स्तंभ खुदा हुआ है और भारत लिखा हुआ है, जबकि दूसरी तरफ देवनागरी लिपि में 10 नये पैसे लिखे हुए हैं और उस पर "रुपए का दसवां भाग" अंकित है। सिक्के के नीचे टकसाल के निशान के साथ ढलाई का वर्ष अंकित है। अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये 10 पैसे के पुराने सिक्के आपको ऑनलाइन लगभग 1000 रुपये दिला सकते हैं।

आपको ऑनलाइन अगर इन सक्कों या नोटों को बेचना है तो आप कई ऑनलाइन सेल्लिंग एप्स पर जा सकते हैं वहां आपको पहले अपना अकाउंट बनाना होगा फिर आप खुद को एक वेरिफाइड सेलर के रूप में रजिस्टर करिये इसके बाद आप अपने पास मौजूद सिक्कों की फोटो क्लिक करके ऊपर अपलोड कर दीजिये। इसके बाद आप आपसे संपर्क करने के लिए लोग खुद आपको कांटेक्ट करेंगे।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story