×

Sell Old Coins and Notes :दो रूपए का ये सिक्का है काफी डिमांड में, अगर आपके पास है ये सिक्का तो लाखों में बेच सकते हैं इसे

Sell Old Coins and Notes : क्या आपके पास भी ये 2 रूपए का सिक्का है? तो आप बन सकते हैं मालामाल, जानिए कहाँ बेच सकते हैं इन्हे आप।

Shweta Srivastava
Published on: 2 March 2024 3:20 PM GMT
Sell Old Coins and Notes
X

Sell Old Coins and Notes (Image Credit-Social Media)

Sell Old Coins and Notes: कोई पुरानी चीज़ को बेचकर अगर आप मालामाल हो सकते हैं तो इससे बेहतर और कुछ भी नहीं हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसा ही बताने जा रहे है जिससे आप भी लाखों कमा सकते हैं। ये हैं पुराने सिक्के या नोट। जिन्हे भले ही आपने अपने शौक या यूँ ही अपने पास रखा होगा लेकिन ये सिक्के या नोट आपको लाखपति बना सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे।

पुराने नोट व सिक्कों से बने लखपति

अपने पुराने सिक्के आप आसानी से ऑनलाइन बेच सकते हैं। यहाँ दी गयी जानकारी से आप अपने पुराने सिक्कों को बदले आसानी से 5 से 10 लाख रूपए तक कमा सकते हैं। आपको बस कुछ चुंनिंदा साइट्स पर जाकर खुद को रजिस्टर करना होगा इसके बाद आप अपने सिक्कों या नोट की फोटो को उसपर अपलोड कर सकते हैं और इसके बाद आप अपने अनुसार इसकी कीमत भी तय कर सकते हैं। यहाँ हम आपको ऐसे ही कुछ पुराने नोट और सिक्कों से मालामाल होने के बारे में बताने जा रहे हैं।

क्या आपके पास कुछ पुराने सिक्के पड़े हुए हैं? आइए उन ख़ज़ानों को ऑनलाइन बेचकर लाखों कमाएं। अगर आप लाखों रुपये कमाने की चाहत रखते हैं तो अब आपके लिए सुनहरा मौका है। अब दो रुपये का सिक्का आपको पांच लाख रुपये तक मिल सकता है। कई वेबसाइटस पर खरीदार पुराने सिक्के के बदले मोटी रकम चुकाने को तैयार हैं।

हालाँकि, यहाँ एकमात्र शर्त यह है कि सिक्का 1994, 1995, 1997 और 2000 श्रृंखला का होना चाहिए। अगर आपके कलेक्शन में यह सिक्का है तो आप 5 लाख रुपये कमा सकते हैं।

अगर आपके पास इस सीरीज के दो रुपये का सिक्का है, तो आपको पहले उन वेबसाइटों पर खुद को पंजीकृत करना होगा जो खरीदारों और विक्रेताओं को सीधे व्यापार करने की सुविधा प्रदान करती हैं। इसके बाद आपको अपने सिक्के की तस्वीर क्लिक करनी होगी और उसे वेबसाइट पर बिक्री के लिए डालना होगा। अगर आप भाग्यशाली हैं, तो कोई खरीदार आपसे सीधे संपर्क करेगा। वहां से आप भुगतान और डिलीवरी की शर्तों के अनुसार अपना सिक्का बेच सकते हैं।

गौरतलब है कि भारतीय 2 रुपये का सिक्का 1982 में भारत में पेश किया गया था। पुराने 2 रुपये के सिक्के को कप्रो-निकल धातु से ढाला गया था।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story