×

Sell Old Coins: अगर आपके पास भी है 25 और 50 पैसे का ये पुराना सिक्का, तो आप भी बन सकते हैं लखपति

Sell Old Coins: क्या आपको भी कॉइन्स कलेक्शन करना पसंद हैं और आपके पास ये 25 या 50 पैसे का सिक्का है तो आपके लिए खुशखबरी है।

Shweta Srivastava
Published on: 29 Feb 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 29 Feb 2024 3:30 AM GMT)
Sell Old Coins
X

Sell Old Coins (Image Credit-Social Media)

Sell Old Coins: अगर आपको भी कॉइन्स कलेक्शन का शौक है और आपको अगर इससे पैसे कमाने का मौका मिले तो क्या आप इन्हे बेचना चाहेंगे? अगर हाँ तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है। दरअसल आप अपने पुराने पड़े सिक्कों से लाखों रूपए कमा सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे।

इस 50 पैसे के सिक्के की कीमत है लाखों में

पुराने नोट और सिक्के इन दिनों आपको घर बैठे लाखों रुपये कमाने में मदद कर सकते हैं। अगर आपको पुराने सिक्के जमा करना पसंद है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है क्योंकि कुछ पुराने सिक्के ऑनलाइन बड़ी रकम में बेचे जा रहे हैं क्योंकि ऐसे कई व्यक्ति और कंपनियां हैं जो इन पुराने सिक्कों के लिए लाखों रुपये देने को तैयार हैं।

अगर आपके पास पुराने 50 पैसे का ये सिक्का मौजूद है तो आप घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हैं। दरअसल भारत सरकार ने 2011 में 25-50 पैसे के सिक्कों का चलन बंद कर दिया था। दिलचस्प बात यह है कि सरकार के चलन बंद करने के फैसले से पहले ही लोगों ने इन सिक्कों का इस्तेमाल बंद कर दिया था। ऐसे में ये सिक्के बेकार हो गए लेकिन अब ये सिक्के आपको करोड़पति बनने में मदद कर सकते हैं।

आपको बता दें कि एक वेबसाइट पर 50 पैसे का स्टील का सिक्का 1 लाख रुपये में बेचा जा रहा है। आपको बस वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा और 2011 में बने पुराने सिक्के को बेचना होगा। कई वेबसाइट आपको विक्रेता के रूप में शामिल होने की अनुमति देती है। आपको वेबसाइट पर एक विक्रेता के रूप में रेजिस्ट्रेशन करना होगा और फिर उस पर सिक्के की एक तस्वीर अपलोड करनी होगी। पुराने सिक्कों या नोटों की नीलामी के लिए आपको इन वेब्सीटेस पर चेक करना होगा। इसी तरह कई वेबसाइट पर पुराने नोट भी बेचे जाते हैं। आपको अपनी लॉगिन आईडी बनानी होगी, जहां आपको उस नोट की तस्वीर साझा करनी होगी।

इसी तरह अगर आपके पास 25 पैसे का पुराना सिक्का है तो आपको बस 25 पैसे के सिक्के की फोटो क्लिक करनी है और फोटो को इन वेबसाइट्स पर अपलोड करना होगा जहां लोग नीलामी में हिस्सा लेते हैं। जो व्यक्ति सबसे ज्यादा बोली लगाएगा वह सिक्का ले लेगा। आपको खरीदार के साथ बातचीत करने की अनुमति भी होगी।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story