×

Old Coins Price: मालामाल बना देगा ये सिक्का, बस आपको करना होगा ये काम, आइये जाने कैसे बेचें इसे

Old Coins: आइये जानते हैं इस सिक्के के बारे में और किस साल के किन सिक्कों की सबसे ज़्यादा डिमांड है इस बारे में भी विस्तार से जानते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 20 April 2023 8:32 AM GMT (Updated on: 26 April 2023 9:29 PM GMT)
Old Coins Price: मालामाल बना देगा ये सिक्का, बस आपको करना होगा ये काम, आइये जाने कैसे बेचें इसे
X
Old Coins Price (Image Credit-Social Media)

Old Coins Price List: अगर आप जल्दी पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी जेब में एक रुपए का सिक्का जरूर होना चाहिए। लेकिन याद रहे कि ये सिक्का कोई साधारण सिक्का नहीं होना चाहिए बल्कि कम से कम 100 साल पुराना होना चाहिए। आइये जानते हैं इस सिक्के के बारे में और किस साल के किन सिक्कों की सबसे ज़्यादा डिमांड है इस बारे में भी विस्तार से जानते हैं।

एक रूपए का नोट बनाएगा आपको मालामाल

दिन-रात काम करने के बावजूद एक आम आदमी के लिए रोजाना घर का खर्च चलाना काफी मुश्किल होता जा रहा है। बढ़ती महंगाई और विभिन्न वस्तुओं की उच्च लागत के कारण सभी को भी बहुत समस्या का सामना करना पड़ता है। इसलिए आज हम आपको अमीर बनने का एक बहुत ही आसान तरीका बताते हैं।

अगर हम कहें कि आप एक रुपये के सिक्के से लखपति बन सकते हैं तो आप क्या कहेंगे ? दरअसल एक रुपये के सिक्के के लिए आपको 25 लाख रूपए तक मिल सकता है। अगर आप जल्दी पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके पास एक रुपए का ये सिक्का जरूर होना चाहिए। लेकिन याद रहे कि ये सिक्का कोई साधारण सिक्का नहीं होना चाहिए बल्कि कम से कम 100 साल पुराना होना चाहिए।

100 साल पुराने सिक्के की कीमत 25 लाख रुपए है

अगर आपके पास साल 1913 का एक रुपये का पुराना सिक्का है तो आप आसानी से रुपये कमा सकते हैं। इस सिक्के को बेचकर आप 25 लाख रूपए आसानी से कमा सकते हैं। यहां 1913 में बने एक रुपये के सिक्के की कीमत 25 लाख रूपए आंकी गई है। ये एक रूपए का सिक्का चांदी का होगा और इसे विक्टोरियन श्रेणी में शामिल किया गया है।

पूर्वी भारत का सिक्का
इंडिया मार्ट में 18वीं सदी के एक सिक्के की कीमत 10 लाख रुपए है। सन 1818 में बने ईस्ट इंडिया कंपनी के एक सिक्के की कीमत 10 लाख रुपए आंकी गई है। इस तांबे के सिक्के पर हनुमानजी का चित्र अंकित है।

पुराना सिक्का कहां बेचें

पुराने सिक्कों को बेचने के लिए आप किसी भी ऑनलाइन सेल्लिंग वेबसाइट पर जा सकते हैं। वेबसाइट पर आपको अपना अकाउंट बनाना होता है। अकाउंट बनाने के बाद आपको यहां खुद को सेलर के तौर पर रजिस्टर करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद अब आप अपने सिक्के की तस्वीर अपलोड करें और उसे बिक्री के लिए रख दें।

एंटीक चीजों के शौकीन लोगों को ऐसे सिक्कों की जरूरत होती है और वो ऐसी एंटीक चीजें किसी भी कीमत पर खरीद सकते हैं। तो देर किस बात की अगर आपके पास एक रुपये का पुराना सिक्का है तो उसे ऊपर दी गई किसी भी वेबसाइट पर बेच दें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story