×

Immunity Boosting Diet: इस मानसून इन 7 प्राकृतिक खाद्य पदार्थों से बढ़ाएं अपनी इम्युनिटी

Immunity Boosting Diet: मानसून के दौरान किसी को अपने सामान्य आहार में बदलाव करना चाहिए और ऐसे भोजन को शामिल करना चाहिए जो पाचन तंत्र में सुधार कर सकें और प्रतिरक्षा को बढ़ा सकें।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 July 2022 6:49 AM GMT
Immunity boosting diet image
X

Immunity boosting diet image (Image credit : social media)

Click the Play button to listen to article

Immunity Boosting Diet: भीषण गर्मियों के बाद मानसून अपने साथ राहत तो लाती है लेकिन साथ ही आती है बीमारी। चुकि इस दौरान हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है इसलिए हमारे स्वास्थ्य में गिरावट की संभावना भी बढ़ जाती है। तो, आप बारिश और चाय-पकोड़े से कितना भी प्यार करें, स्वस्थ खाना महत्वपूर्ण है। आपको पता होना चाहिए कि रोज़मर्रा के खाद्य पदार्थ आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं।

मानसून के दौरान किसी को अपने सामान्य आहार में बदलाव करना चाहिए और ऐसे भोजन को शामिल करना चाहिए जो पाचन तंत्र में सुधार कर सकें और प्रतिरक्षा को बढ़ा सकें। इस टिप को ध्यान में रखते हुए, हम यहां कुछ प्राकृतिक मानसून सामग्री लाए हैं जो आपके आहार का हिस्सा होनी चाहिए।

यहाँ 7 प्राकृतिक खाद्य पदार्थ हैं जो प्रतिरक्षा बढ़ा सकते हैं

1. अदरक

अदरक में भड़काऊ और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। अदरक आपके पेट की ख़राबी को भी शांत कर सकता है जब इसे अपने आहार में शामिल किया जाए। अदरक को चाय के रूप में लें और इसे अपने दैनिक भोजन में भी शामिल करें।

2. सूखे मेवे

खजूर, अखरोट और अन्य सूखे मेवे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। इनमें राइबोफ्लेविन, नियासिन और विटामिन ई होता है। आप सूखे मेवों और नट्स को मिलाकर एक जार में स्टोर कर सकते हैं। हर सुबह एक चम्मच लो!

3. भारतीय मसाले

अपने खाना पकाने में उपयोग किए जाने वाले प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले मसालों की मात्रा बढ़ाएं। करी पत्ते, सरसों, हींग, धनिया, मेथी, लौंग, काली मिर्च, दालचीनी और हल्दी स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए जाने जाते हैं। वे पाचन में सहायता करते हैं और किसी भी साइनस के शरीर को साफ करने में सहायता कर सकते हैं।

4. मसाला गुड़

गुड़ में जिंक और सेलेनियम जैसे एंटीऑक्सीडेंट और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। आप अपने भोजन को मसाला गुड़ के साथ बना सकते हैं, जो एक विशेष व्यंजन है। कई लोग इसे अपनी चाय में मिलाना भी पसंद करते हैं.

5. लौकी

इस मौसम की लोकप्रिय और सेहतमंद सब्जी लौकी है। इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के आहार फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो एक स्वस्थ पाचन तंत्र के रखरखाव का समर्थन करते हैं। इसके अलावा, इसमें लोहा होता है और विटामिन बी और सी में उच्च होता है।

6. मशरूम

सेलेनियम, खाद्य मशरूम में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, प्रतिरक्षा को मजबूत करने और ऊतक और कोशिका क्षति के खिलाफ सुरक्षा में मदद करता है। यह विटामिन डी का भी एक शानदार पोषण स्रोत है। आप मशरूम को कई तरह से पका सकते हैं।

7. नींबू

अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन सी की कमी से विशिष्ट रोग पैदा करने वाले कीटाणुओं के प्रति प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है। नतीजतन, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके मानसून के आहार में विटामिन सी के पर्याप्त प्राकृतिक स्रोत हैं। और नींबू इसे प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है। आप रोज सुबह एक गिलास नींबू पानी पी सकते हैं।

इसलिए, यदि आप प्रतिरक्षा बढ़ाने के तरीके खोज रहे हैं, तो इन प्राकृतिक खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें!



Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story