×

Super Light Meals: सात सुपर-लाइट भोजन जो आपके डिनर का बन सकते हैं एक शानदार विकल्प

Super Light Meals: चिंतित हैं कि रात के खाने के लिए क्या पकाना है? तो हम आपके लिए लेकर आएं हैं डिनर के शानदार विकल्प।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 20 Sep 2022 5:53 PM GMT
six very light foods
X
six very light foods (Image credit: social media)

Super Light Meals: रात के खाने के बाद हम हम 8 घंटे तक सोते हैं, लेकिन दिन के लंबे काम के बाद उस भोजन को पकाना एक कठिन काम की तरह लग सकता है। तो, अगर आप थके हुए हैं और चिंतित हैं कि रात के खाने के लिए क्या पकाना है? तो हम आपके लिए लेकर आएं हैं डिनर के शानदार विकल्प। हमने 7 सरल, स्वस्थ और स्वादिष्ट हल्के भोजन के विचार तैयार किए हैं जिन्हे रात के खाने में उपयोग किया जा सकता है। इन चरण-दर-चरण व्यंजनों के माध्यम से हमारा अनुसरण करें और आराम से रात के खाने का आनंद लें।


ओट्स पिज्जा

झटपट हेल्दी पिज़्ज़ा बनाने के लिए, ½ कप ओट्स के आटे और 2 टेबल स्पून बादाम के आटे का घोल तैयार करें। चिकना आटा गूंथ लें और उसमें थोड़ा सा नमक डालें। आटा गूंथने के बाद, इसे कांटे से चुभोएं और इसे 5 मिनट तक बेक करें। इसके बाद, कुछ पास्ता पिज्जा सॉस, कसा हुआ मोज़ेरेला चीज़, मिश्रित सब्जियों की परत भार, पनीर, चिकन कटा हुआ और मोज़ेरेला चीज़ के साथ अजवायन, लाल मिर्च के गुच्छे, नमक और काली मिर्च फैलाएं। पिज्जा को 10 मिनट के लिए बेक करें।


ओट्स चॉकलेट पुडिंग

यह रेसिपी मीठी है, 1 कप दूध लें और इसे धीमी आंच पर उबालें और 2 टेबल स्पून चॉकलेट पाउडर डालकर 5 मिनट तक पकाएं. फिर इसमें ½ कप ओट्स और 1 टेबल स्पून पिघला हुआ पीनट बटर मिलाएं। आंच बंद कर दें और 2 टेबल स्पून कंडेंस्ड मिल्क, 1/2 टीस्पून वनीला एसेंस डालकर अच्छी तरह मिला लें। पुडिंग को एक बाउल में डालें और पुडिंग को फ्रिज में रख दें। फल, बीज और शहद से गार्निश करें।


अंडा चावल

यह साधारण व्यंजन बचे हुए चावल और कुछ आसानी से उपलब्ध सब्जियों और अंडों के साथ बनाया जा सकता है। इस झटपट रेसिपी को बनाने के लिए एक कड़ाही में 1 छोटी चम्मच तेल डालकर दो अंडे फोड़ कर तोड़ लें और एक तरफ रख दें. उसी पैन में थोड़ा और तेल डालें, 1 टीस्पून अदरक कीमा, 1 टेबलस्पून लहसुन कीमा, 1 कप कटा प्याज, 2 साबुत लाल मिर्च और 1 टेबलस्पून सोया सॉस डालकर तेज आंच पर चलाएं। फिर 1 कप मिली-जुली सब्जियां और 1 1/2 कप बचे हुए उबले चावल डालें, नमक और काली मिर्च डालें। अंडे डालें और टॉस करें, तिल से सजाएँ।


चिकन नूडल सूप

देसी मसालों से बने इस स्वादिष्ट सूप को बनाने के लिए रात के खाने की एक साधारण रेसिपी है, जिसे बिना ज्यादा मेहनत किए कुछ ही मिनटों में बनाया जा सकता है. सबसे पहले चिकन के टुकड़ों को धोकर काट लें। इसके बाद, एक बर्तन/पैन लें और 1 टेबलस्पून तेल डालें और 1 टेबलस्पून लहसुन, 1 कप प्याज, 1 कप कटी हुई मिक्स सब्जियां, 1 टेबलस्पून अदरक लहसुन का पेस्ट, 1 टीस्पून लाल मिर्च, ¼ टीस्पून हल्दी, 1 टीस्पून धनिया पाउडर, नमक डालें। मिर्च। इसे 5 मिनट तक पकाएं और चिकन डालें, मिश्रण को 3-4 मिनट तक पकाएं, पानी डालें और ढक्कन से ढक दें। आधा कप चावल के नूडल्स और कटा हरा धनिया डालें, और पानी डालें और नमक और काली मिर्च डालें। सूप पकाएं और आनंद लें।


मशरूम और जई रिसोट्टो

मलाईदार रिसोट्टो के लिए तरस? फिर ट्राई करें हेल्दी ट्विस्ट के साथ बनी यह आसान रेसिपी। रात के खाने की इस झटपट रेसिपी को बनाने के लिए, 1 1/2 कप फूलगोभी के फूल लें और एक चिकना मिश्रण बनाएं। इस बीच, एक पैन लें और उसमें 5-6 लहसुन की कलियां, 1 प्याज कटा हुआ, 1 कप कटा हुआ मशरूम डालें और नमक और काली मिर्च के साथ अच्छी तरह से टॉस करें। इसके बाद, पानी डालें और सब्जियों में ½ कप धुले हुए ओट्स, फूलगोभी का मिश्रण, 1 छोटा चम्मच अजवायन, 1 चम्मच लाल मिर्च के गुच्छे, नमक और काली मिर्च स्वादानुसार डालें। परमेसन चीज़ डालें और ढक्कन को ढक दें। इसे पकने दें और आनंद लें।


सालमोन और सब्जी

यदि आप ऐसे भोजन की तलाश में हैं, जिसमें कुछ कार्ब्स के साथ-साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, विटामिन और खनिजों का संतुलन हो? फिर यह कोशिश करने का भोजन है। इस व्यंजन को बनाने के लिए, एक सैल्मन फिलामेंट को नींबू के रस, अदरक, लहसुन, नमक और काली मिर्च के मिश्रण के साथ मैरीनेट करें। इस बीच, एक कटोरा लें और उसमें सब्जियां और सब्जियां मिलाएं, 1 टेबलस्पून जैतून का तेल, 1 टीस्पून लहसुन कीमा, 1 टेबलस्पून रैंच ड्रेसिंग, नमक और मिक्स हर्ब्स डालें और सलाद को टॉस करें। इसके बाद, कुछ साधारण आलू के वेजेज को कोषेर नमक के साथ बेक करें और एक साइड के रूप में परोसें। अंत में, मछली को बेक/ग्रिल करें और डिश को इकट्ठा करें और आनंद लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story