×

Sexual Confidence Tips: यौन विश्वास हासिल करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, होगा रामबाण इलाज

Sexual Confidence Tip: सेक्स के बारे में ज्यादातर लोग बात करना पसंद नहीं करते या हिचकिचाते हैं लेकिन यौन संबंध के बारे में पता होना जरूरी है। पार्टनर से खुल कर इस टॉपिक पर बात करें।

Anupma Raj
Published on: 1 Aug 2022 1:19 PM GMT
Effective Tips to Gain Your Sexual Confidence
X

Sexual Confidence ( Image: Social Media)

Sexual Confidence Tips: सेक्स के बारे में ज्यादातर लोग बात करना पसंद नहीं करते या हिचकिचाते हैं लेकिन यौन संबंध के बारे में पता होना जरूरी है। सेक्स न केवल प्यार का इजहार करने का एक तरीका है बल्कि एक दूसरे के साथ समय बिताने का एक जरिया भी है। लेकिन कई बार सेक्स करने से पहले असुरक्षित महसूस करना, अपने बारे में अनिश्चित होना, आत्मविश्वास की कमी आदि जैसी चीजें हो जाती हैं, जो सभी के लिए सामान्य है। सेक्स करने से पहले बेचैनी और घबराहट महसूस करना काफी सामान्य है। ऐसे में इन 5 तरीको को अपनाकर यौन विश्वास हासिल कर सकते हैं:

शेयर करें अपनी भावना

सेक्स के समय या उससे पहले अपने पार्टनर के साथ सेक्स को लेकर अपनी इच्छाओं को शेयर करना चाहिए। इससे आपके बीच की हिचकिचाहट दूर होती है और आप सेक्स का आनंद ले सकते हैं। साथ ही एक दूसरे अपनी फीलिंग्स शेयर करने से एक दूसरे के बारे में जानने का भी मौका मिलेगा।

पार्टनर से करें खुलकर बात

सेक्स करने से पहले अपने पार्टनर से खुल कर इस टॉपिक पर बात करें। इससे आपके अंदर की झिझक भी कम होगी और एक दूसरे की भावनाओं को अच्छी तरह और अधिक समझ पाएंगे। यौन संबंध बनाने से पहले अपने साथी के साथ आप कुछ सेक्सी और शरारती बातें शेयर कर सकते हैं। इसमें आपके सभी यौन भय और कल्पनाएं भी शामिल हो सकती हैं। यह आप दोनों को बहुत बेहतर महसूस करने में मदद करेगा।

इमोशनल Trauma से बचें

इमोशनल Trauma भी आत्मविश्वास में कमी लाते हैं। इसलिए जितना हो सके इससे बचें। दरअसल आपके पिछले रिश्तों, बचपन या आपके जीवन की किसी दुखद घटना से भावनात्मक आघात भी आपके प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है। इसे छोड़ देना चाहिए क्योंकि यह न केवल आपके शारीरिक और यौन स्वास्थ्य को प्रभावित करता है बल्कि दिमाग पर भी असर डालता है। आप इसके लिए किसी थेरेपिस्ट के पास जाकर सलाह लें सकते हैं।

खुद की भावनाओं पर करें विचार

सेक्स के समय खुद की इच्छाओं का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। दरअसल आत्म-जागरूक होना बेहद जरूरी है। आत्मविश्वास की कमी के कारणों का पता लगाने के लिए अपने भीतर की कमियों को समझें। इसके लिए थोड़ा अकेले समय बिताएं और अपनी भावनाओं को समझें।

योगा या जिम करें

यदि आप आत्मविश्वास की कमी महसूस करते हैं, तो आपको इसके बारे में कुछ करना चाहिए। आप जिम जाना शुरू कर सकते हैं या अपने घर पर ही वर्कआउट भी कर सकते हैं। यह न केवल आपके शरीर को देखने के तरीके को बदलने के लिए जरूरी है बल्कि आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से सुरक्षित रखने के लिए भी जरूरी है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story