×

Navratri 2022 Vrat: नवरात्रि उपवास के दौरान ऐसे रखें खुद को स्वस्थ, वजन कम करने में मददगार ये टिप्स

Navratri 2022 Vrat: बता दें कि नवरात्रि एक ऐसा समय है जब कई भक्त देवी दुर्गा से प्रार्थना करते हैं और उपवास रखते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Sep 2022 1:57 PM GMT
Shardiya Navratri 2022 Date in hindi
X

सांकेतिक तस्वीर ( सौ. से सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Navratri 2022 Vrat: नवरात्रि का उत्सव इस साल 26 सितंबर सोमवार से शुरू होकर बुधवार 5 अक्टूबर को विजयदशमी के साथ खत्म हो रहा है। जिसका अर्थ है कि कई हिंदू भक्त नौ दिनों तक उपवास रखेंगे। चूंकि भक्त इस लंबे उपवास का पालन करते हैं, इसलिए यह स्वाभाविक है कि वे कुछ स्वादिष्ट उत्सव के भोजन जैसे पूरी और तली हुई साबूदाना टिक्की का आनंद ले सकते हैं। हालांकि, उच्च कैलोरी वाला तला हुआ भोजन लगातार नौ दिनों तक उपभोग करने के लिए बहुत स्वस्थ नहीं हो सकता है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप आगामी नवरात्रि के दौरान एक स्वस्थ और संतुलित आहार बनाए रखें।

बता दें कि नवरात्रि एक ऐसा समय है जब कई भक्त देवी दुर्गा से प्रार्थना करते हैं और उपवास रखते हैं। धार्मिक महत्व के होने के अलावा, उपवास का अभ्यास आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और हानिकारक कैलोरी से छुटकारा पाने में भी मदद कर सकता है।

यदि आप एक स्वस्थ उपवास दिनचर्या रखना चाहते हैं तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनका आप अनुसरण कर खुद को स्वस्थ बना सकते हैं:

1. यदि आप दिन में केवल एक बार भोजन कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि भाग का आकार दोगुना न हो। सीमित मात्रा में भोजन करें, भले ही वह दिन में सिर्फ एक बार ही क्यों न हो। अधिक भोजन न करें क्योंकि यह आपके वजन को बढ़ाने में योगदान कर सकता है।

2. तली हुई चीजें जैसे पूरी, टिक्की जो कैलोरी और अस्वास्थ्यकर वसा में उच्च होती हैं, का सेवन करने के बजाय संतुलित आहार का पालन करने का प्रयास करें। फल, हल्की तली हुई सब्जियां और कुट्टू के आटे से बने डोसा और इडली शामिल करें। आप नाश्ते के लिए बादाम, काजू और किशमिश जैसे सूखे मेवे भी शामिल कर सकते हैं।

3. स्वस्थ नवरात्रि उपवास के सबसे आवश्यक घटकों में से एक में पानी शामिल है। निर्जलीकरण को रोकने के लिए पूरे दिन हाइड्रेटेड रहें।

4. अपने आहार में फाइबर शामिल करें। आलू जैसे स्टार्च से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने के बजाय कच्चे सेब, कद्दू और लौकी जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें ताकि यह आपको पूरे दिन भरे रहने में मदद करे।

5. एक स्वस्थ आहार का पालन करने के अलावा, यह भी आवश्यक है कि आप एक निश्चित नींद चक्र बनाए रखें जो आपको आराम करने के लिए पर्याप्त समय दे।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story