×

Shikanji Recipe: घर पर अभी से तैयार कर लें शिकंजी पाउडर, चैन से बीतेगी गर्मियां

Shikanji Masala Recipe: चिलचिलाती गर्मी शुरू होने से पहले हम आपको एक जबरदस्त आइडिया बताने जा रहें हैं, जी हां! जिसके चलते आप अभी से ही गर्मी को मात देने की तैयारी कर सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 22 March 2024 11:12 AM GMT
Shikanji Masala Recipe
X

Shikanji Masala Recipe (Photo- Social Media)

Shikanji Masala Recipe: गर्मियों का मौसम हर किसी को परेशान कर देता है। बाहर चिलचिलाती धूप और घर के अंदर भीषण गर्मी इंसान को पूरी तरह पागल बना देती हैं। गर्मियों के दिनों में लोगों को अपनी हेल्थ का खास ख्याल रखना पड़ता है। गर्मी का मौसम एक ऐसा मौसम है, जहां इंसान को हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि अधिक गर्मी के कारण यदि आपकी शरीर हाइड्रेटेड नहीं रहेगी तो आप बेहद ही कमजोरी महसूस करेंगी, आपको चक्कर भी आ सकता है, इस वजह से तो कहा जाता है कि गर्मियों के दिनों में बाहर निकलने से पहले इंसान को अच्छी तरह से पानी पीकर ही बाहर निकलना चाहिए और अपने साथ पानी की बॉटल जरूर कैरी करना चाहिए। फिलहाल चिलचिलाती गर्मी शुरू होने से पहले हम आपको एक जबरदस्त आइडिया बताने जा रहें हैं, जी हां! जिसके चलते आप अभी से ही गर्मी को मात देने की तैयारी कर सकते हैं।

घर पर तैयार करें शिकंजी पाउडर

गर्मी के दिनों में लोग कुछ ठंडा ही पीना चाहते हैं, वे कुछ ऐसे चीज की तलाश में रहते हैं, जिसे पीने से वे एनर्जेटिक महसूस करें। आज हम आपको एक ऐसी ही रेसिपी बताने जा रहें हैं, जो गर्मियों के दिनों में आपको एनर्जी से भर देगी। इसे आप अभी ही बना सकते हैं और गर्मियां आते ही इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।


दरअसल हम आपको यहां आज शिकंजी पाउडर की रेसिपी बताने जा रहें हैं। शिकंजी टेस्टी तो होता ही है, साथ ही यह हेल्थ के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। खास तौर पर गर्मियों के लिए यह बहुत ही लाभकारी है, क्योंकि यह तुरंत ही आपकी इम्यूनिटी पॉवर बढ़ा देता है।

शिकंजी पाउडर बनाने की विधि

शिकंजी पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले आप दो अलग-अलग कटोरी में लगभग दो चम्मच जीरा ले लें। अब इसके बाद एक पैन में एक कटोरी वाला जीरा धीमी आंच में हल्का भून लें, जब जीरा अच्छे से भुन जाए तो उसमें दो चम्मच काली मिर्च डालकर उसे भी भून लेना है।

अब भुने हुए जीरा और काली मिर्च में बिना भुना हुआ जीरा एड कर देना है, इसके बाद उसमें एक चम्मच सोंठ पाउडर, एक चम्मच काला नमक और दो चम्मच सादा नमक डाल देना है।

थोड़ी सी मिठास के लिए अब हम इसमें करीब दो चम्मच छोटी मिसरी और दो हरी इलायची मिक्स कर देंगे। अब इन सब मसालों को हाथों की मदद से अच्छे मिक्स करके मिक्सर में ग्राइंड कर लेना है। बस कुछ इस तरह से आपका शिकंजी मसाला तैयार हो चुका है। अब आप इसे एक जार में स्टोर करके रख सकती हैं।

ऐसे करें इस होममेड शिकंजी पाउडर का इस्तेमाल

आपने घर में शिकंजी पाउडर तो तैयार कर लिया है, लेकिन अब इसका इस्तेमाल कैसे करना है, इसके बारे में बताएं तो आपको जब भी शिकंजी पीने का मन करें या गर्मी के दिनों में कमजोरी महसूस करें तो बस आपको एक गिलास में थोड़ा सा नींबू का रस डालना है, फिर बनाया हुआ शिकंजी मसाला एड करना है, और गिलास को पानी से भर देना है, इसे ठंडा करने के लिए आप उसमें बर्फ के टुकड़े भी एड कर सकती हैं। अब आप इस टेस्टी और एनर्जी से भरपूर शिकंजी का लुफ्त उठा सकती हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story