×

Shivraj Singh Chouhan Daily Routine: क्या है शिवराज सिंह का डेली रूटीन, क्या है उनका डाइट प्लान

Shivraj Singh Chouhan Daily Routine: मध्यप्रदेश की राजनीती में दशकों से मुख्यमंत्री पद पर असीन रहे शिवराज सिंह चौहान एक बेहद जाना माना चेहरा हैं। आइये आज जानते हैं कैसे वो खुद को इतना एक्टिव रखते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 7 April 2024 6:43 AM GMT
Shivraj Singh Chouhan Daily Routine
X

Shivraj Singh Chouhan Daily Routine (Image Credit-Social Media)

Shivraj Singh Chouhan Daily Routine: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस समय लोक सभा चुनाव की तैयारियों जुटे हुए हैं। वहीँ आपने अक्सर उन्हें कई सारी प्रेस कॉन्फ्रेंस और अपने काम को लेकर काफी एक्टिव देखा होगा। वहीँ आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर क्या है उनका डेली रूटीन। साथ ही किस तरह से वो अपना काम और सेहत को मैनेज करते हैं।

शिवराज सिंह चौहान का डेली रूटीन (Shivraj Singh Chouhan Daily Routine)

पिछले दो दशकों से मध्य प्रदेश की राजनीति में खुद को साबित कर चुके शिवराज सिंह चौहान को केंद्र या केंद्रीय मंत्री का पद मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। दरअसल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2 मार्च को उन्हें लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची में शामिल किया है।

Shivraj Singh Chouhan Daily Routine (Image Credit-Social Media)

64 वर्षीय चौहान को मध्य प्रदेश की विदिशा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है, ये वही स्थान है जिस सीट से उन्होंने 1996 से 2005 के बीच पांच बार जीत हासिल की थी।

गौरतलब है की भारी सत्ता के बावजूद, पिछले साल विधानसभा चुनावों में भाजपा की दो-तिहाई बहुमत की जीत का श्रेय चौहान को दिया गया। लाडली लक्ष्मी योजना और लाडली बहना योजना सहित उनकी प्रमुख योजनाओं को बीजेपी के पक्ष में महिलाओं के वोटों को एकजुट करने में महत्वपूर्ण माना गया।

Shivraj Singh Chouhan Daily Routine (Image Credit-Social Media)

हालाँकि, विधानसभा चुनाव के बाद चौहान की जगह मोहन यादव को मुख्यमंत्री बना दिया गया, जो पहले उनके मंत्रिमंडल के सदस्य के रूप में कार्यरत थे। इस फैसले ने चौहान के राजनीतिक भविष्य के बारे में अटकलें बढ़ा दी थीं, विपक्ष ने आरोप लगाया था कि उन्हें भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व द्वारा दरकिनार किया जा रहा है।

शिवराज सिंह चौहान का डाइट प्लान

Shivraj Singh Chouhan Daily Routine (Image Credit-Social Media)

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्य्मंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी सेहत का काफी ख्याल रखते हैं जिसके लिए वो पौष्टिक आहार से भरपूर नाश्ता और खाना लेते हैं। उनके सुबह के नाश्ते में जहाँ छाछ और स्प्राउट्स शामिल होते हैं वहीँ दिन के खाने में वो सदा खाना खाते हैं और साथ में सलाद ज़रूर लेते हैं।

व्यायाम भी है दिनचर्या का अहम हिस्सा

Shivraj Singh Chouhan Daily Routine (Image Credit-Social Media)

शिवराज सिंह चौहान योग करना पसंद करते हैं और सुबह जल्दी उठकर योग और व्यायाम ज़रूर करते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story