×

Side Effect of Guava : अगर आपको भी अमरुद खाना पसंद है तो हो जाइये सावधान, सेहत को करता है काफी नुकसान

Side Effect of Guava : भले ही अमरुद में सेहत का खज़ाना छुपा होता है लेकिन ये फल कुछ लोगों को काफी ज़्यादा नुकसान भी पंहुचा सकता है आइये जानते हैं कैसे।

Shweta Srivastava
Published on: 27 Dec 2023 5:32 PM GMT
Side Effect of Guava
X

Side Effect of Guava (Image Credit-Social Media)

Side Effect of Guava : अमरूद आम तौर पर अधिकांश लोगों के लिए सुरक्षित और पौष्टिक होता है। हालाँकि, फल में ऐसे यौगिक होते हैं जो हर किसी के लिए अच्छे नहीं हो सकते हैं। वहीँ अगर आपको किसी तरह की कोई एलर्जी है, आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं या यहाँ बताई गयी स्वास्थ्य स्थितियाँ हैं तो आपको अमरूद से बचना चाहिए।

अमरुद किस तरह आपको करता है नुकसान

वैसे तो अमरुद हर तरह से फायदेमंद होता है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़ें बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद ही आपको पता होगा। आइये जानते हैं अमरुद के क्या क्या साइड इफ़ेक्ट होते हैं।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं: अगर अमरूद खाने पर आपको मतली या पेट में परेशानी जैसे कोई अप्रिय लक्षण विकसित होते हैं तो आपको अमरूद से बचना चाहिए।

एक्जिमा: एक्जिमा से पीड़ित लोगों को अमरूद की पत्ती के अर्क से बचना चाहिए क्योंकि इससे उनकी स्किन में और भी परेशानी हो सकती है। अमरूद की पत्ती के अर्क में मौजूद कुछ रासायनिक पदार्थ त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं, खासकर एक्जिमा जैसी त्वचा की स्थिति वाले लोगों में,अमरूद की पत्ती का अर्क जब त्वचा के संपर्क में आता है तो कुछ लोगों को इसमें जलन हो सकती है।

मधुमेह: मधुमेह की दवा ले रहे लोगों को अमरूद की पत्तियों के अर्क का उपयोग सावधानी से करना चाहिए। अमरूद और अमरूद की पत्तियों का अर्क रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। इस प्रकार, ऐसे पूरकों का सेवन करते समय अपने रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी करें।

सर्जरी से पहले: सर्जरी से कम से कम दो सप्ताह पहले अमरूद को दवा या पूरक के रूप में उपयोग करने से बचें क्योंकि अमरूद रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है और रक्तस्राव के खतरे को बढ़ा सकता है।

अमरूद के स्वास्थ्य लाभ

अमरूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और विटामिन सी और लाइकोपीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट पदार्थों से भरपूर होता है, इसलिए इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

अमरूद में फाइबर अधिक और कैलोरी कम होती है, जो इसे एक फल बनाता है। ये पाचन में सहायता करता है और स्वस्थ आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है। साथ ही ये रक्त में कोलेस्ट्रॉल और शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। ये स्वस्थ प्रतिरक्षा, बाल, त्वचा, दांत, हड्डियों और आंखों के लिए अच्छा है।

अमरूद में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट मस्तिष्क और तंत्रिका स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं। अमरूद में मौजूद विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट स्वस्थ कोशिकाओं को बनाए रखने में मदद करते हैं और कैंसर से बचा सकते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story