अपने बालों के साथ आप भी करती है शौक तो जान लीजिए पड़ सकता है आपके लिए महंगा

जयपुर:लड़कियों को बात बात या कहे खास मौको पर अपने हेयर के साथ एक्सपेरिमेंट करने की आदत है। लेकिन शायद उन्हे पता होगा कि हेयर स्टाइल के नुकसान  बहुत सारे होते हैं। आज कल कुछ अलग दिखने के लिए लोग बालों का अलग-अलग तरह के हेयरस्टाइल अपनाते हैं। ताकि अच्छा दिखें, इसके लिए हम बालों को सीधा करने के लिए हेयर स्ट्रेटनिंग ट्रीटमेंट जैसी मशीनों का इस्तेमाल करते हैं जो बालों को कमज़ोर बनाती है। इसके कारण बालों के झड़ने, उनके चमक खोने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। क्योंकि बालों की त्वचा बहुत ही नाज़ुक होती है ज़रा सी असावधानी महंगी साबित होती है।

हेयर स्टाइल के लिए स्ट्रेटनिंग करना पहला ऑप्शन होता है। जिसे खाने की तरह इस्तेमाल करते हैं। लेकिन पता है कि स्ट्रेटनिंग कि सबसे बड़ा इफेक्ट्स क्या है?स्ट्रेटनिंग से बालों को रुखापन का सामना करना पड़ता है। क्योंकि स्ट्रेटनिंग की हीट और केमिकल्स से बालों के नैचुरल ऑयल्स खत्म हो जाते हैं और बालों के लचीलेपन में भी कमी आती है। इससे बाल रूखे और अनसुलझे से हो जाते हैं।

यहां बारात के साथ दुल्हन की हुई ऐसी एंट्री, मायके-ससुराल सब थे उसके साथ

हेयर स्टाइल से अलग लुक के लिए कई तरह के बालों का स्टाइल बांधते हैं रबड़ बैंड से बाल ज़्यादा कस के बांध जाते हैं।  जिसके कारण बालों की जड़ें कमज़ोर हो जाती है और बाल झड़ने की समस्या होने लगती है। हेयर स्टाइल बालों की जड़ों को प्रभावित करता है।

बालों को जूड़े से बांधते हैं यह अक्सर इस्तेमाल होने वाला हेयर स्टाइल है। लेकिन हमेशा बालों को जूड़े में बांधे रखना ठीक नहीं। क्योंकि इससे स्कैल्प और रूट्स में आया पसीना सूख नहीं पाता जिसके कारण बालों को सांस लेने का मौका भी नहीं मिलता पाता।जिसकी वजह से बाल बहुत जल्दी ही स्मेली और ग्रीसी हो जाते हैं। इसके अलावा हमेशा जुड़ा बंधे होने की वजह से बालों में स्ट्रैंड्स में ब्रेक आ जाता है , जिससे उनकी शाइन भी प्रभावित होती है।कुछ हेयर स्टाइल को महिलाएं इसलिए भी बनाती हैं उनको बनाने में बहुत कम समय लगता है। जैसे खुले बाल, पोनी, जुड़ा आदि क्योंकि ये हेयरस्टाइल काफी स्टाइलिश और हॉट लुक भी देते है।

कॉलेज गर्ल्स जूड़ा हेयरस्टाइल ही ज्यादा फॉलो करती हैं। लेकिन क्या पता है कि इन हेयर स्टाइल से बाल कितने प्रभावित होते हैं। इससे हेयर फॉल जैसी समस्या होती है जिससे बाल पतले हो जाते हैं। हेयर स्टाइल बनाने के लिए हम कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं जैसे क्रीम, शैंपू, आदि जो हमारे बालों के स्वास्थ के लिए अच्छे साबित नहीं होते। लगातार इसका इस्तेमाल  बालों को बहुत प्रभावित करता है। हमें ऐसे हेयर स्टाइल का चुनाव करना होगा जो हमारे बालों के लिए अच्छे हो।